एक साल के भीतर छह करोड़ रुपये जुर्माना के रूप में जमा कर चुके हैं प्रयागराज के वाशिंदे

टै्रफिक पुलिस कर्मचारियों की साल भर की सैलरी का डेढ़ गुना जुर्माना भरा पब्लिक ने एक साल के भीतर

यह प्रयागराज के वाशिंदे हैं। जिंदगी को अपने तरीके से जीना इनकी पहचान है। इस चक्कर में कभी जानते-बूझते तो कभी अनजाने में अनवांटेड पेमेंट भी करते हैं। यह पेमेंट होता है जुर्माने के रूप में। ट्रैफिक रूल्स तोड़ने पर होने वाले चालान पर जुर्माना भरना मजबूरी हो जाती है। ऐसा करने वालों ने शायद कभी इमैजिन भी नहीं किया होगा कि यह धनराशि प्रयागराज का ट्रैफिक डिपार्टमेंट चलाने से भी ज्यादा है। हंड्रेड परसेंज लोग जुर्माना भर दें तो दो-तीन छोटे विभागों की सैलरी का खर्च भी यहीं से निकल आया। दैनिक जागरण आई-नेक्स्ट ने आंकड़ों का सच परखने की कोशिश की तो यह तथ्य निकलकर सामने आया।

करीब 22 करोड़ जुर्माना भरना बाकी

गुरुवार को दैनिक जागरण-आई नेक्स्ट टीम ने एक साल (20200) के दौरान हुए चालान का पूरा डाटा निकाला। इससे पता चला कि 318513 चालान काटे गए हैं। यह आंकड़ा भी बेहद चौंकाने वाला है। यह संकेत देता है कि रोड पर चलने वाले शहर के लगभग वाहन चालक ने इस साल के दौरान कोई न कोई ट्रैफिक रूल जरूर तोड़ा है। इसके चलते उसका चालान कटा है। अब आनलाइन चालान भी होने लगा है तो कई बार लोगों को मोबाइल पर मैसेज पहुंचने पर पता चलता है कि चालान हो गया है। इसी डाटा से पता चला कि प्रयागराज के वाशिंदे एक साल के दौरान छह करोड़ रुपये से ज्यादा रुपये जुर्माने के तौर पर जमा कर चुके हैं। करीब 22 करोड़ रुपये जुर्माने के तौर पर जमा किये जाने बाकी हैं।

एक तिहाई स्टॉफ तब यह हाल

शहर के ट्रैफिक को मैनेज करने के लिए मानक के अनुरूप कर्मचारियों की तैनाती नहीं है। इससे कई बार ट्रैफिक मिसमैनज भी नजर आता है। फोकस एरिया में ही ज्यादा कर्मचारी तैनात कर दिये जाने के चलते ऐसा होता है। विभागीय अफसरों की मानें तो जिले की क्षमता के अनुसार यहां कम से कम पांच सौ के करीब अधिकारी-कर्मचारियों की तैनाती होनी चाहिए। इसके विपरीत यहां कुल 179 का ही स्टॉफ है। कुछ होमगार्ड भी सपोर्ट के लिए इंगेज किये गये हैं। इन सभी पर सैलरी के रूप में होने वाला खर्च जुर्माने की राशि से निकल आता है।

एक साथ का चालान डाटा

397372

वाहनों का एक साल में हुआ है चालान

280492168

रुपये जुर्माना लगा है इन वाहनों पर

78859

वाहनों ने जमा किया है चालान पर जुर्माना

60555200

रुपये जमा कर चुकी है पब्लिक जुर्माने के रूप में

318513

वाहनों पर लगा जुर्माना अब तक है पेंडिंग

219936968

रुपये की जुर्माना राशि जमा होनी है बाकी

01

पद है ट्रैफिक एसपी का जिले में

01

पद सीओ ट्रैफिक का है जनपद में

04

पोस्ट है ट्रैफिक इंस्पेक्टर की

12

ट्रैफिक सब इंस्पेक्टरों की है तैनाती

47

हेड कांस्टेबल हैं ट्रैफिक डिपार्टमेट में

114

आरक्षी हैं ट्रैफिक पुलिस के

179

है अफसर-कर्मचारियों की कुल संख्या

3375275

रुपये सैलरी होती है ट्रैफिक पुलिस की

40503300

रुपये है एक साल की ट्रैफिक पुलिस की सैलरी

पब्लिक को ट्रैफिक रूल्स फॉलो करने के लिए प्रेरित करना हमारा काम है। चालान नियम तोड़ने पर ही किया जाता है। कितना चालान काटा जाएगा, ऐसा कोई नियम नहीं है। ट्रैफिक पुलिस शहर के लोगों का मूवमेंट बेहतर बनाने के लिए काम करती है।

अखिलेश भदौरिया

एसपी, ट्रैफिक

Posted By: Inextlive