-सावन के पहले सोमवार पर शिवभक्तों के मंदिर पहुंचने को लेकर विशेष तैयारियां

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: सावन के सोमवार में भगवान शिव की आराधना का सबसे अधिक महत्व है। लेकिन इस बार इसका महत्व और भी ज्यादा इसलिए बढ़ जाता है क्योंकि इस बार पवित्र सावन मास की शुरुआत 6 जुलाई दिन सोमवार से हो रही है। ऐसी मान्यता है कि सावन के सोमवार का व्रत रखकर पूजन करने से सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं।

शिव मंदिरों में इस बार विशेष तैयारी

हालांकि इस बार कोरोना संक्रमण के चलते ज्यादा भीड़भाड़ नहीं होगी। लेकिन शिव मंदिरों में सावन को लेकर खास तैयारियां की गई हैं। मंदिरों में पूजा आदि के लिए आने वाले भक्तों के बीच सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने के लिए पुलिस-प्रशासन की मदद से इंतजाम किया गया है। मंदिर में साफ सफाई के लिए इस बार अलग से व्यवस्था की गई है। संगम नगरी के प्रमुख शिव मंदिरों मनकामेश्वर मंदिर, तक्षक तीर्थ, नागवासुकी, हाटकेश्वर महादेव मंदिर जीरो रोड आदि में पूजा अर्चना और जलाभिषेक के दौरान विशेष सतर्कता बरतने के इंतजाम हैं।

सावन सोमवार की तारीखें

पहला सोमवार 06 जुलाई 2020

दूसरा सोमवार 13 जुलाई 2020

तीसरा सोमवार 20 जुलाई 2020

चौथा सोमवार 27 जुलाई 2020

पांचवां सोमवार 03 अगस्त 2020

इन सामग्रियों से करें शिव की पूजा

मनकामेश्वर मंदिर के महंत स्वामी श्रीधरानंद ब्रम्हचारी जी महाराज ने बताया कि भगवान शिवजी की पूजा में गंगाजल का उपयोग जरूर करें। शिवजी की पूजा के समय उनके पूरे परिवार अर्थात शिवलिंग, माता पार्वती, काíतकेयजी, गणेशजी और उनके वाहन नंदी की संयुक्त रूप से पूजा की जानी चाहिए। शिवजी की पूजा में लगने वाली सामग्री में जल, दूध, दही, चीनी, घी, शहद, पंचामृत, कलावा, वस्त्र, जनेऊ, चंदन, रोली, चावल, फूल, बेलपत्र दूर्वा, फल, विजिया, आक, धतूरा, कमल-गट्टा, पान, सुपारी, लौंग, इलायची, पंचमेवा, भांग, धूप, दीप का इस्तेमाल किया जाता है।

सावन सोमवार में व्रत की ये है विधि

इस व्रत में एक समय भोजन किया जाता है। इस दिन शिवजी के साथ माता पार्वती की भी पूजा करनी चाहिए। संभव हो तो रात्रि में आसन बिछा कर सोना चाहिए। सावन के पहले सोमवार से लेकर 9 या फिर 16 सोमवार तक लगातार व्रत रख सकते हैं। अगर ऐसा संभव नहीं है तो सिर्फ सावन में आने वाले सोमवार के भी व्रत रख सकते हैं। शिव पूजा के लिये सामग्री में उनकी प्रिय वस्तुएं भांग, धतूरा आदि भी रख सकते हैं।

Posted By: Inextlive