जिलाधिकारी ने बैठक में अधिकारियों को लगाई फटकार, कहा लापरवाही बर्दाश्त नहीं

PRATPGARH:

डीएम डॉ। आदर्श सिंह वर्ष 2015-16 के 37 लोहिया ग्रामों में आवासों के पात्र लाभार्थियों के सत्यापन की रिपोर्ट अभी तक न मिलने पर गहरी नाराजगी व्यक्त की। जब कि इसके लिए जून 2015 में तत्कालीन जिलाधिकारी ने सदस्यों को नामित किया था।

सूची न मिलने पर कार्रवाई

डीएम ने कहा कि तीन दिनों के भीतर सत्यापन रिपोर्ट जिला ग्राम्य विकास अभिकरण को प्रस्तुत करें अन्यथा उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। डीएम शनिवार को विकास भवन के सभागार में विकास कार्यक्रमों की समीक्षा कर रहे थे। जब उन्हें यह बताया गया कि जून माह में गठित 37 सत्यापन टीमों में अधिकांश ने अभी सत्यापन रिपोर्ट नही दी है तो इस पर उन्होंने अधिकारियों को कड़ी फटकार लगाई।

निर्माण कार्यो का लिया ब्योरा

बैठक में डीएम ने वर्ष 2012-13 से लेकर 2013-14 और 2014-15 के कुल 64 आंगनबाड़ी केंद्रों के निर्माण का सत्यापन करने को गठित सत्यापन टीम से जुड़े अधिकारियों को निर्देशित किया है कि वे तीन दिनों के भीतर जिला कार्यक्रम अधिकारी के माध्यम से उन्हें सत्यापन रिपोर्ट प्रस्तुत करें। कृषि विभाग के पंजीकरण योजना की समीक्षा करते हुए उन्होंने कहा कि अभी तक की प्रगति संतोषजनक नहीं है।

ब्लाकों पर लगेंगे विशेष शिविर

उन्होनें उप निदेशक कृषि तथा जिला कृषि अधिकारी को निर्देशित किया है कि सभी विकास खंड मुख्यालयों पर 8 एवं 9 जनवरी को विशेष शिविर लगाए जाएं, जिनमें किसानों का आनलाइन पंजीकरण किया जाय। 9 जनवरी को विकास खंड कुंडा, बिहार, बाबागंज, कालाकांकर, लालगंज, लक्ष्मणपुर, रामपुर संग्रामगढ़, सांगीपुर विकास खंड मुख्यालयों पर कृषि विभाग का विशेष शिविर लगाने का निर्देश दिया।

श्रमिकों के पंजीकरण पर जोर

सीडीओ महेंद्र बहादुर सिंह ने बताया कि श्रम विभाग की ओर से 18 वर्ष से 60 वर्ष उम्र के मध्य जो श्रमिक मनरेगा में 50 दिन से अधिक कार्य किए हैं और दूसरे कार्यो में 90 दिन से अधिक निर्माण कार्य किए हैं उनका श्रम विभाग पंजीयन करता है। इसके लिए जो पात्र श्रमिक हैं उन्हें पंजीयन शुल्क के रूप में 50 रुपये और 50 रुपये का अंशदान शुल्क देना होगा। सीडीओ ने बताया कि ऐसे पंजीकृत श्रमिकों को दुर्घटना बीमा के रूप में 5 लाख का रिस्क कवर होगा। पंजीकरण के 3 साल बाद उनकी पुत्री के विवाह को 40 हजार रुपये की सहायता भी दी जाएगी। श्रमिक महिला की डिलेवरी के समय उन्हें 12 हजार रुपये की सहायता दी जाएगी।

Posted By: Inextlive