उप्र लोक सेवा आयोग की ओर से होने वाली एलटी ग्रेड परीक्षा में बरती जाएगी अत्यधिक सख्ती

ALLAHABAD: उप्र लोक सेवा आयोग की ओर से 29 जुलाई को एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती परीक्षा का आयोजन होगा। इसके लिए सात लाख से अधिक अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। परीक्षा को सकुशल संपन्न कराने के लिए आयोग ने केंद्रों पर अभ्यर्थियों के जूता-मोजा पहनकर आने पर रोक लगा दी है। सिर्फ इतना ही नहीं, अभ्यर्थियों की निगरानी का दायरा इस बार बाथरूम तक होगा। इसका जिक्र अभ्यर्थियों के एडमिट कार्ड पर भी किया गया है। एडमिट कार्ड में परीक्षा नियंत्रक अंजू कटियार की ओर से और भी कई निर्देश शामिल हैं।

बाथरूम में भी निगरानी

सभी केन्द्रों पर सीसीटीवी और वीडियो कैमरा से निगरानी कराई जाएगी। बाथरूम की निगरानी के लिए अलग से महिला व पुरुष कर्मचारियों की तैनाती की जाएगी।

घड़ी व बेल्ट भी प्रतिबंधित

-परीक्षार्थी कपड़ों, कफ लीक, जूते-मोजे, हाथ के बैंड, हाथ में बंधे बंधन व किसी प्रकार के इलेक्ट्रानिक्स डिवाइस का प्रयोग नहीं करेंगे।

-परीक्षार्थी चप्पल व सैंडल पहनकर आ सकते हैं। चेहरे को ढककर परीक्षा कक्ष में प्रवेश वर्जित होगा।

-एसेसरीज जैसे बालों का क्लैचर, बक्कल, घड़ी, हाथ में पहने जाने वाला किसी भी प्रकार का बैंड, धूप में पहने जाने वाले चश्मे, पर्स, वायलेट, टोपी, कमर में पहने जाना वाला बेल्ट भी वर्जित है।

यह भी रहेगा प्रावधान

जिन अभ्यर्थियों के प्रवेश पत्र पर फोटो व हस्ताक्षर मुद्रित नहीं है या अभ्यर्थी की फोटो व हस्ताक्षर मुद्रित है लेकिन अस्पष्ट है या निर्धारित साइज से छोटी फोटो है तो वे अभ्यर्थी परीक्षा केन्द्र पर दो फोटो व आईडी प्रूफ ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड की मूलप्रति व एक छायाप्रति लेकर उपस्थित हों।

शिक्षक भर्ती परीक्षा को पारदर्शी तरीके से आयोजित कराने के लिए अभ्यर्थियों को निर्देश जारी किया गया है। जूता मोजा से लेकर कमर की बेल्ट व बालों में बांधने वाले क्लैचर को वर्जित किया गया है।

अंजू कटियार, परीक्षा नियंत्रक, उप्र लोक सेवा आयोग

फैक्ट फाइल

29

जुलाई को होनी है एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती परीक्षा

07

लाख 63 हजार अभ्यर्थियों ने किया है आवेदन

39

जिलों में कराई जाएगी परीक्षा

1760

परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं अलग-अलग जिलों में

11.30

बजे पूर्वान्ह से दोपहर 1.30 बजे तक होगी परीक्षा

Posted By: Inextlive