राष्ट्रपति के प्रोग्राम वाले दिन गली, कूचे व कट रहेंगे पूरी तरह सील

सर्किट हाउस से लेकर संभावित हर रूट पर बैरिकेडिंग, रंग-रोगन व सफाई कार्य हुआ तेज

PRAYAGRAJ: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के आगमन को लेकर हेलीपैड से लेकर संभावित मार्ग को लकदक बनाया जा रहा है। वहीं इससे जुड़े मार्गो व गलियों में बैरिकेडिंग की गई है। दूसरी ओर स्वागत की तैयारी में सड़कों पर झाडू और साइड में झाड़-झंखाड़ साफ किए जा रहे हैं। इस काम में बड़ी संख्या में सफाई कर्मचारी व प्राइवेट कामगारों को लगाया गया है। यहां तक की सड़क पर लटक रही वृक्षों की टहनियों की भी छटाई की जा रही है। विद्युत पोल पर लटक रहे तार कसे गए और रोड किनारे से कूड़े के ढेर भी गायब कर दिए गए हैं। सर्किट हाउस और पोलो ग्रांड के पास तो वृक्षों के तने तक पर पेटिंग का काम जारी है। तैयारी के इस काम में दर्जनों बेरोजगार कामगारों को काम मिल गया। कोई हेलीपैड बना रहा तो कई, ओवर ब्रिज के पोल व डिवाइडर सहित अन्य चीजों की पेटिंग में जुटा है।

पेटिंग से पेड़ तक पर चल रहा वर्क

हाईकोर्ट के पास पोलो ग्राउंड में राष्ट्रपति के लिए तीन हेलीपैड बनाए जा रहे हैं। हेलीपैड से मुख्य मार्ग तक आने के लिए ग्राउंड में रोड बनाकर उस पर ईट बिछाई जाएगी। हेलीपैड से लेकर रोड तक में दो लाख ईट के लगने की संभावना इंजीनियर बता रहे हैं। ग्राउंड उगी घास व झंखाड़ की भी सफाई का काम होगा। यहां ग्राउंड के से मेन रोड की तरफ किनारे-किनारे लगे यूकेलिप्टस व अन्य वृक्षों पर घेरे द्वार पुताई करवाई जा रही है। हाईकोर्ट पोलो ग्राउंड से सर्किट हाउस तक कई जगह लगे कूड़े के ढेर गायब हो चुके हैं। सफाई कर्मचारी रोड किनारे उगी घास और झुरमुट तक को नहीं छोड़ रहे। यहां तक की सर्किट हाउस से पोलो ग्राउंड हाईकोर्ट तक रोड पर लटक रही वृक्षों की टहनियों की भी छटाई का काम मंगलवार को युद्ध स्तर पर शाम तक चलता रहा। सड़क पर बिखरे हुए एक-एक तिनके तक को सफाई कर्मचारी समेट कर कूड़ा गाड़ी में भरते रहे। हाईकोर्ट ओवर ब्रिज के नीचे और हनुमान मंदिर चौराहे तक को चमकाने की जुगत में सभी जूझते रहे। वर्ष 2019 कुंभ में पेंट किए गए ब्रिज के पिलर पर उकेरी गई कलाकृतियों का रंग उधड़ गया था। इस पिलर पर दोबारा पेंट व कलाकृतियां बनाकर खूबसूरत बनाने में आर्टिस्ट जुटे रहे।

इस रूट की सभी गलियां होंगी बंद

सदर चौराहे से सर्किट हाउस की तरफ आने वाले रास्ते पर बैरिकेडिंग लगा दी गई है। यानी 11 तारीख को इस चौराहे से सर्किट हाउस की तरफ नहीं आ सकेंगे।

इसके अलावा सर्किट हाउस से हाईकोर्ट तक मेन रोड से जुड़ने वाली गलियों व कट पर भी बैरिकेडिंग कर दी गई है।

एयरपोर्ट से झलवा होते हुए महिला ग्राम तक के सभी कट व रोड से जुड़ने वाली गलियां भी बल्ली लगाकर बंद की गई

शम्भूनाथ से राजरूपपुर व कर्बला तक चौफटका मोड़ पर भी बाईपास व सारे कट एवं गलियां बंद होंगी

हाईकोर्ट से धोबीघाट होते हुए संगम जाने वाले कानपुर मार्ग पर बने फुटपाथ के कट पर भी बैरियर लगा दिया गया है

हाईकोर्ट से संगम जाने वाले इस मुख्य मार्ग पर बैरिकेटिंग का काम अलोपीबाग फ्लाईओवर ब्रिज तक होगा

इस रूट पर भी सारी गलियां व कट पर कहीं बल्ली तो किसी जगह पुलिस के लोहे वाले बैरियर लगाए जाएंगे

दारागंज संगम चौकी के पास बांध के दोनों तरफ भी बैरियर लगाए जाने का प्लान निर्धारित हुआ है

इन रूटों की ज्यादातर कट और गलियों के सामने बल्ली लगाकर बैरियर का काम हो चुका है, शेष जगह कार्य जारी है

सुरक्षा में 1500 होगी बाहरी फोर्स

महामहिम की सुरक्षा के मद्देनजर डीआईजी/एसएसपी सर्वश्रेष्ठ त्रिपाठी द्वारा पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। प्लान से जुड़े अफसरों ने बताया कि सुरक्षा के मद्देनजर कुल 1500 पुलिस के जवानों को गैर जनपद से बुलाने का प्रस्ताव मुख्यालय भेजा गया है। इस प्रस्ताव में 400 ट्रैफिक के जवान भी शामिल हैं। इसके साथ सम्बंधित एरिया की थाना पुलिस व जनपद की फोर्स भी सुरक्षा की कमान संभालेगी।

सुरक्षा के लेकर संभावित सभी रूट पर बैरिकेडिंग का काम चल रहा है। शीर्ष अफसरों के जरिए बहर से फोर्स मंगाने के लिए प्रस्ताव भेजे गए हैं। हर बैरियर पर पर्याप्त संख्या में फोर्स तैनात की जाएगी।

कुलदीप सिंह, एसपी प्रोटोकॉल

Posted By: Inextlive