वीसी के इस्तीफे की मांग पर अड़े रहे स्टूडेंट्स, प्रदर्शन के दौरान टीचर्स से मांगा समर्थन

ALLAHABAD: इविवि में कुलपति के विरोध की आग ठंडी होने का नाम नहीं ले रही। गुरुवार को लगातार चौथे दिन पद के दुरुपयोग और महिला उत्पीड़न के कथित आरोपी कुलपति प्रो। रतन लाल हांगलू का विरोध कैंपस में जारी रहा। कुलपति के इस्तीफे की मांग को लेकर छात्र-छात्राओं ने कैंपस में पैदल मार्च निकाला। छात्राओं के अलग-अलग गुटों ने कक्षाओं में जाकर स्टूडेंट्स, शिक्षकों और कर्मचारियों से समर्थन मांगा। देर शाम हास्टल्स में भी कैंपेनिंग की शुरूआत की गई।

लाईब्रेरी गेट पर सुबह से डटे

पूर्व छात्रसंघ अध्यक्ष ऋचा सिंह ने बताया कि शुक्रवार को छात्रसंघ के पूर्व व वर्तमान पदाधिकारी शहर के बार एसोसिएशन, डिस्ट्रिक बार एसोसिएशन, रेलवे, एजी ऑफिस एसोसिएशन आदि से मिलकर कुलपति के इस्तीफे की मांग को लेकर समर्थन मांगेंगे। गुरुवार को स्त्री मुक्ति संगठन एवं महिला अधिकार संगठनों ने ऋचा को अपना समर्थन भेजा और आन्दोलन में सक्रिय भागीदारी का भरोसा दिलाया। इससे पहले लाइब्रेरी गेट के सामने सैकड़ों छात्रों ने सभा की। सभा को प्रियंका सिंह, रोहित मिश्र, अवनीश यादव, निभर्य द्विवेदी, रजनीश सिंह रीशू, विक्रांत, सूर्य प्रकाश मिश्रा, आनंद सिंह निक्कु, उदय यादव, सत्येन्द्र, अरविन्द सरोज, बादल सिंह, विरेन्द्र सिंह चौहान, शेखर, मनश्याम पांडेय आदि ने सम्बोधित किया।

हटने तक जारी रहेगा आन्दोलन

छात्रनेताओं ने कहा कि आंदोलन कुलपति के इस्तीफे तक जारी रहेगा। उन्होंने पद का दुरुपयोग किया है। छात्र नेता रजनीश सिंह रीशू ने कहा कि एमएचआरडी की दो टीमों ने वित्तीय, शैक्षिक व प्रशासनिक अनियमितता पकड़ी। भर्ती में गड़बड़ी की बात सामने आई पर कुछ नहीं हुआ। अगर एमएचआरडी ने जल्द कोई फैसला न किया तो आंदोलन उग्र होगा।

सड़क पर उतरेंगे स्टूडेंट्स

ऋचा सिंह ने गुरुवार को मानव संसाधन मंत्री प्रकाश जावेडकर व कई संसद सदस्यों को पत्र लिखकर बिगड़ते माहौल और छात्रों में वीसी के खिलाफ गुस्से से अवगत कराया। चेतावनी भी दी कि बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ की बात करने वाली सरकार इविवि में बीएचयू जैसी स्थिति बनने से पहले वीसी पर एक्शन ले। अन्यथा छात्र विवि से निकल कर इलाहाबाद की सड़कों पर आन्दोलन के लिए मजबूर होंगे। ऋचा ने समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव व सपा के राष्ट्रीय प्रमुख महासचिव राम गोपाल यादव को पत्र लिखकर समाजवादी छात्रसभा व अन्य संगठनों के छात्रनेताओं पर हुए हमले व विश्वविद्यालय की मौजूदा स्थिति से अवगत कराया है।

अब मामले की जांच एसटीएफ ने अपने हाथ में ली है। जांच रिपोर्ट से सारी सच्चाई सामने आ जाएगी। फिलहाल मैं इससे ज्यादा कुछ नहीं कह सकता।

प्रो। रतनलाल हांगलू, कुलपति इविवि

कुलपति व दिल्ली की एक महिला के बातचीत प्रकरण में ऑल इंडिया स्टूडेंट्स एसोसिएशन, आईसा पीडि़ता के पक्ष में खड़ा है। कुलपति अपने पद व प्रभाव का दुरुपयोग कर रहे हैं।

रणविजय सिंह, मिडिया प्रभारी, आइसा

मैं भी वैब की निर्वाचित सदस्य रही हूं। ऋचा सिंह द्वारा 13 मई 2016 का पत्र जारी किया गया है। लेकिन वैब की किसी भी बैठक में इस पत्र की कभी कोई चर्चा नहीं हुई। तत्कालीन चेयरमैन रंजना कक्कड़ एवं सचिव निशा श्रीवास्तव ने कभी इसका उल्लेख नहीं किया। पत्र कुलपति के चरित्र हनन के लिए लिखा गया है।

प्रो। लालसा यादव, उपाध्यक्ष, आटा

Posted By: Inextlive