- स्टेशन पर चला विशेष चेकिंग अभियान

- आरपीएफ व जीआरपी टीम ने संयुक्त रूप से की चेकिंग

- मेटल डिटेक्टर और स्नीफर डाग की भी ली गई मदद

स्टेशन पर चला विशेष चेकिंग अभियान

- आरपीएफ व जीआरपी टीम ने संयुक्त रूप से की चेकिंग

- मेटल डिटेक्टर और स्नीफर डाग की भी ली गई मदद

ALLAHABAD: ALLAHABAD: इंडीपेंडेंस डे को लेकर रेलवे एलर्ट मोड में आ गया है। दिल्ली-हावड़ा-मुंबई के साथ ही अन्य रूट की ट्रेनों से कोई बैड एलिमेंट ट्रेवलिंग न कर पाए और सामानों के बीच में कोई विस्फोटक पदार्थ छिपाकर न ले जाया जाए, इसको लेकर ट्रेनों में चेकिंग बढ़ा दी गई है। जंक्शन पर भी पैसेंजर्स के सामानों की तलाशी ली जा रही है।

आरपीएफ-जीआरपी ने चलाया चेकिंग ड्राइव

ट्यूजडे को आरपीएफ इंस्पेक्टर वीपी सिंह और जीआरपी सीओ ओपी सिंह व थानाध्यक्ष वशिष्ठ सिंह यादव की टीम ने इलाहाबाद जंक्शन पर स्पेशल चेकिंग ड्राइव चलाया। दिन में क्ख् बजे से चार बजे तक प्लेटफार्म नंबर एक से लेकर दस तक चप्पे-चप्पे की तलाशी ली गई। बम डिस्पोजल टीम ने मेटल डिटेक्टर के साथ पैसेंजर्स के सामानों को चेक किया। ट्रेन से आने वाले पार्सल को चेक किया गया। स्नीफर डाग ने भी पूरे प्लेटफार्म की चेकिंग की।

कहीं लेडीज कोच में तो कोई टेरेरिस्ट नहीं

ट्रेन के स्लीपर कोच और जनरल कोच की तलाशी तो होती है, लेकिन लेडीज कोच पर नजर नहीं होती। जिसका फायदा उठा कर लेडीज कोच में टेरेरिस्ट या फिर बैड एलीमेंट्स ट्रेवलिंग कर सकते हैं। किसी घटना को अंजाम दे सकते हैं। इसलिए लेडीज कोच पर विशेष नजर रखी जाए। ताकि महिलाओं की भीड़ में छुप कर और चेकिंग न होने का फायदा उठा कर कोई शरारती तत्व न निकलने पाए। क्भ् अगस्त के मद्देनजर डीजी आरपीएफ और आईजी ने कुछ इसी तरह के सतर्कता के निर्देश दिए हैं।

डीजी के आदेश पर आरपीएफ एलर्ट

डीजी रेलवे का आदेश मिलते ही आरपीएफ का पूरा स्टॉफ एलर्ट हो गया है। इलाहाबाद जंक्शन से पर डे जितनी भी ट्रेनें गुजर रही हैं, उनके महिला कोचों पर विशेष नजर रखी जा रही है। महिला जवानों और एसआई की टीम लेडीज कोच की गहन जांच कर रही है। ताकि लेडीज कोच में छिप कर कोई पुरुष न जाने पाए। जांच के बाद ही ट्रेन को रवाना किया जा रहा है।

पैसेंजर्स के सामान की तलाशी

मुंबई, हावड़ा, दिल्ली के साथ ही एमपी से आने वाली ट्रेनों पर विशेष नजर रखी जा रही है। पैसेंजर्स के सामानों की तलाशी भी शुरू हो गई है। मेटल डिटेक्टर से सामान चेक किए जा रहे हैं ताकि कोई एक्सप्लोसिव या फिर अन्य कोई अवैध सामान की जांच हो सके।

झांसी और आगरा मंडल से आए जवान

क्भ् अगस्त के मद्देनजर इलाहाबाद मंडल सबसे ज्यादा संवेदनशील है। जहां सुरक्षा के विशेष इंतजाम किए गए हैं। झांसी और आगरा मंडल से आरपीएफ के करीब ब्0 जवान इलाहाबाद मंडल में भेजे गए हैं। जिन्हें पूरे जंक्शन पर जगह-जगह तैनात कर दिया गया है।

Posted By: Inextlive