130 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी यह ट्रेन, जीएम ने दिखाई हरी झंडी

सभी 24 एलएचबी कोच के साथ प्रयागराज से नई दिल्ली के बीच चलने वाली वीआइपी प्रयागराज एक्सप्रेस बुधवार को बदले समय रात 10:10 बजे नई दिल्ली के लिए रवाना हुई। सभी कोच एलएचबी हो जाने के चलते अब यह ट्रेन 130 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से चलेगी। बुधवार की रात प्रयागराज जंक्शन पर इसे जीएम राजीव चौधरी ने झरी झंडी दिखाई।

कर्मचारियों को किया गया सम्मानित

02417 प्रयागराज-नई दिल्ली विशेष गाड़ी के रवाना होने से पहले जीएम राजीव चौधरी ने इस प्रतिष्ठित ट्रेन के चालक दल, अनुरक्षण, वाणिज्य और सुरक्षाकíमयों को सम्मानित किया। इनमें लोको पायलट मो। अरशद खान, ट्रेन के सह लोको पायलट अनिल कुमार तिवारी, गार्ड अरविंद तिवारी, ट्रेन कैप्टन पीपी पांडेय, सी व डब्ल्यू तकनीशियन देव दत्त सोनी और आरपीएफ के हेड कांस्टेबल नित्यानंद राय शामिल रहे।

गप्पू भैया वीडियो हुआ रिलीज

महाप्रबंधक ने कोविड-19 पर जनजागरूकता के लिए एनीमेशन 'गप्पू भैया' वीडियो स्पॉट भी रिलीज किया। एनिमेशन आधारित यह वीडियो स्पाट एनसीआर के सभी स्टेशनों पर उपलब्ध डिजिटल डिस्प्ले, इंटरनेट मीडिया का उपयोग करते हुए आमजनों से साझा किया जाएगा। मंडल रेल प्रबंधक मोहित चंद्रा ने अपने विचार व्यक्त किए। महाप्रबंधक ने रेलकíमयों के प्रयासों की सराहना की। कार्यक्रम के अंत में एडीआरएम अनुराग गुप्ता ने धन्यवाद ज्ञापित किया।

वर्ष 1984 से लोकप्रिय है यह ट्रेन

16 जुलाई 1984 से शुरू की गई प्रयागराज एक्सप्रेस एनसीआर की प्रमुख ट्रेन है।

17 वैक्यूम ब्रेक वाले लाल डिब्बों के साथ इसकी शुरुआत की गई थी।

इसे वर्ष 2003 में 24 नीले कोच के एयर ब्रेक स्टॉक में बदल दिया गया था

16 दिसंबर, 2016 से इसका परिचालन 21 कोच वाले एलएचबी रैक के साथ किया जाने लगा।

18 दिसंबर 2016 को 22 कोचों, 15 मई 2017 से 23 कोच और दो सितंबर 2019 से इसे अधिकतम 24 कोच तक बढ़ा दिया गया।

अब इसके सभी कोच एलएचबी कर दिये गये हैं

Posted By: Inextlive