-एसडीएम की जांच में हुआ खुलासा, लोहिया आवास आवंटन में व्यापक अनियमितता

अपात्रों के चयन को हरी झंडी देने वाले कर्मचारियों पर गिर सकती है गाज

KAUSHAMBI (28 June, JNN): लोहिया गांव अफजलपुर वारी में आवास आवंटन में हुई धांधली शनिवार को उजागर हो गई। एसडीएम की जांच में करीब ख्0 लोग अपात्र पाए गए, जिनको आवास आवंटन के लिए धन अवमुक्त किया जा चुका है। इसके अलावा भी कई खामियां पाई गई जिसकी रिपोर्ट जांच टीम ने डीएम को सौंप दी है। डीएम ने बताया कि अपात्रों से आवास निर्माण के लिए दी गई धनराशि वापस ली जाएगी। आवास आवंटन में धांधली करने वाले कर्मचारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई भी की जाएगी।

अफजलपुर वारी गांव का मामला

विकास खंड सिराथू क्षेत्र के लोहिया गांव अफजलपुर वारी में कई अपात्र व्यक्तियों को आवास निर्माण के लिए धन अवमुक्त कर दिया है। इसकी शिकायत ग्रामीणों ने पूर्व में डीएम व एसडीएम से की थी। प्रकरण को गंभीरता से लेने के बाद जिलाधिकारी ने जांच करने के लिए टीम का गठन किया था। डीएम के निर्देश पर एसडीएम बीआर मिश्र की अगुवाई में पांच सदस्यीय टीम ने शनिवार को लोहिया गांव का औचक निरीक्षण किया। जांच के दौरान स्पष्ट हुआ कि करीब ख्0 अपात्र व्यक्तियों को आवास निर्माण के लिए धन अवमुक्त कर दिया गया है। इसके अलावा पेयजल की आपूर्ति के लिए लगाए गए क्9 हैंडपंप महीनों से पानी नहीं दे रहे हैं। इससे गांव के लोगों को पेयजल संकट से जूझना पड़ रहा है। इसके अलावा आधे-अधूरे गांव का विद्युतीकरण कराया गया है। सीसी रोड का निर्माण अब तक नहीं शुरू किया। इस पर एसडीएम ने काफी नाराजगी व्यक्त की है। साथ ही बीडीओ को निर्देश दिया है कि जल्द ही विकास कार्य पूरा करा लिया जाए। प्रशासनिक अफसरों की इस कार्रवाई से घपलेबाजों में हड़कंप मचा हुआ है।

क्यों नहीं पहुंची प्रधान

लोहिया गांव अफजलपुरवारी में योजनाओं के संचालन में ग्राम प्रधान व ग्राम विकास अधिकारी द्वारा अनियमितता बरती है। यही वजह है कि जांच के दौरान ग्राम प्रधान सावित्री देवी नहीं पहुंची। ग्रामीणों ने प्रधान व वीडीओ पर आरोप लगाया है। ग्रामीणों की शिकायत को जांच टीम ने दर्ज किया है। यदि अफसरों ने शिकायत को गंभीरता से लिया तो ग्राम प्रधान व ग्राम विकास अधिकारी पर गाज गिर सकती है।

Posted By: Inextlive