साकेत धाम में होगा अनुष्ठान, देश के कल्याण और सहिष्णुता को लेकर होने जा रहा 21 कुंडीय श्रीराम महायज्ञ

संत-महात्माओं के साथ ही एक दर्जन मुस्लिम प्रतिनिधियों की भी होगी महायज्ञ में भागीदारी

ALLAHABAD: आस्था की नगरी में सनातन धर्म की चर्चा और सत्संग की गूंज चारों ओर सुनाई दे रही है। लेकिन देश में रह रहकर हो रही अशांति को समाप्त करने के लिए अनुष्ठान का आयोजन होने जा रहा है। आयोजन के केन्द्र में देश में बढ़ रही असहिष्णुता को रखा गया है। इसमें प्रतिदिन सवा लाख आहुतियां डाली जाएंगी। खास बात ये है कि साकेत धाम में मकर संक्रांति से शुरू होने वाले 21 कुंडीय श्रीराम महायज्ञ में न केवल सनातन धर्म को संरक्षित करने वाले संत-महात्मा शामिल होंगे बल्कि मुस्लिम धर्म के प्रतिनिधियों को भी आयोजन में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया गया है।

मकर संक्रांति से शुरू होगा महायज्ञ

मेला क्षेत्र के त्रिवेणी मार्ग पर स्थित साकेत धाम में महायज्ञ का शंखनाद मेला के दूसरे प्रमुख स्नान पर्व मकर संक्रांति से होने जा रहा है। सात दिवसीय आयोजन में प्रतिदिन दोनों धर्मो के प्रतिनिधियों के जरिए देश में सहिष्णुता कायम करने व सनातन धर्म के अधिक से अधिक लोगों को आकर्षित करने के लिए सवा लाख आहुतियां डाली जाएंगी। बसंत पंचमी स्नान पर्व के दिन महायज्ञ की पूर्णाहुति होगी।

तीन दिन में बनेगी यज्ञशाला

साकेत धाम में होने वाले महायज्ञ के लिए प्राचीन पद्धति की यज्ञशाला का निर्माण कराया जाएगा। इसके लिए अयोध्या से एक दर्जन कारीगरों को बुलाया गया है। झोपड़ी के आकार की यज्ञशाला का निर्माण तीन दिनों के भीतर कर लिया जाएगा।

गुजरात से मुस्लिम प्रतिनिधि

यज्ञ में शामिल होने के लिए महामंडलेश्वर बिनैका बाबा ने गुजरात के एक दर्जन मुस्लिम धर्म गुरुओं को आमंत्रित किया है। इसके अलावा अयोध्या, दिल्ली, राजस्थान व हरियाणा से दो दर्जन से अधिक संत-महात्माओं को बुलाया गया है।

देश में जाति और धर्म के नाम पर जिस तरह का माहौल बनाया जा रहा है। उसी को समाप्त करने के उद्देश्य को लेकर श्रीराम महायज्ञ का आयोजन किया जा रहा है। यज्ञ में संत-महात्मा और मुस्लिम धर्म गुरुओं को आमंत्रित किया गया है।

महामंडलेश्वर बिनैका बाबा, साकेत धाम

Posted By: Inextlive