मस्जिदों में कोविड गाइडलाइन का पालन, सिर्फ पांच लोगों को ही जाने की मिली अनुमति

रमजान मुबारक महीने के आखिरी जुमा (अलविदा जुमा) पर रोजेदारों ने सादगी के साथ मस्जिदों व घरों में नमाज अदा की। कोरोना संक्रमण के तहत सभी मस्जिद में पांच रोजेदारों द्वारा जुमे की नमाज अदा की गई। इस दौरान अधिकांश मस्जिद सूनी रहीं। कोरोना से निजात के लिए सभी ने दुआएं मांगी। वहीं इस बार लॉकडाउन के कारण बाजारों में भी सन्नाटा पसरा रहा। हालांकि अलविदा की नमाज के साथ ही लोग अपने घरों में ईद के आने की खुशियों की तैयारी में जुट गए।

सजदे में झुकाया सिर, मांगी कोरोना से सलामति की दुआ

रमजान के आखिरी जुमा के मौके पर ज्यादातर लोगों ने घरों के अंदर रहकर अपने परिवार के साथ नमाज अदा की। इबादतगाहों में भी सन्नाटे जैसा ही माहौल बना रहा। हालांकि मस्जिदों के पास पुलिस सुरक्षा के खास इंतजाम बने रहे। घर और मस्जिदों में जुम अतुलविदा की खास नमाज के बाद आलमे इंसानियत के लिए इस महामारी से निजात की दुआ मांगी गई। बच्चे, बूढ़े और जवान सभी ने माबूदे हकीकी के सामने सिजदा किया। मुस्लिम बाहुल्य क्षेत्रों में माहौल रोज की तरह ही रहा। शहर के इबादतगाहों की बात करें तो जामा मस्जिद चौक कोतवाली, मस्जिद वसीउल्लाह रौशनबाग, चक शिया जामा मस्जिद, काटजू रोड पर शेख अब्दुल्ला की मस्जिद, रोशनबाग में शाह वसीहउल्लाह की मस्जिद के अतिरिक्त अकबरपुर में नूरी, पुरानी, बिलाल, निहालपुर में पुरानी मस्जिद, अटाला, करेली, चकिया, बख्शीबाजार, दरियाबाद, गौसनगर, दारागंज, मीरापुर, अतरसुईया, रानमण्डी आदि क्षेत्रों की मस्जिदों बेहद सादा तरीके से नमाज अदा की गई। खुतबे में इमाम साहेबानो ने रोजे की अहमियत, जकात-फितरा व ईद की नमाज से संबंधित तकरीर की।

व्यापारियों ने मास्क व सैनिटाइजर दिया

प्रयागराज उद्योग व्यापार प्रतिनिधि मंडल के जिलाध्यक्ष कादिर भाई के नेतृत्व में व्यापारियों ने नमाजियों को मास्क, सैनेटाइजर, वितरित किया। साथ ही नमाजियों से अपील की वह घर पर ही सोशल डिस्टेशिंग के साथ नमाज पढ़े। लॉकडाउन के कारण मस्जिदों में पहले की तरह नमाज अदा नहीं होने से लोगों में थोड़ी मायूसी दिखी। लेकिन उलेमाओं ने पहले ही लोगों से अपील की थी कि सरकारी गाइड लाइन का कड़ाई से पालन करें। नमाजियों ने मुल्क की सलामती के साथ ही कोरोना से निजात की दुआ मांगी।

Posted By: Inextlive