-हल्का के दरोगा व सिपाही प्रहरी बीट पुलिसिंग एप पर अपडेट करेंगे हर सूचना

-क्षेत्र के अपराधियों से लेकर मौजूद गन तक की डिटेल एप पर होगी मौजूद

PRAYAGRAJ: प्रहरी बीट पुलिसिंग एप पर अब हर क्षेत्र का ब्योरा उपलब्ध होगा। हर थाने की पूरी सूचना इस एप पर मौजूद होगी। सिपाही अपने बीट की पूरी जानकारी इस एप पर शेयर करेंगे। बीट में क्षेत्र में मौजूद हिस्ट्रीशीटर से लेकर गांव तक की पूरी खबर इस एप पर होगी। इतना ही नहीं क्षेत्र में मौजूद गन और हर गन के लाइसेंस होल्डर की पूरी डिटेल सिपाही व दरोगा अपलोड करेंगे। इस एप पर रोज बीटवार सूचनाएं भी अपडेट की जाएंगी। अधिकारी इसकी मॉनीटरिंग करेंगे। इसे यूपी कॉप से भी लिंक किया गया है। ताकि यूपी कॉप पर जो भी सूचनाएं अपडेट हों वह इस एप पर आसानी से देखी जा सके। प्रहरी बीट पुलिसिंग एप के जरिए नोटिस तामीला जैसे कार्य भी पलक झपकते किए जाएंगे।

अधिकारी सीधे करेंगे मॉनीटरिंग

सिपाही हों या दरोगा बीट पर जाने में अभी तक आनाकानी कर रहे थे। इससे सही खबर अफसरों तक नहीं पहुंच पाती थी। इस स्थिति पर ब्रेक लगाने और पुलिसिंग को और स्मार्ट बनाने के उद्देश्य से प्रहरी बीट पुलिसिंग एप मददगार साबित होगा। हर सिपाही व दरोगा और थानेदार सहित अधिकारी भी इस एप को मोबाइल पर लोड करेंगे। इसके बाद दरोगा व सिपाही अपने बीट कर हर सूचना इस एप पर शेयर करेंगे। उन्हें इस एप पर क्षेत्र के हिस्ट्रीशीटर व गांव एवं हत्या, लूट और चोरी करने वालों की भी लिस्ट अपडेट करनी होगी। बीट एरिया में कितने लाइसेंसी गन है और किसके नाम हैं यह भी एप पर डाला जाएगा। क्षेत्र के कुछ सम्भ्रांत व्यक्तियों के नंबर भी एप पर डाले जाएंगे। ताकि अधिकारी आसानी से हर बीट की सिचुएशन व वहां के अपराधियों की स्थिति के बारे में जान सकें। ऐसे में उन्हें कार्रवाई को लेकर कदम उठाने में आसानी होगी। इतना ही नहीं, बीट के सिपाही क्षेत्र में होने वाली घटनाओं को भी इस एप पर अपडेट करेंगे। मानीटरिंग कर रहे अफसर इस एप पर घटना की अपडेट सूचना को देखते ही क्विक एक्शन ले सकेंगे। जरूरत समझने पर वह एप में अपलोड किए गए क्षेत्र के सम्भ्रांत लोगों से बात कर घटनाओं की सही स्थिति भी मालूम कर लेंगे।

पब्लिक का होगा जबरदस्त फायदा

-चूंकि हर गांव व मोहल्ले की सूचना एप पर होगी और अधिकारी इसकी मानीटरिंग करेंगे।

-ऐसे में बीट के सिपाही व दरोगाओं को प्रति दिन बटी पर जाना ही पड़ेगा, बगैर बीट पर गए वह सही सूचना नहीं दे सकेंगे।

-फेक सूचना अपडेट करने पर अधिकारी गांव या मोहल्ले के लोगों के दिए गए नंबर पर बाप कर स्थिति मालूम कर लेंगे।

-ऐसे में बीट के जिम्मेदारों पर सूचना गल होने की स्थिति में कार्रवाई भी हो सकती है, इस दशा में बीट पर पुलिस का मूवमेंट बढ़ेगा।

-हर बीट पर पुलिस एक्टिव होगी और पब्लिक के बीच रहेगी तो बड़े ही नहीं छोटे अपराध पर भी अंकुश लगेगा।

-क्षेत्र में एक्टिव हिस्ट्रीशीट या अन्य अपराधियों पर कार्रवाई तेजी से होगी, ऐसे में इलाके में शांति व्यवस्था बनी रहेगी।

-किसी के घर नोटिस भेजने में कई दिन नहीं लगेंगे, अधिकारी नोटिस एप पर डाल देंगे और उसे बीट का सिपाही तत्काल सम्बंधित के मोबाइल पर सेंड कर देगा।

-ऐसे में जिसे नोटिस जारी होगी वह इस बात से इंकार नहीं कर सकेगा कि उसे नोटिस प्राप्त नहीं हुई।

इस एप के जरिए पुलिसिंग और स्मार्ट हो जाएगी। हर सिपाही व दरोगा को बीट पर जाकर कर काम करना पड़ेगा। हर दिन के काम की अपडेट एप पर होगी। जिसे सीधे अधिकारी मॉनीटरिंग करेंगे।

-दिनेश सिंह, एसपी सिटी

Posted By: Inextlive