- पीसीएस 2018 के इंटरव्यू के लिए यूपीपीएससी में विषय विशेषज्ञों की कमेटी का गठन पूरा

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की ओर से पीसीएस 2018 के इंटरव्यू के आयोजन को लेकर तैयारी शुरू कर दी गई है। इसी के तहत आयोग की ओर से विषय विशेषज्ञों के चयन को लेकर प्रक्रिया पूरी की जा चुकी है। विषय विशेषज्ञों को एक सप्ताह के अंदर आयोग पहुंचना है। इसके बाद आयोग की ओर से 10 जुलाई तक पीसीएस-2018 के इंटरव्यू का कार्यक्रम जारी करने की तैयारी है। गौरतलब है कि आयोग के पीसीएस 2018 मेंस का रिजल्ट 23 जून को जारी हुआ था। इसमें 984 पदों के सापेक्ष 2669 अभ्यर्थियों का इंटरव्यू के लिए सलेक्शन हुआ था।

एक्सप‌र्ट्स की विश्वसनीयता पर उठे थे सवाल।

यूपीपीएससी पर पेपर लीक, क्वेश्चन पेपर में प्रश्नों की गलती, मूल्यांकन में गड़बडृी जैसे कई आरोप लगातार लग रहे थे। जिसके बाद आयोग की ओर से विषय विशेषज्ञों की विश्वसनीयता को बनाए रखने के लिए पैनल में बदलाव का निर्णय लिया गया था। इसी के बाद से विषय विशेषज्ञों के चयन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई थी। विशेषज्ञों की नियुक्ति के लिए आयोग ने ऑनलाइन आवेदन लिया है। मार्च माह में उनकी नियुक्ति होनी थी, लेकिन होली के अवकाश व लॉकडाउन के कारण सारी प्रक्रिया ठप हो गई थी। आयोग में नए विशेषज्ञों से पेपर तैयार करने, मूल्यांकन, इंटरव्यू सहित महत्वपूर्ण काम लिये जायेंगे। साथ ही पेपर तैयार करने, आंसर-की के साथ ही इंटरव्यू की प्रक्रिया में बदलाव की तैयारी है।

इंटरव्यू बोर्ड में भी बढ़ेंगे एक्सप‌र्ट्स

यूपीपीएससी में वर्तमान में 8 मेंबर्स में से सिर्फ दो मेंबर्स है। छह मेंबर्स के पद खली है। इंटरव्यू में मेंबर्स का रहना जरूरी है। अगर आयोग अध्यक्ष भी इंटरव्यू में बैठते हैं तो तीन बोर्ड हो जायेंगे, लेकिन ऐसा संभव नहीं है कि आयोग के अध्यक्ष प्रतिदिन इंटरव्यू बोर्ड में शामिल रहे। इसी को देखते हुए आयोग की ओर से बोर्ड में एक्सप‌र्ट्स की संख्या तीन से चार करने की तैयारी है। आमतौर पर उनकी संख्या एक से दो रहती है। विशेषज्ञों की संख्या बढ़ने से इंटरव्यू प्रक्रिया में तेजी आएगी और उसकी पारदर्शिता पर भी कोई प्रश्न नहीं उठेगा।

Posted By: Inextlive