-जिला, पुलिस व एयू एडमिनिस्ट्रेशन ने शुरू किया आपरेशन क्लीन

-87 को किया बाहर, 44 को मिला पजेशन

-10 कमरों का ताला भी तोड़ा, आज और कल भी पड़ेगी रेड

-जीएन झा के चार अवैध अन्त:वासियों को शो कॉज नोटिस

ALLAHABAD: इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में थर्सडे से हास्टल्स में रेड की कार्रवाई शुरू हो गई। जिला, पुलिस एवं एयू एडमिनिस्ट्रेशन के संयुक्त अभियान में चले आपरेशन क्लीन के दौरान भारी संख्या में पुलिस बल मौजूद रहा, जिसके आगे दबंगों की घिघ्घी बंधी रही और वे विरोध का साहस भी नहीं जुटा सके। पहले दिन तीन घंटे तक चले अभियान में दो हास्टल की सफाई का काम किया गया।

पहले ही बोरिया बिस्तर समेटकर निकले

हास्टल में अभियान के दौरान दबंगों को बाहर निकालने में ऑफिसर्स को ज्यादा दिक्कत नहीं हुई। ज्यादातर अवैध अन्त:वासी रेड से पहले ही बोरिया बिस्तर समेटकर जा चुके थे। बावजूद इसके सर सुन्दर लाल छात्रावास में दस कमरे ऐसे मिले, जहां अवैध अन्त:वासी कमरों पर ताला लगाकर चले गए। इन सभी कमरों का ताला तुड़वाकर उसे चेक किया गया। फिलहाल तो जिन कमरों में एयू एडमिनिस्ट्रेशन ने नए अन्त:वासियों को पजेशन नहीं दिया है, उनमें यूनिवर्सिटी ने खुद का ताला लगाकर चाबी अपने पास रख ली है।

तीन घंटे तक चला अभियान

सुबह क्क्.फ्0 बजे से शुरू हुई कार्रवाई दोपहर करीब ख्.फ्0 बजे तक चली। इस दौरान एसडी जैन छात्रावास में भी रेड डाली गई। पूरे अभियान के दौरान दूसरे हास्टल्स में भी गहमागहमी बनी रही। अगल बगल के छात्रावासों के भी अन्त:वासी दूर से खड़े होकर रेड की टोह लेते रहे। उनकी दिलचस्पी इस बात में ज्यादा थी कि हास्टल में रेड कितने दमखम के साथ डाली जा रही है। अन्त:वासी कुछ छात्रावासों का नाम लेकर चर्चा करते रहे कि अभी तो असली जगह रेड पड़नी बाकी है। दमखम का अंदाजा तब लगेगा।

एसएसएल में 7म्, एसडी जैन में क्क्

गुरुवार को एसएसएल छात्रावास में रेड डालकर 7म् अवैध अन्त:वासियों को बाहर का रास्ता दिखलाया गया। यहां सभी खाली सीटों पर फ्फ् नए अन्त:वासियों को तुरंत पजेशन भी दिलवा दिया गया है। अभी भी ब्फ् सीटें खाली हैं। जिनपर आगे पजेशन दिलवाया जाएगा। इसी प्रकार एसडी जैन छात्रावास में भी क्क् अवैध अन्त:वासियों को बाहर किया गया और चार को पजेशन दिया गया। यहां अभी सात को और पजेशन देना बाकी है। कार्रवाई में चीफ प्रॉक्टर प्रो। आरके उपाध्याय, डीएसडब्ल्यू प्रो। जगदम्बा सिंह, डॉ। हर्ष कुमार, डॉ। शैलेन्द्र, डॉ। नरेन्द्र शुक्ला, प्रो। धनंजय यादव, डॉ। सुधाकर त्रिपाठी, डॉ। आशीष सक्सेना, डॉ। रोशनलाल आदि मौजूद रहे।

लूट व रैगिंग में दर्ज होगी एफआईआर

चीफ प्रॉक्टर प्रो। आरके। उपाध्याय ने बताया कि एक बार खाली हो चुके हास्टल में अगर दोबारा से इल्लीगल हास्टलर्स कब्जा करते हैं तो उनके खिलाफ लूट और एंटी रैगिंग एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज किया जाएगा। उन्होंने बताया कि फ्राइडे को ताराचन्द छात्रावास और सैटरडे को शताब्दी ब्वायज एवं पंत छात्रावास में सुबह क्क् बजे से रेड पड़ेगी। चीफ प्रॉक्टर ने यह भी बताया कि जीएन झा छात्रावास में चार अवैध अन्त:वासियों को शो कॉज नोटिस जारी किया गया है। उनसे पूछा गया है कि उन्हें क्यों न एक्सपेल कर दिया जाए। ये सभी अवैध रूप से हास्टल में रह रहे हैं।

Posted By: Inextlive