-तीन सालों से पुरुष नसबंदी में प्रदेश में सबसे आगे रहा है प्रयागराज

-इस बार फिर पुरुषों से आगे आने की स्वास्थ्य विभाग ने की है अपील

PRAYAGRAJ: पिछले साल की तरह इस बार भी पुरुष नसबंदी पखवाड़ा 21 नवंबर से शुरू हो चुका है। इसके तहत 27 नवंबर तक दंपतियों से संपर्क अभियान चलाया गया। अब 28 नवंबर से चार दिसंबर के बीच सेवा प्रदायगी चरण का आरंभ किया जा रहा है। इसमें पुरुषों को परिवार नियोजन के लिए नसबंदी हेतु आगे आना होगा।

पिछले साल हुए थे 171 केस

पिछले तीन साल में पुरुष नसबंदी में जिले का प्रदेश में पहला स्थान रहा है। कुल 171 केस करके यह स्थान पाया गया था। इस वर्चस्व को बनाए रखने के लिए एक बार फिर से पुरुषों से स्वास्थ्य विभाग ने आगे आने की अपील की है। अधिकारियों ने बताया कि इस साल भी हर ब्लाक को मॉनीटर करने के लिए विभाग की ओर से नोडल नामित किए गए हैं। यह लोग चारों ओर घूमकर आशाओं का मनोबल बढ़ाएंगे।

120 दंपतियों को किया चिन्हित

जानकारी के मुताबिक लक्ष्य प्राप्त करने के लिए एएनएम आशा को नोडल अधिकारी बीसीपीएम व परिवार कल्याण काउंसलर द्वारा प्रशिक्षित किया जा रहा है। प्रशिक्षण में मॉड्यूल एक के माध्यम से बच्चों में उचित अंतराल का महत्व और मॉड्यूल दो में आशाओं को मिलने वाली प्रोत्साहन राशि के बारे में बताया जा रहा है। अभी तक हर ब्लॉक में छह दंपतियों को चिन्हित किया गया है और कुल 120 दंपति जिले में चिन्हित हैं। शहरी एरिया से 52 दंपति चिन्हित हैं।

वर्जन

इस साल भी प्रदेश में जिले को अव्वल बनाने के लिए सभी तैयारियां की जा रही हैं। पृुरुषों की काउंसिलिंग की जा रही है, जिससे परिवार नियोजन के क्षेत्र में आगे आकर नसबंदी कराएं।

-डॉ। गिरिजाशंकर बाजपेई, सीएमओ, प्रयागराज

Posted By: Inextlive