फैसले के बाद के माहौल को लेकर सशंकित थे लोग

अर्ली मार्निग खुल गई थीं फल, सब्जी और किराना की दुकानें

vineet.tiwari@inext.co.in: डर सबको लगता है। मन में था कि श्रीराम जन्मभूमि मामले में फैसला आने के बाद कहीं माहौल खराब न हो जाए। कुछ ऐसा हुआ तो घर कैसे चलेगा? इसके चलते शनिवार सुबह सब्जी, फल और किराना की दुकानों सहित शहर के तमाम एटीएम में लोगों की भीड़ लगी रही। उन्होंने आने वाले तीन से चार दिनों के लिए जरूरत की चीजों का पूरा स्टाक जमा कर लिया।

अकरम ने दो घंटे में बेचा 4 क्विंटल आलू

राम मंदिर मामले पर फैसला आने से पहले करेली के डाकघर चौराहे के नजदीक सब्जी की दुकान लगाने वाले अकरम ने महज दो घंटे चार क्विंटल आलू बेच दिया। वह भी 30 रुपए किलो के भाव से। इसी तरह खुल्दाबाद, फाफामऊ, राजापुर, बैरहना सब्जी मंडी में भी शुक्रवार सुबह खरीदारों की भीड़ टूट पड़ी। हरी सब्जियां भी पलक झपकते गायब हो गई। मीडियम क्वालिटी का प्याज 60 रुपए प्रतिकिलो के भाव से बिका। सब्जी विक्रेताओं का कहना था कि मजबूरी में दुकान बंद करने की नौबत आती तो सब्जियां खराब हो जातीं। इसीलिए दुकान जल्दी लगा दी थी। पब्लिक भी खूब आयी खरीदारी करने। पूरा माल निकल गया।

किचन-पर्स देखा फिर पहुंचे मार्केट

सुप्रीमकोर्ट द्वारा राम जन्म भूमि पर फैसला सुनाने की सूचना देर रात प्रसारित हुई इसलिए लोग तैयार नही थे। सुबह लोगों ने सबसे पहले किचन का सामान देखा और फिर पर्स। गली-मोहल्लों में अर्ली मार्निग किराने की दुकानें खुली रहीं। चौक, तेलियरगंज, सिविल लाइंस, बैरहना आदि कई इलाकों में आटा, चावल, तेल सहित दूध के पैकेटों की भारी डिमांड रही। कई दुकानों पर महज एक घंटे में दूध का स्टाक खत्म हो गया था।

मंडे को कैश उगलेंगे एटीएम

एचडीएफसी, एसबीआई, पीएनबी, यूनियन बैंक, इलाहाबाद बैंक सहित तमाम बैंकों के एटीएम से कैश निकालने वालों की भी संख्या ठीक ठाक थी। इसके चलते कुछ इलाकों के एटीएम में कैश खत्म होने की सूचना भी मिलती रही। बैंक अधिकारियों का कहना था कि आम दिनों की तरह एटीएम में कैश डाला गया था। अचानक डिमांड बढ़ जाने से जो एटीएम खाली हो गए हैं, उनमे मंडे को कैश डाला जाएगा।

जेब में कैश नही था। रात में पता चला कि फैसला आ रहा है। सुबह उठकर एसबीआई के एटीएम से दस हजार रुपए निकाला है। पता नही कब कितने पैसे की जरूरत पड़ जाए।

राधेश्याम

भगवान करे कि शहर के हालात सामान्य रहें। किसी का कोई नुकसान नही हो। फिर भी एहतियातन सब्जी और किराने का सामान मार्केट से मंगवा लिया है। सभी लोग ऐसा कर रहे हैं।

नवीन धूपर

सुबह जाकर आलू और प्याज लिया। काफी भीड़ थी लेकिन रेट नही बढ़ा। दुकानदार पुराने रेट पर ही सब्जी बेच रहे थे। अच्छा है शहर में अमन चैन कायम रहे। सब्जी तो फिर भी काम आ जाएगी।

प्रियंका मिश्रा

Posted By: Inextlive