- आंशिक रूप से स्कूल खोलने के बाद पहली बार स्टूडेंट्स के लिए खुले सिटी के स्कूल

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: अनलॉक की शुरुआत के बाद जहां धीरे-धीरे मार्केट से लेकर आफिसेस तक खुलने लगे, वहीं स्कूल और शैक्षणिक संस्थानों पर पाबंदी जारी थी। ऐसे में सेंट्रल गर्वमेंट की ओर से 16 सितंबर को जारी गाइड लाइन में स्कूलों को स्टूडेंट्स के लिए 21 सितंबर से आंशिक रूप से खोलने की छूट मिलने के बाद डीआईओएस आरएन विश्वकर्मा की ओर से कंटेनमेंट जोन से बाहर के स्कूलों में क्लास 9वीं से 12वीं तक के स्टूडेंट्स को आंशिक रूप से स्कूलों को खोल कर बुलाने का निर्देश जारी कर दिया। हालांकि इसके लिए पैरेंट्स की अनुमति जरूरी है। डीआईओएस आफिस से जारी निर्देश के बाद गुरुवार को लंबे अंतराल के बाद थोड़ी बहुत ही सही, लेकिन छह माह से बंद स्कूलों में रौनक लौट आई।

कई स्कूलों में पहुंचे चुनिंदा स्टूडेंट्स

डीआईओएस की ओर से सभी बोर्ड के स्कूलों को आंशिक रूप से खोलने के निर्देश के बाद गुरुवार को चुनिंदा स्कूलों में को खोला गया। कंटेनमेंट जोन के बाहर के इन स्कूलों को में पहले दिन चुनिंदा स्टूडेंट्स ही पहुंचे। स्टूडेंट्स को देखकर टीचर्स के भी चेहरों पर रौनक बढ़ गई। वहीं टीचर्स ने स्टूडेंट्स के सब्जेक्ट को लेकर डाउट्स को क्लीयर किया। क्लास 9वीं से 12वीं तक के स्टूडेंट्स के लिए ये व्यवस्था आगे भी लागू रहेगी। स्टूडेंट्स भी करीब 6 महीने बाद अपने स्कूल में पहुंचकर खासे उम्साहित दिखे। हालांकि बड़ी संख्या में स्कूल बंद ही रहे। कई स्कूलों तक डीआईओएस की ओर से जारी निर्देश की कापी नहीं मिल सकी थी। ऐसे में स्कूलों ने आदेश की कापी मिलने के बाद ही आंशिक रूप से स्कूल खोलने पर सहमति जताई।

बोर्ड एग्जाम को देखते हुए उठाया गया कदम

आगामी बोर्ड परीक्षा को देखते हुए यह कदम उठाया गया है। जिससे ऑन लाइन क्लासेस के बाद भी अगर किसी स्टूडेंट्स को किसी भी सब्जेक्ट में कोई डाउट हो तो, वह पैरेंट्स की स्वैच्छिक सहमति लेकर स्कूल जा सके और संबंधित टीचर से अपने डाउट्स को क्लीयर कर सके।

Posted By: Inextlive