-रोज संगम पर जुट रहे हजारों लोग, विदेशी सैलानियों के भी आकर्षण का केंद्र

ALLAHABAD: यूपी में ठंड बढ़ने के साथ संगम पर साइबेरियन ब‌र्ड्स लोगों को खूब लुभा रही हैं। इसे देखने के लिए दूर-दूर से सैलानी पहुंच रहे हैं। एक तरफ जहां ये पक्षी आकर्षण का केन्द्र बने हैं, वहीं दूसरी ओर अपनी खूबसूरती से संगम की शोभा भी बढ़ा रहे हैं।

मेहमाननवाजी में कोई कसर नहीं

गौरतलब है कि ठंड के दिनों में साइबेरियन ब‌र्ड्स संगम नगरी पहुंचने लगते हैं। कहा जाता है कि इनके आने से पता चलता है कि मौसम तेजी से करवट बदल रहा है। माघ मेले के अवसर पर संगम तीरे पहुंचने वाले लोग घंटों तक घाट पर बैठकर गंगा की गोद में इठलाते इन विदेशी पंक्षियों को निहारते रहते हैं। इतना ही नहीं लोग इनकी मेहमान नवाजी में कोई कसर भी नहीं छोड़ते। कोई इन्हें बेसन से बनी सेव तो कोई पपड़ी आदि खिलाते देखा जा सकता है। जिसे ये पक्षी बड़े चांव से खाते हैं।

नाविकों की होती है भरपूर कमाई

नाव चलाने वाले मल्लाह बताते हैं कि साइबेरियन ब‌र्ड्स को देखने विदेशी सैलानी भी आते हैं। वो नाव पर बैठकर नदी की सैर करते हैं और पक्षियों को चारा भी खिलाते हैं। ऐसे में घाट पर दाना बेचने वाले, चाय पान की दुकान लगाने वालों की भी अच्छी खासी कमाई हो जाती है। यहां सुबह से शाम तक टूरिस्टों की भीड़ रहती है। शाम ढलते ढलते यहां का नजारा और भी रुमानियत भरा होता है।

आशियाने की तलाश में आते हैं

हर साल सर्दियों में हजारों मील का सफर तय कर साइबेरियन ब‌र्ड्स नए आशियाने की तलाश में इंडिया की ओर रुख करते हैं। ये ठंडी जगहों पर रहना पसंद करते हैं। इस बाबत इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में जूलॉजी डिपार्टमेंट की एक्स। एचओडी प्रोफेसर प्रतिमा गौड़ बताती हैं कि करेंट में साइबेरिया का टेम्परेचर इतना लो हो जाता है कि वहां भारी बर्फबारी से सबकुछ ढंक चुका होता है। टेम्परेचर इस हद तक गिरता है कि पानी तक जम जाता है। इससे इन पंक्षियों को खुद के रहने के लिए सर्द मौसम में इंडिया आना पड़ता है। उन्होंने कहा कि इनका भोजन कीड़े मकौड़े, मछलियां व कोई सामान्य सी चीज होती है।

साइबेरियन बर्ड्स की अठखेलियां खूब लुभा रही हैं। लोग संगम पर इन्हें देखने के लिये रोजाना आ रहे हैं। इनकी आवाज भी लोगों को खूब आकर्षित करती है।

आकाश

इन पंक्षियों की वजह से छुट्टियों के दिन पिकनिक स्पॉट जैसा नजारा दिखता है। घाट पर भारी भीड़ जमा होती है। सब अपनी तरह से इन पंक्षियों के साथ एंज्वॉय करते हैं।

मंजूलिका

संडे को यहां का नजारा खास होता है। मौसम सर्द है। ऐसे में रात्रि में फ्लड लाइट में इन पंक्षियों की खूबसूरती और भी बढ़ जाती है। इनके साथ लोग सेल्फी भी लेते हैं।

सोनू दास

Posted By: Inextlive