-झूंसी, नैनी, धूमनगंज व सोरांव पुलिस पर होगी इन बसों को रोकने की जिम्मेदारी

-चारों दिशाओं से रूट वार आने वाली इन बसों को रोकने के लिए चिन्हित किए गए स्थल

mukesh.chaturvedi@inext.co.in

PRAYAGRAJ: कुंभ मेला के दौरान शहर में प्राइवेट बसों के प्रवेश पर प्रतिबंध रहेगा। मेला में अधिक भीड़ से बचने के लिए पुलिस अफसरों ने इन बसों के सामने 'लक्ष्मण रेखा' खींच दी है। चारों दिशाओं में इन बसों को रोकने के लिए एरिया निर्धारित किए गए हैं। शहर की सीमा से सटे चार थानों को वाहन पार्किंग के लिए जगह चिन्हित करने के निर्देश दिए गए हैं। चयनित स्थलों पर मेला के समय इन बसों को रोकने की जिम्मेदारी भी झूंसी, नैनी, धूमनगंज व सोरांव थाने की होगी। इंस्पेक्टरों को खबरदार करते हुए कहा गया है कि इस काम के लिए वे जिस चीज की जरूरत समझें मांग कर सकते हैं।

सुरक्षा के मद्देनजर लिया गया निर्णय

मेला के समय इन बसों के शहर में प्रवेश से जाम लगने की संभावना बढ़ जाएगी। इसी को ध्यान में रखते हुए यह कदम उठाए गए हैं। यह निर्णय सुरक्षा से भी जुड़ा हैं। बसों को रोकने की जिम्मेदारी एसएसपी ने चार थानों को सौंपी है।

संग की रेत पर बसाए जा रहे तंबुओं के शहर में सुरक्षा के मद्देनजर सख्त इंतजाम किए जा रहे हैं। मेला में संभावित भीड़ को लेकर पुलिस यातायात व्यवस्था और क्राउड मैनेजमेंट की प्लानिंग में जुटी है। इसी के तहत मेला के समय प्राइवेट बसों के शहर में प्रवेश पर रोक रहेगी। सिर्फ सरकारी बसें ही वह भी शहर के अंदर व मेला क्षेत्र में निर्धारित स्थलों एवं बस अड्डों तक ही प्रवेश कर सकेंगी। किसी भी रास्ते से यदि कोई प्राइवेट बस शहर के अंदर प्रवेश की तो उसके खिलाफ पुलिस एक्शन लेगी। मेला शुरू होने से पहले इस बात की खबर प्राइवेट बस संचालकों के यूनियन के पदाधिकारियों को दी जाएगी। साथ ही पुलिस उनसे मेला में सहयोग की अपील भी करेगी।

यहां रोकी जाएंगी बसें

-फाफामऊ शांतिपुरम के पास रोकी जाएंगी प्रतापगढ़-लखनऊ मार्ग की प्राइवेट बसें

-मिर्जापुर-रीवां मार्ग पर नैनी स्थित लेप्रोसी के पास खड़ी कराई जाएंगी बसें

-ट्रांसपोर्ट नगर के पास रुकेंगी कौशाम्बी व फतेहपुर से आने वाली प्राइवेट बसें

यहां तक आती हैं प्राइवेट बसें

मौजूदा समय में प्राइवेट बसें सिविल लाइंस, जीटी जवाहर व रेलवे स्टेशन प्रयाग जंक्शन एवं रामबाग तक प्राइवेट बसें सवारियों को लेकर पहुंचती हैं। मेला शुरू होने के बाद यह आदेश प्रभावी हो जाएगा। इसके बाद इन स्थानों पर यह बसें नहीं पहुंच सकेंगी।

-दीपेन्द्र नाथ चौधरी, अपर पुलिस अधीक्षक यमुनापार

Posted By: Inextlive