दो दिन से नहीं चल रहा है एसबीआई का सर्वर, आज ठीक होने की उम्मीद

बैंकों का प्रभावित है कामकाज, घंटों लाइन में लगने के बाद निराश होकर लौट रहे लोग

स्टेट बैंक आफ इंडिया का सर्वर लगातार दो दिन से खराब होने से ग्राहकों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। लोग बैंक में घंटों लाइन लगाने के बाद काम न होने पर निराश होकर वापस लौट आए। बैंक कर्मचारी भी सर्वर न चलने से बेबस नजर आए। उनका कहना था कि जब तक सर्वर नहीं चलेगा तब तक कुछ भी नहीं कर सकते। जिससे करोड़ों का लेन देन प्रभावित हुआ है।

सोमवार सुबह से प्राब्लम

रविवार की छुट्टी के बाद जब सोमवार को एसबीआई खुला तो लोगों की लंबी लाइन लगने लगी। पेंशन और सैलरी खाते में आने के बाद बड़ी संख्या में लेाग बैंक पहुंच रहे हैं। लेकिन ग्राहकों को निराशा तब हुई जब कर्मचारियों ने बताया कि सर्वर काम नहीं कर रहा है। जिन लोगों को कैश की आवश्यकता थी या खाते में रुपए ट्रांसफर कराने से उनका काम भी नही हो सका।

दूसरे दिन भी दिक्कत जारी

सर्वर की दिक्कत लगातार मंगलवार को भी जारी रही। सोमवार केा निराश होकर लौटे लोग पुन: मार्निग में उम्मीदें लेकर आए थे लेकिन सफलता हाथ नही लगी। बैंक स्टाफ ने उन्हें वापस लौटा दिया। बताया कि आज भी सर्वर काम नहीं कर रहा है इसलिए हम आपकी कोई सहायता नहीं कर सकते। शाम तक यही परेशानी सामने आती रही। अधिकारियों का कहना था कि थोृड़ी देर के लिए सर्वर की स्पीड आती थी फिर वह स्लो हो जाता है। हालांकि अधिकारियों का कहना था कि एटीएम और इंटरनेट बैंिकंग बहाल चल रही है।

लॉगिन ही नहीं हुआ तो काम क्या होगा

बैंक के कर्मचारियों का कहना है कि कम्प्यूटर पर वह खुद को लागिन ही नहीं कर पा रहे हैं। ऐसे में खाते में लेन देन नही हो पा रहा है। बहुत से पेंशनर्स बैंक की शाखाओं में पहुंचे थे लेकिन उन्हे भी निराश होना पड़ा। उनका कहना था कि किसी तरह से घर से यहां आए हैं अब फिर वापस जाना होगा। बताया गया कि दो दिन से सर्वर डाउन होने से जिले की 200 से अधिक बैंक शाखाओं में करोड़ों का लेन देन प्रभावित हुआ है।

थोड़ी- थोडी देर में सर्वर की स्पीड आती है। इसके बाद फिर से यह स्लो हो रहा है। इसलिए काम करने में दिक्कत आ रही है। संभवत: किसी फाल्ट की वजह से सर्वर में समस्या आ रही है। उम्मीद है यह जल्द ही ठीक हो जाएगा।

अंकिता भार्गव, चीफ मैनेजर एसबीआई

Posted By: Inextlive