बकाएदारों के दोबारा कने1शन जोड़ने पर धारा 138बी के अन्तर्गत की जा रही है कार्रवाई

ऐसे लोगों पर नए सिरे से शि3ट के हिसाब से कार्रवाई की जाएगी

dhruva.shankar@inext.co.in

ALLAHABAD: पावर कारपोरेशन बड़े से लेकर छोटे बकाएदारों के 2िालाफ पिछले तीन महीने से वसूली का अ5िायान चला रहा है। तीन महीने के दौरान जहां दोबारा अवैध तरीके से लोगों ने अपना कने1शन जोड़ लिया था वैसे लोगों को चिन्हित कर धारा 138बी के अन्तर्गत संबंधित थाने में प्राथमिकी 5ाी दर्ज कराई जा रही है। इस धारा में सजा का कोई प्रावधान या गिर3तारी नहीं होती है, बल्कि कारपोरेशन की इले1िट्रक ए1ट कोर्ट से न्यूनतम एक हजार और अधिकतम दस हजार रुपए तक की पेनाल्टी लगाई जाती है।

दोबारा कने1शन पर नजर टेढ़ी

पावर कारपोरेशन ने दोबारा कने1शन जोड़ने वाले लोगों के 2िालाफ नजर टेढ़ी कर दी है। अब नए सिरे से ऐसे लोगों पर शि3ट के हिसाब से कार्रवाई की जाएगी। यह शि3ट दो-दो घंटे तक प्रत्येक दिन शहर के स5ाी छह विद्युत नगरीय वितरण 2ांड में शुरू की जाएगी। वि5ाग के लोग 5ाोर, दोपहर, शाम व देर रात में चेकिंग करेंगे। इसके लिए कारपोरेशन के मु2य अ5िायंता अश्रि्वनी श्रीवास्तव की ओर से अधिशाषी अ5िायंताओं को निर्देश जारी कर दिया गया है।

पांच साल पहले हुआ संशोधन

वर्ष 2012 में संविधान में संशोधन करते हुए सात साल से कम की सजा के प्रावधान को समाप्त कर दिया गया है। अधिशाषी अ5िायंता श्री मिश्रा ने बताया कि उसके पहले तक धारा 138बी के अन्तर्गत प्राथमिकी दर्ज कराने के बाद अगले ही दिन संबंधित व्य1ित की गिर3तारी की जाती थी।

यह है धारा 138बी

अधिशाषी अ5िायंता विद्युत नगरीय वितरण 2ांड 6योहाल ओपी मिश्रा के मुताबिक

-जिन बकाएदारों द्वारा दोबारा अवैध तरीके से कने1शन जोड़ा जाता है उनके 2िालाफ प्राथमिकी दर्ज कराई जाती है।

-इसके बाद कारपोशन की 5ाूमिका समाप्त हो जाती है और संबंधित थाने के जरिए बकाएदारों के यहां दबिश दी जाती है।

-यदि एक सप्ताह तक संबंधित बकाएदार नहीं मिलता है तो उसके विरुद्ध कारपोरेशन की इले1िट्रक ए1ट कोर्ट में चार्जशीट दा2िाल की जाती है।

-कोर्ट में जज के ऊपर निर्5ार होता है कि वह न्यूनतम एक हजार या अधिकतम दस हजार रुपए की पेनाल्टी जमा कराए।

-इसमें बकाया नहीं शामिल किया जाता है।

तीन हजार के 2िालाफ कार्रवाई

तीन महीने में विद्युत नगरीय वितरण 2ांड कल्याणी देवी, रामबाग, नैनी, 6योहाल, टैगोर टाउन व बमरौली के अन्तर्गत करीब तीन हजार बकाएदारों के 2िालाफ धारा 138 बी के तहत प्राथमिकी दर्ज कराई गई है

धारा 138बी के अन्तर्गत शि3ट में कार्रवाई की योजना बनाई गई है। एक दिन संबंधित 2ांड के अधिकारी दोबारा कने1शन जोड़ने वाले लोगों को चिन्हित करेंगे और दूसरे दिन गोपनीय तरीके से उनके 2िालाफ कार्रवाई की जाएगी।

-बीके स1सेना, अधिशाषी अ5िायंता, विद्युत नगरीय वितरण 2ांड टैगोर टाउन

Posted By: Inextlive