-नोडल अधिकारी व प्रमुख सचिव ने कोरोना समीक्षा के दौरान दिए जरूरी दिशा निर्देश

-एल टू और एल थ्री हॉस्पिटल में बेड बढ़ाने के निर्देश

PRAYAGRAJ: कैंटोनमेंट जोन में हंड्रेड परसेंट जांच कराई जाएगी, जिससे कोई भी संक्रमित इलाज से रह न जाए। यह बात नोडल अधिकारी/प्रमुख सचिव वन एवं पर्यावरण सुधीर गर्ग ने शनिवार को संगम सभागार में कोरोना समीक्षा बैठक में कही। उन्होंने कहा कि कांटैक्ट ट्रेसिंग को बढ़ाया जाए। साथ ही हॉस्पिटल में भर्ती होने वाले मरीजों की डाटा फीडिंग और उसको सुरक्षित रखने के निर्देश दिये हैं।

दिन में दो बार कीजिए बात

होम आइसोलेशन की जानकारी लेते हुए कहा कि मरीजों से कम से कम दो बार बातचीत जरूर की जाये। इसके साथ ही होम आइसोलेशन में रह रहे मरीजों के परिजनों के पास डॉक्टर का मोबाइल नंबर आवश्यक रूप से होना चाहिए ताकि कोई परेशानी होने पर तत्काल संपर्क कर सके। नोडल अधिकारी ने प्रतिदिन सैंपलिंग के लक्ष्य की जानकारी लेते हुए उन्होंने यथासम्भव 6000 लोगों की प्रतिदिन जांच कराये जाने के लिए कहा है। उन्होंने इस कार्य में किसी भी प्रकार की शिथिलता न बरतने के भी निर्देश दिये।

रेलवे कॉलोनी में हो सभी की जांच

प्रमुख सचिव ने भर्ती मरीजों की स्थिति की जानकारी ली और माइक्रो कैंटोनमेंट जोन के निर्धारण की जानकारी लेते हुए माइक्रो कैंटोनमेंट जोन को और बढ़ाये जाये तथा साफ-सफाई के निर्देश दिए। नोडल अधिकारी को एल-2 और एल-3 के हॉस्पिटल में बेडों की संख्या और बढ़ाये जाने तथा लोगो को कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव हेतु निरंतर जागरूकता अभियान चलाये जाने के लिए कहा है। उन्होंने कहा कि रेलवे कॉलोनियों में समय निर्धारित करते हुए सभी की जांच कराई जाए। बैठक में डीएम भानुचंद्र गोस्वामी, नगर आयुक्त रविरंजन, सीडीओ आशीष कुमार, प्रिंसिपल एसपी सिंह, सीएमओ मेजर गिरिजाशंकर बाजपेई आदि ने अपनी बात रखी।

सभी मरीजों की होगी एक्सरे जांच

एमएलएन मेडिकल कॉलेज में समीक्षा बैठक के दौरान प्रमुख सचिव ने मरीजों की जांच कराये जाने एवं एक्सरे किए जाने की स्थिति के बारे में जानकारी ली। उन्होंने शत-प्रतिशत मरीजों का एक्सरे कराये जाने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि जिससे कि मरीज की वास्तविक स्थिति के बारे में जानकारी मिल सके। उन्होंने कहा कि मरीज की कंडीशन देखकर सीटी स्कैन कराया जाए। उन्होंने आईसीयू और आइसोलेशन वाले मरीजों पर विशेष ध्यान देने का निर्देश दिया है।

Posted By: Inextlive