संविधान दिवस पर विभिन्न विभागों व शैक्षिक संस्थान में हुए आयोजन, संविधान की प्रस्तावना की दी गई जानकारी

गुरुवार को 71वें संविधान दिवस पर जनपद के सभी सरकारी दफ्तरों में कार्यक्रमों का आयोजन व प्रस्तावना का पठान कराया गया और मौलिक कर्तव्यों की शपथ दिलाई गई। वहीं, सभी थानों में पुलिसकíमयों और अधिकारियों ने शपथ संविधान रक्षा की शपथ ली। मण्डलायुक्त आर रमेश कुमार ने गांधी सभागार में अधिकारियों एवं कर्मचारियों को भारतीय संविधान की उद्देशिका की शपथ दिलायी। वहीं आरएएफ शांतिपुरम में भी कमाण्डेंट आर के निगम ने भारत के संविधान दिवस की उपयोगिता और उसके महत्व के बारे में जानकारी दी।

उमरे में विभिन्न आयोजन, किया गया अवेयर

उत्तर मध्य रेलवे के मुख्यालय कार्यालय, तीनों मंडलों और अन्य इकाइयों में संविधान दिवस पर विभिन्न आयोजन किया गया। उमरे के प्रमुख मुख्य काíमक अधिकारी नंद किशोर ने उमरे मुख्यालय कार्यालय में बड़ी संख्या में उपस्थित अधिकारियों, कर्मचारियों और पर्यवेक्षकों को भारतीय नागरिक के मौलिक कर्तव्यों की प्रतिज्ञा दिलाई तथा इसी तरह की प्रस्तावना पाठ एवं प्रतिज्ञा कार्यक्रम मंडलों और उत्तर मध्य रेलवे की अन्य इकाइयों द्वारा पर भी आयोजित किए गए। इसके अलावा भारत के संविधान पर आधारित ऑनलाइन क्विज़, वेबिनार, टॉक, हस्ताक्षर अभियान आदि कई अन्य कार्यक्रम भी आयोजित किए गए। संविधान दिवस, संविधान प्रस्तावना, मौलिक कर्तव्यों से संबंधित पोस्टर और बैनर स्टेशन, कार्यालयों और अन्य स्थानों पर प्रदर्शित किए गए थे।

-------------------

विधिक साक्षरता शिविर का हुआ आयोजन

उत्तर प्रदेश राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के निर्देशानुसार व विनोद कुमार तृतीय जनपद न्यायाधीश/अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के आदेशानुसार डॉ। गणेश प्रसाद विधि महाविद्यालय सैदाबाद, इलाहाबाद में चंद्रमणि सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की अध्यक्षता में सोमवार को विधिक साक्षरता शिविर आयोजित किया गया। जिसमें अभिषेक कुमार अपर सिविल जज जुनियर डिविजन इलाहाबाद द्वारा संविधान दिवस पर विधि के छात्रों को विधि की जानकारी से अवगत कराया गया। वरिष्ठ अधिवक्ता राजेन्द्र श्रीवास्तव ने संविधान दिवस पर वहां उपस्थित विधि छात्रों को संविधान दिवस के महत्व पर प्रकाश डाला। इस दौरान विधि छात्रों को अच्छे इंसान बनने के साथ गरीब व असहाय लोगों को कानूनी मदद पहुंचाने के लिए प्रेरित किया। कार्यक्रम का संचालन डा। जेपी तिवारी ने किया। डॉ। अखिलेश तिवारी द्वारा सचिव के माध्यम से विधि के मेधावी छात्रों को पुरस्कार वितरित कराया गया।

एमएनएनआईटी व आईआईआईटी में भी ली गई शपथ

मोतीलाल नेहरू राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान इलाहाबाद प्रयागराज में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए संविधान दिवस के अवसर पर ऑनलाइन आयोजन किया गया। संस्थान के निदेशक प्रोफेसर राजीव त्रिपाठी ने कहा कि समाज के प्रत्येक व्यक्ति की यह नैतिक जिम्मेदारी है कि वह संविधान के मूलभूत भावनाओं को समझें और आत्माविश्लेषण करें। इसके बाद संस्थान के कुलसचिव डॉक्टर सर्वेश कुमार तिवारी ने मूल कर्तव्यों की की शपथ दिलाई। मंच का संचालन संस्थान के सहायक कुलसचिव मानस अग्रवाल ने किया। वहीं ट्रिपलआईटी के प्रशासनिक भवन स्थित प्रेक्षागृह में संस्थान के निदेशक प्रो.पी नागभूषण की अध्यक्षता में संकाय सदस्य, अधिकारी व कर्मचारियों ने सामूहिक संविधान की प्रस्तावना का पाठ किया।

संविधान दिवस पर आयोजित हुई गोष्ठी

हाईकोर्ट बार एसोसिएशन के लाइब्रेरी हाल में संविधान दिवस के अवसर पर एक गोष्ठी का आयोजन किया गया। जिसकी अध्यक्षता अधिवक्ता परिषद उत्तर प्रदेश अध्यक्ष विनोद प्रकाश श्रीवास्तव एवं संचालन अजय कुमार मिश्र महामंत्री अधिवक्ता परिषद ने किया। उक्त कार्यक्रम में चीफ गेस्ट न्यायमूर्ति सुनीत कुमार व मुख्य वक्ता के रूप में पं.केशरी नाथ त्रिपाठी पूर्व राज्यपाल पश्चिम बंगाल के साथ अध्यक्ष हाईकोर्ट बार एसोएिशन के अमरेंद्र नाथ सिंह एवं विशिष्ट अतिथि के रूप में एसोएिशन के महासचिव प्रभाशंकर मिश्र एवं अधिवक्ता परिषद के प्रदेश महामंत्री शीतला प्रसाद गौड़ उपस्थित रहे। मुख्य वक्ता पं। केशरी नाथ त्रिपाठी ने कहा कि 51ए ने हमारे कर्तव्यों का बोध कराया गया एवं हमें एक दूसरे का आदर करना चाहिए।

Posted By: Inextlive