गंगा नदी में अभी बढ़ा हुआ है पानी, पुल तैयार करने में आएगी दिक्कत

कुंभ के दौरान किया गया था पीपा पुल का प्रयोग, फाफामऊ पुल पर प्रेशर कम करने में मिली थी मदद

फाफामऊ पुल मरम्मत के बाद एक माह के लिए बंद हो जाने के बाद लोगों के लिए पीपा पुल एक महत्वपूर्ण विकल्प बन सकता है। गंगा पर इस पुल के बनने के बाद प्रयागराज-रायबरेली मार्ग पर चलने वाला हल्का ट्रैफिक आसानी से पास हो सकेगा। माना जा रहा है कि इसके अलावा कोई बड़ा विकल्प सामने न आने के चलते ही फाफामऊ पुल के मरम्मत का काम फिलहाल शिफ्ट कर दिया गया है। पीपा पुल बनाने में भी अभी दिक्कत है क्यों गंगा नदी का जलस्तर बढ़ा हुआ है।

साठ लाख में तैयार हुआ था पुल

माघ मेले में उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्या के हस्तक्षेप से फाफामऊ पुल पर लगने वाले जाम से निजात पाने के लिए पीडब्ल्यूडी ने पुल का निर्माण कराया था। इसकी लागत 60 लाख रुपए थी और बजट शासन की ओर से जारी किया गया था। इस पुल को बनाने में एप्रोच मार्ग भी विकसित किया गया था। बालू और चकर्ड प्लेट की मदद से फाफामऊ कुंभ मेला पार्किग से हल्के वाहनों को एप्रोच मार्ग पर पास कराया गया था और फिर ये वाहन पीपा पुल के बाद पुन: एप्रोच मार्ग होकर तेलियरगंज के महावीरपुर मोहल्ले से निकलते थे। इससे फाफामऊ ब्रिज पर कल्पवासिायें की वजह से लगने वाले जाम से निजात मिल गई थी।

इस बार भी चाहिए यही ट्रीटमेंट

पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों का कहना है कि माघ मेले के बजट मे इस पुल के निर्माण की राशि सम्मिलित थी। इसमें एप्रोच मार्ग पैसा जोडा गया था। अब फाफामऊ पुल एक माह के लिए बंद होगा तो शासन को अलग से राशि जारी करनी पड़ेगी। इसके बाद ही पुल का निर्माण किया जा सकेगा। विभाग के पास पीपा पर्याप्त संख्या में मौजूद हैं। लेकिन शासन से हरी झंडी मिलने के बाद ही पुल का निर्माण किया जाएगा।

अभी करना होगा इंतजार

पीपा पुल बनाने में एक माह का समय लगता है। इसलिए पुल बंद करने से पहले ही यह प्रक्रिया शुरू करनी होगी। इतना ही नही अभी बाढ़ का सीजन चल रहा है। गंगा-यमुना धीरे धीरे अपने सामान्य स्तर पर पहुंच रही हैं। लेकिन जगह जगह जलभराव बना हुआ है। अधिकारियों का कहना हे कि पीपा पुल का निर्माण बाढ़ सीजन खत्म होने के बाद ही हो सकता है। इसलिए अभी यह निर्माण करना मुश्किल है। बता दें कि पीपा पुल फाफामऊ ब्रिज के पश्चिम में बनाया गया था। इस निर्माण की लंबाई 3.5 किमी थी।

ढूंढना जरूरी है समाधान

फोर लेन पुल के निर्माण के दौरान फाफामऊ ब्रिज की मरम्मत भी बेहद जरूरी है। इसके लिए आज नही तो कल पुल को एक माह के लिए बंद करना ही होगा। ऐसे में पब्लिक को वैकल्पिक रूट भी देना होगा। यही कारण है कि पीपा पुल के निर्माण की बात कही जा रही है। इस पुल के निर्मित होने के बाद दो और चार पहिया वाहन आसानी से सीधे मार्ग से शहर आ और जा सकेंगे।

अभी मेरे पास पीपा पुल निर्माण की कोई गाइड लाइन या निर्देश नही दिया गया है। शासन प्रशासन से निर्देश मिलने के बाद ही कोई कार्य किया जाएगा। वैसे भी बाढ़ सीजन समाप्त होने के बाद पुल का निर्माण किया जा सकता है। जिसमें अभी एक माह का समय लगेगा।

सतेंद्र नाथ

सहायक अभियंता, पीडब्ल्यूडी कुंभ मेला

Posted By: Inextlive