जंक्शन के पार्किंग स्टैंड में बाहरियों ने लगायी सेंध

दैनिक जागरण आईनेक्स्ट की पड़ताल में सामने आई हकीकत

prayagraj@inext.co.in

अगर आप प्रयागराज जंक्शन के सिटी साइड और सिविल लाइंस साइड किसी अपने को पिक या ड्रॉप करने जा रहे हैं और पार्किंग स्टैंड वाला आकर आप से पैसे की डिमांड करता है, धमकाने की कोशिश करता है, जबर्दस्ती पर्ची काटता है और 50 रुपये मांगता है, तो एलर्ट हो जाएं। स्टैंड वाले को पैसा देने के बजाय तत्काल इसकी सूचना जीआरपी और आरपीएएफ के जवानों को दें। क्योंकि, प्रयागराज जंक्शन के सिविल लाइंस और सिटी साइड में कुछ बाहरी लोगों ने पार्किंग स्टैंड के नाम पर अपनी पैठ बना ली है। ये लोग फर्जी पर्ची देकर पार्किंग स्टैंड के नाम पर लोगों से पैसे की वसूली कर रहे हैं।

पैसेंजर की ट्वीट पर की पड़ताल

दैनिक जागरण आईनेक्स्ट ने बुधवार को 'जंक्शन पर स्टैंड के नाम पर यह कैसी मनमानी' की हेडिंग से एक खबर पब्लिश की। इसके जरिये बताया गया कि प्रयागराज जंक्शन पर किस तरह से ट्रेन पकड़ने के लिए आ रहे लोगों से पार्किंग स्टैंड के नाम पर पैसे की वसूली की जा रही है। पिक एंड ड्रॉप के लिए आ रहे लोगों द्वारा पैसा न दिए जाने पर धमकी दी जा रही है। एक भुक्तभोगी पैसेंजर द्वारा किए गए ट्वीट पर न्यूज पब्लिश किया गया। न्यूज पब्लिश होने के बाद प्रयागराज मंडल के कॉमर्शियल इंस्पेक्टर ने इस मामले में जांच की। इसमें सामने आयी हकीकत चौंकाने वाली थी। पैसेंजर्स द्वारा पार्किंग स्टैंड के जिस पर्ची की फोटो खींच कर ट्वीट की गयी थी, जांच में वह पर्ची पूरी तरह से फर्जी पाई गई है। रेलवे का पार्किंग स्टैंड चार्ज 50 रुपये है ही नहीं। प्रयागराज जंक्शन के सर्किल एरिया में कुछ बाहरी लोग एक्टिव हो गए हैं, जो फर्जी पर्ची छपवा कर पैसेंजर्स से पार्किंग स्टैंड के नाम पर वसूली कर रहे हैं। रेलवे के अधिकृत पार्किंग स्टैंड का शुल्क जीएसटी के साथ 24 रुपये, 42 रुपये, 59 रुपये है। राउंड फीगर में 50 रुपये का पार्किंग स्टैंड शुल्क है ही नहीं।

एक्टिव हुई रेलवे की टीम

स्टेशन कैंपस में बाहरी लोगों द्वारा पार्किंग स्टैंड की फर्जी पर्ची छपवा कर वसूली किए जाने और पैसेंजर्स को चूना लगाते हुए रेलवे का नाम बदनाम किए जाने की जानकारी होते ही रेलवे की पूरी टीम एक्टिव हो गई है। कॅमर्शियल डिपार्टमेंट के साथ ही जीआरपी और आरपीएफ के जवानों को भी हिदायत दी गई है कि प्रयागराज जंक्शन के सिविल लाइंस और सिटी साइड कहीं भी अगर बाहरी तत्व पार्किंग स्टैंड के नाम पर वसूली करते हुए, पर्ची काटते हुए नजर आए तो उन्हें गिरफ्तार कर तत्काल कार्रवाई की जाए।

दैनिक जागरण आईनेक्स्ट में पब्लिश खबर को गंभीरता से लेते हुए प्रयागराज मंडल के कॉमर्शियल डिपार्टमेंट की टीम ने जांच की। जिसमें हकीकत सामने आया कि जो पर्ची लोगों को दी जा रही है वह फर्जी है। बाहरी लोगों द्वारा पार्किंग स्टैंड के नाम पर वसूली की जा रही है। कॉमर्शियल टीम और जीआरपी व आरपीएफ ऐसे लोगों की धरपकड़ के लिए एक्टिव हो गई है।

केशव त्रिपाठी

पीआरओ, प्रयागराज मंडल

Posted By: Inextlive