कांशीराम आवास योजना कॉलोनी में डेढ़ हजार से अधिक घरों तक नहीं पहुंचा पानी

लोगों के बार-बार शिकायत पर आठ घंटे बाद पहुंचा पानी का दो टैंकर, तब मिली राहत

राजरूपपुर एरिया के कांशीराम आवास योजना कॉलोनी में गुरुवार देर शाम पाइप कटने से डेढ़ हजार से अधिक घरों की जलापूíत बाधित हो गई। शुक्रवार को दिन भर पानी नहीं आया। इससे कॉलोनी में हाहाकार मच गया। लोगों को दूरदराज से पानी भर कर लाना पड़ा। पानी नहीं मिलने पर सुबह से लोगों ने पेयजल एवं स्वच्छता विभाग के कार्यालय के नंबर पर कई बार फोन किया। लॉकडाउन के चलते कोई भी पाइपलाइन बनाने के लिए कर्मचारी नहीं आया। उसके बाद विभाग ने कॉलोनी के अंदर दो टैंकर पानी भेजा। तब जाकर लोगों को थोड़ी सी राहत मिली।

टैंकर से की गई पानी आपूíत

शुक्रवार को नगर पालिका के कर्मचारी पाइप लाइन को सुधरने तक नहीं पहुंचे। जिसके कारण कांशीराम आवास योजना कॉलोनी के लगभग 1500 से अधिक घरों में पानी नहीं पहुंच पाया। कॉलोनी में पानी की दो टैंकर के माध्यम से पानी पूíत करने का प्रयास किया गया, पर यह पर्याप्त नहीं रहा। कुछ ही घंटे बाद खत्म हो गया।

महिलाओं में झड़प

टैंकर के पहुंचते ही पानी के लिए महिलाओं में तू-तू और मैं-मैं शुरू हो गई। इधर स्थानीय लोगों ने इस समस्या के लिए नगर पालिका को दोषी ठहराया है। लोगों का कहना है कि पानी न होने के कारण घरों में खाना तक नहीं बन पा रहा है। पाइप लाइन ठीक करने में नगर पालिका अनदेखी कर रहा है। लीकेज की सूचना दो दिन से दी जा रही थी लेकिन विभाग इस पर ध्यान नहीं दे रहा है।

दो टैंकर भेज कर विभाग शांत बैठ गया। कुछ ही घंटे में पानी खत्म हो गया। शिकायत पर फिर से एक टैंकर भेजा गया। आखिरकार इस लॉकडाउन व कोरोना काल में पब्लिक कहां जाए, पानी के लिए मशक्कत करनी पड़ रही है।

पवन कुमार

विभाग में कई बार शिकायत करने पर तब जाकर सुबह पानी का टैंकर आया। ऐसे में पब्लिक पानी पीने के लिए भरे या फिर घरों में इस्तेमाल करने के लिए। क्योंकि कुछ ही घंटों में पानी का टैंकर खाली हो गया। विभाग का कहना है कि जल्दी बन जाएगा लेकिन 12 घंटे से अधिक हो चुका है लेकिन ठीक नहीं हुआ।

सूरज कली

सुबह घर में खाना बनाने तक को पानी नहीं था, कुछ दूरी पर एक मोहल्ले में पानी आने की सूचना मिली। लड़कों को भेज कर दो बाल्टी पानी भरवाया। तक जाकर खाना बना। दोपहर बाद विभाग द्वारा दो टैंकर भेजा गया। लेकिन कुछ ही देर में खाली हो गया। अभी तक पाइप लाइन ठीक नहीं हुई है।

सुभ्रतान

Posted By: Inextlive