-शासन ने दी हरी झंडी, अभी तक ऑनलाइन चल रही थीं थियरी क्लासेस

-जल्द होगा एमबीबीएस फ‌र्स्ट ईयर का एग्जाम, लेट हो चुका है सेशन

PRAYAGRAJ: एमबीबीएस फ‌र्स्ट ईयर के छात्रों के लिए राहत भरी खबर है। जल्द ही उनके एग्जाम होंगे। साथ ही प्रैक्टिकल क्लासेज भी शुरू होंगी। शासन ने इसके लिए हरी झंडी दे दी है। एमएलएन मेडिकल कॉलेज ने प्रैक्टिकल की तैयारियां भी शुरू कर दी हैं। अभी तक एमबीबीएस की ऑनलाइन थियरी क्लास चल रही थी लेकिन प्रैक्टिकल नहीं हो रहा था।

बिना प्रैक्टिकल एग्जाम कैसे?

मेडिकल कॉलेज में पिछले साल आए नीट के रिजल्ट के बाद एमबीबीएस फ‌र्स्ट ईयर के एडमिशन हुए थे। इनका एग्जाम इस साल अप्रैल मई में होना था लेकिन कोरोना संक्रमण के चलते कॉलेज बंद कर दिया गया। यहां कोरोना के मरीजों का इलाज शुरू हो गया। क्लासेज ऑनलाइन शुरू कर दी गई और प्रैक्टिकल बंद हो गए। ऐसे में एग्जाम होने का सवाल ही नही पैदा होता था। फ‌र्स्ट ईयर में पहली बाद दो सौ छात्र भी एडमिट किए गए हैं। इसके पहले मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस की 150 सीट थी जिन्हे बढ़ाकर दो सौ किया गया है।

जागी उम्मीद, एक नवंबर से क्लास

अब शासन का कहना है कि एक नवंबर से एमबीबीएस फ‌र्स्ट ईयर की क्लास शुरू करा देनी चाहिए। इसकी तैयारी शुरू हो गई है। अब छात्रों के प्रैक्टिकल भी कराए जाएंगे। छात्रों को सूचित किया जा रहा है। बता दें कि पिछले कुछ साल से मेडिकल कॉलेज में विभिन्न संस्थाओं द्वारा देहदान का सिलसिला शुरू कर दिया गया है। इसके बाद एमबीबीएस के छात्रों को एनॉटमी प्रैक्टिकल के लिए बॉडी मिलने लगी है। ऐसे में बिना प्रैक्टिकल उनका एनाटमी सब्जेक्ट अधूरा रह जाता।

पैरेंट्स को देनी होगी अंडरटेकिंग

छात्रों को कॉलेज आने के लिए अपने पैरेंट्स से अंडरटेकिंग भी दिलानी होगी। इसमें उनकी सहमति होगी। इसके साथ ही कोरोना संक्रमण से बचाव के तरीकों को अपनाते हुए छात्रों का प्रैक्टिकल कराया जाएगा। उम्मीद है कि इसी साल के अंत तक फ‌र्स्ट ईयर के एग्जाम भी करा दिए जाएंगे। इसके बाद वह सेकंड ईयर में चले जाएंगे। यह भी बता दें कि हाल ही में नीट का रिजल्ट आया है। इसके बाद एमबीबीएस की काउंसलिंग की डेट आने वाली है। ऐसे में फ‌र्स्ट ईयर के छात्रों को हर हाल में सेकंड ईयर में जाना होगा।

शासन से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए एमबीबीएस फ‌र्स्ट ईयर के प्रैक्टिकल कराने की अनुमति मिल गई है। इसके बाद छात्रों को एक नवंबर से बुलाया जा रहा है। अब उनका पेंडिंग एग्जाम भी पूरा कराया जा सकेगा।

-डॉ। एसपी सिंह, प्रिंसिपल, एमएलएन मेडिकल कॉलेज प्रयागराज

Posted By: Inextlive