ईज आफ लिविंग इंडेक्स 2020 की जारी हुई रैंकिंग

दस लाख से अधिक आबादी वाले शहरों के बीच था मुकाबला

म्युनिसिपल परफार्मेस इंडेक्स में मिला 37वां स्थान

आपको यह जानकर खुशी होगी कि प्रयागराज देश का 32वां रहने योग्य शहर बन गया है। यह रैंकिंग ईज आफ लिविंग इंडेक्स 2020 के तहत जारी की गई है। देशभर में दस लाख से अधिक आबादी वाले 111 शहरों के बीच यह सर्वे किया गया था और इसमें यह देखा गया कि इन शहरों में रहने की गुणवत्ता किस स्तर की है और जो विकास के काम किए गए हैं उनका लोगों के जीवन पर क्या असर पड़ रहा है। देशभर में बंग्लुरु सबसे बेस्ट रहने वाला शहर बन गया है। उसे पहला स्थान मिला है। इसके अलावा म्युनिसिपल परफार्मेस इंडेक्स में प्रयागराज को 37वीं रैंक दी गई है। गुरुवार को केंद्रीय आवास और शहरी मंत्रालय के राज्यमंत्री हरदीप सिंह पुरी ने वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिए यह जानकारी दी। यह कांफ्रेसिंग सिविल लाइंस स्थित स्मार्ट सिटी के कार्यालय में आयोजित हुई।

किस आधार पर हुई रैंकिंग

इन शहरों के लिए 14 कैटगरी बनाई गई। जिनमें शिक्षा का स्तर, स्वास्थ्य, आवास और आश्रय, साफ-सफाई, ट्रांसपोर्ट सिस्टम, सुरक्षा व्यवस्था, आíथक विकास का स्तर, आíथक अवसर, पर्यावरण, हरित क्षेत्र, इमारतें, एनर्जी खपत जैसे कैटगरी की समीक्षा की गई। इसके बाद वहां के लोगों के बीच सर्वे किया गया। यह सर्वे 19 जनवरी 2020 से मार्च 2020 के बीच किया गया। इस सर्वे में 32 लाख 20 हजार लोगों ने अपनी राय दी। यह राय ऑनलाइन फीडबैक, क्यू आर कोड, फेस टू फेस सहित कई माध्यमों के जरिए लिया गया। उसके बाद सभी 111 शहरों की समीक्षा करने के बाद उनकी रैंकिंग दी गई।

तीन पिलर्स पर तय हुई दावेदारी

पहली बार 2018 में शहरों की रैंकिंग की गई थी। अब यह दूसरी बार जब 2020 में शहरों की रैंकिंग की गई। इस कैटगरी में मुख्य रूप से तीन पिलर्स हैं, ये पिलर्स रहने की गुणवत्ता जिसके रैंकिंग के लिए 35 प्रतिशत अंक रखे गए थे। दूसरा पिलर आíथक योग्यता इसके लिए 15 प्रतिशत अंक और विकास की स्थिरता कैसी है इसके लिए 20 प्रतिशत अंक तय किए गए। बाकी 30 प्रतिशत लोगों के बीच किया गया सर्वे के लिए तय किए गए थे, जबकि 49 इंडिकेशंस थे जिनके आधार पर इनकी रैंकिंग की गई।

यहां मिली 37वीं रैंक

इसी तरह म्युनिसिपल परफॉर्मेस सर्वे में प्रयागराज को देशभर में 37वीं रैंक मिली है। यह सर्वे भी देश के 111 शहरों के बीच किया गया था। नगर आयुक्त राजीव रंजन ने बताया कि नगर निगम द्वारा कराए जा रहे कार्यो के अंतर्गत यह सर्वे किया गया है। उन्होंने बताया कि स्मार्ट सिटी सर्वे में 2019 में प्रयागराज 14वें स्थान पर था। इस साल भी जल्द ही सर्वे होगा। उन्होंने कहा कि प्रयागराज की स्थिति सभी सर्वे में बेहतर है। हम लगातार ऊपर की ओर बढ़ रहे हैं।

एबीडी एरिया से बाहर है जानसेनगंज

वीडियो कांफ्रेंसिंग में स्मार्ट एडवाइजरी मेंबर्स के प्रतिनिधि उपस्थित रहे। इनमें नगर आयुक्त रवि रंजन समेत केशरी देवी पटेल, रीता बहुगुणा जोशी, रेवती रमण सिंह की ओर से प्रतिनिधियों ने शिरकत की। भाजपा प्रवक्ता पवन श्रीवास्तव ने अपनी ओर से सुझाव दिए। अन्य सुझाव में जानसेनगंज में पार्किंग की व्यवस्था सुधारने की बात रखी गई। जिस पर बताया कि यह एरिया स्मार्ट सिटी के एबीडी में नही आता है .फिलहाल स्मार्ट सिटी लिमिटेड का फोकस सिविल लाइंस और ममफोर्डगंज एरिया पर है।

Posted By: Inextlive