- कोरोना से लड़ाई में आगे आए व्यापारी, बैठक में लिया फैसला

- सर्राफा मंडल ने की शुरुआत, बंद रही दो दर्जन से अधिक दुकानें

प्रयागराज- सिविल लाइंस उद्योग व्यापार मंडल को व्यापारियों का समर्थन मिला है। यह दुकानें शुक्रवार, शनिवार और रविवार को बंद रहेंगी। कोरोना से लड़ाई में सरकार ने गेंद व्यापारियों के पाले में डाल दी है। जीवन के साथ आजीविका चलाने के निर्णय के साथ व्यापारियों को खुद निर्णय लेने को कहा गया है। सिविल लाइंस में समस्त व्यापारियों के लिए आवाहन किया गया था कि वह स्वत: ही अपनी दुकानों को बंद करके कोरोना संक्रमण की चेन तोड़ने में मदद करें।

फोन पर दिया आश्वासन

गुरुवार को व्यापार मंडल के अध्यक्ष नीरज जयसवाल से राणा ज्वेलर्स के प्रोपराइटर पंकज सिंह ने फोन पर बात करके यह आश्वासन दिया कि उनकी चारों दुकान है। निर्धारित बंदी के दिन बंद रहेंगी तो वही चड्ढा ज्वेलर्स के साथ-साथ कई मल्टीनेशनल कंपनियों से भी बात हुई कि वह अपनी कंपनियों से बात करके इस बंदी को रखेगे। सिविल लाइंस उद्योग व्यापार मंडल के महामंत्री अमित कुमार सिंह ने यह बताया कि बंदी में आवश्यक आपूíत जैसे दूध ,सब्जी, फल वा दवाओं से संबंधित मेडिकल स्टोर व जनरल मरचेंट को इससे मुक्त रखा जाएगा। शुक्रवार को संगठन के सदस्य सड़कों पर उतर कर लोगों से विनम्र पूर्वक आग्रह कर जो मार्केट या जो दुकानें खुलेगी उनसे दुकान बंद करने का निवेदन करेंगे। साथ-साथ समस्त व्यापारियों को कोविड की गाइडलाइन का पालन करने के लिए प्रेरित करेंगे।

कोरोना कफ्र्यू लगाने की मांग

जिला उद्योग व्यापार प्रतिनिधि मंडल के व्यापारियों ने डीएम भानुचंद्र गोस्वामी से कोरोना कफ्र्यू लगाने की मांग की है। गुरुवार को जिला उद्योग व्यापार प्रतिनिधि मंडल के जिलाध्यक्ष कादिर भाई द्वारा सभी बाजार इकाइ्रयों से वर्चुअल संवाद कर यह मांग की कि कोरोना संक्रमण को कमजोर करने के लिए कम से कम शनिवार व रविवार को साप्ताहिक कोरोना कफ्र्यू लगाना अब बहुत जरूरी हो गया है। वर्चुअल बैठक में महामंत्री शिवशंकर सिंह , उपाध्यक्ष नरेन्द्र खेड़ा मान्टू , मीडिया प्रभारी हिमांशु निक्की केसरवानी , सिविल लाइन अध्यक्ष सुशील खरबंदा , वरिष्ठ पार्षद राजरूपपुर व्यापार मंडल अध्यक्ष अखिलेश सिंह , अटाला अध्यक्ष फय्याज अहमद ,सर्राफा अध्यक्ष दिनेश सिंह ,मुण्डेरा अध्यक्ष धनजंय सिंह , प्रीतम नगर अध्यक्ष राजेश गुप्ता , राजापुर अध्यक्ष स़ंजय गुप्ता ,सुलेम सरायं अध्यक्ष अतुल केसरवानी ने निर्णय का स्वागत किया। जिला उद्योग व्यापार मंडल ने प्रदेश सरकार द्वारा रात्रि कफ्र्यू का टाइम बदलकर रात आठ से सुबह सात किए जाने का स्वागत किया है।

आगे आया सिविल लाइंस व्यापार मंडल

इसी क्रम में सिविल लाइंस व्यापार मंडल ने मेडिकल हेल्प लाइन, वीकेंड शनिवार, इतवार को बाजार बंद रखकर जनता कफ्र्यू लगाने की अपील की है। गुरुवार को सिविल लाइंस व्यापार मंडल की जूम मीटिंग में कोरोना के मामलों में अप्रत्याशित वृद्धि को रोकने के लिए प्रभावी रणनीति बनाने के संदर्भ में व्यापारियों के सुझाव आमंत्रित किए गए। बैठक की अध्यक्षता करते हुए सिविल लाइन व्यापार मंडल के अध्यक्ष सुशील खरबंदा ने कहा हम सभी व्यापारियों को मिलकर करोना के बढ़ते मामलों को रोकने के लिए प्रभावी रणनीति तैयार करनी होगी.व्यापार मंडल के महामंत्री शिव शंकर सिंह ने कहा कि दवाई भी कड़ाई भी, 2 गज की दूरी मास्क एवं टीका है। जैसे नारों पर अमल किया जाना चाहिए।

1. सिविल लाइंस व्यापार मंडल द्वारा एक मेडिकल हेल्पलाइन पूर्व लाकडाउन की भांति चालू की गई है जो लोगों की आवश्यकतानुसार हेल्प करेगी।

2. शनिवार और रविवार को बाजार बंद करके करौना की चेन को तोड़ने का प्रयास किया जायेगा। और यदि यह प्रभावी रहता है तो आगे की रणनीति तय करनी चाहिए।

3. इसके अतिरिक्त सिविल लाइन व्यापार मंडल व्यापारिक सदस्यों और स्टाफ के लिए होम्योपैथिक दवाओं का वितरण करेगा। यह दवाएं व्यापार मंडल के उपाध्यक्ष डा0 सुभाष यादव द्वारा निशुल्क दी जाएंगी।

4. बैठक में एंबुलेंस और आक्सीजन सिलेंडर की कालाबाजारी पर रोक लगाने की मांग की गई। इनके रेट निर्धारित के लिए सीएम व डीएम को ज्ञापन दिया गया है। बैठक में डॉक्टर सुभाष यादव, रितेश सिंह, नरेश राय, संजीव अग्रवाल, आतिफ सिद्दीकी, हíषत अग्रवाल, शेख दावर वकील, आशीष अरोरा, मोहित चोपड़ा, दिनेश सिंह, दिनेश खन्ना, संदीप कटयाल, रवित सचदेव, शशांक जैन, अमित अग्रवाल, राजेश अग्रवाल, देवíष अग्रवाल, राहुल अग्रवाल, मनीष साहू आदि उपस्थित रहे।

बंद रखी गई सर्राफा दुकानें

सर्राफा व्यापार मंडल के अध्यक्ष दिनेश सिंह ने बताया कि कोरोना संक्रमण पर रोक लगाने के लिए गुरुवार को दो दर्जन सर्राफा व्यापारियों ने स्वत: दुकानें बंद रखने का फैसला किया है शुक्रवार को इस संबंध में बैठक कर क्रम वार दुकानें बंद रखने पर निर्णय लिया जाएगा।

Posted By: Inextlive