उत्तर प्रदेश और बिहार से सात लाख से अधिक हैं आवेदक

गुरुवार से होगा परीक्षा का आगाज, 14 दिसंबर तक चलेगी

दिल्ली पुलिस कांस्टेबल (एग्जीक्यूटिव) पुरुष-महिला परीक्षा-2020 का आगाज गुरुवार 27 नवंबर से हो जाएगा। 14 दिसंबर तक चलने वाली परीक्षा के लिए सेंट्रल जोन यूपी-बिहार के सात लाख से अधिक परीक्षार्थी शामिल होंगे। परीक्षा केन्द्र के लिए कुल 17 शहरों का चयन किया गया है जबकि सेंटर्स की कुल संख्या 85 है।

एसएससी करा रहा है आयोजन

इस परीक्षा का आयोजन कर्मचारी चयन आयोग कर रहा है। इस परीक्षा के लिए देश भर से 2877035 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। सेंट्रल एरिया के अंतर्गत आने वाले यूपी-बिहार में 7,06640 आवेदन हुए हैं। परीक्षा के लिए मध्य क्षेत्र के 17 शहरों में 85 केंद्र बनाए गए हैं। एसएससी कांस्टेबल परीक्षा आनलाइन मोड पर प्रतिदिन तीन पालियों में परीक्षा कराएगा। हर पाली में 90 मिनट की परीक्षा होगी। अभ्यर्थियों अपनी परीक्षा की तय तारीख से तीन दिन पहले एसएससी की वेबसाइट से प्रवेशपत्र डाउनलोड कर सकेंगे। एसएससी मध्य क्षेत्र के निदेशक राहुल सचान ने बताया कि अभ्यर्थियों को परीक्षा शुरू होने से 30 मिनट पहले केंद्र पर पहुंचना होगा। देर से आने वाले अभ्यर्थियों को प्रवेश नहीं मिलेगा। प्रवेश पत्र के साथ सबको मूल आइडी भी लाना होगा, जिसमें उनकी जन्म तारीख लिखी हो।

इन शहरों में बने हैं केंद्र

दिल्ली पुलिस कांस्टेबल (एग्जीक्यूटिव) पुरुष-महिला परीक्षा-2020 के लिए विभिन्न शहरों में केंद्र बनाए गए हैं। इसमें आगरा, वाराणसी में 10-10, अलीगढ़ में दो, बरेली में चार, भागलपुर, दरभंगा, मुरादाबाद व पूर्णिमा में एक-एक, गोरखपुर में पांच, झांसी में दो, कानपुर व मेरठ में आठ-आठ, लखनऊ में सात, लखनऊ में सात, मुजफ्फरनगर में दो, मुजफ्फरपुर में तीन, पटना में आठ व प्रयागराज में 12 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं।

स्टेनोग्राफर की परीक्षा अब 22 से

कर्मचारी चयन आयोग ने स्टेनोग्राफर ग्रेड सी व और डी परीक्षा-2019 की तारीख बदल दिया था। कंप्यूटर आधारित परीक्षा 24 से 30 दिसंबर तक होनी थी। अब परीक्षा 22, 23 से 24 दिसंबर तक आयोजित की जाएगी।

Posted By: Inextlive