सोरांव एरिया में रात में हुई घटना, सुबह पता चला, घरवाले सन्नाटे में

आईजी, डीआईजी पहुंचे मौके पर, कारण अज्ञात, एफआईआर भी अज्ञात के खिलाफ

मंगलवार की आधी रात के बाद सोरांव एरिया में सनसनीखेज वारदात हुई। कातिलों ने पति और पत्‍‌नी को धारदार हथियार से मारकर मौत के घाट उतार दिया। इसके बाद वे निकल गये। परिवार के दूसरे सदस्यों को घटना का पता सुबह चला तो सन्नाटा फैल गया। सूचना मिली तो पुलिस अफसर मौके पर पहुंच गये। फोरेंसिक टीम के साथ डॉग स्कवॉड को मौके पर बुला लिया गया। देर रात तक पुलिस घटना के कारण या हत्यारों के बारे में कुछ बता पाने की स्थिति में नहीं थी। बुधवार की देर शाम पोस्टमार्टम में पता चला कि हत्यारों ने कुल्हाड़ी का इस्तेमाल हत्या में किया है। इससे पहले गला दबाने की भी बात पोस्टमार्टम रिपोर्ट में सामने आयी है। महिला के साथ रेप की संभावना जतायी जा रही है। पोस्टमार्टम करने वाली टीम ने जांच के लिए सीरम सुरक्षित कर लिया गया है।

छह साल पहले शादी, साल भर पहले बच्चा

मृतकों में देवनारायण पटेल (32) और उसकी पत्‍‌नी रंजना पटेल (31) शामिल हैं। सोरांव थाना क्षेत्र के मनी का पूरा निवासी त्रिवेणी पटेल के तीन बेटे हैं। इनमें सबसे बड़ा हरिगोविन्द पटेल राइस मिल चलाता है। दूसरा रामनारायण खेती किसानी करता है। तीसरे नंबर पर रहा देवनारायण घर के बरामदे में ही बने एक कमरे में जन सेवा केंद्र चलाता था। यह जनसेवा केंद्र उसने करीब दो महीने पहले ही खोला था। देव नारायण की शादी करीब छह साल पहले हुई थी। उसे बच्चा करीब एक साल पहले हुआ था। दोनों अपने घर के बरामदे में अलग-अलग चारपाई पर सो रहे थे। रंजना का नौ माह का बच्चा उसके साथ था। मासूम को कातिलों ने हाथ तक नहीं लगाया। सुबह काफी देर से मासूम के रोने की आवाज सुनकर देवनारायण के दो भाइयों के घर से लोग पहुंचे। खून से लथपथ दोनों की बॉडी देखकर वह चीख पड़े। इनकी आवाज सुनते ही पड़ोसी भी पहुंचे।

सूचना मिलते ही पहुंचे अफसर

सोरांव इलाके के चांदपुर सराय भारत गांव का मजरा मनी का पूरा में हुए इस डबल मर्डर की खबर पुलिस को दी गई। जानकारी हुई तो मौके पर फोर्स के साथ आईजी व डीआईजी/एसएसपी एवं एसपी गंगापार जा पहुंचे। घटना को लेकर गांव में जबरदस्त आक्रोश था। डॉग स्क्वायड व फोरेंसिक टीम के द्वारा मौके का मुआयना किया। दोनों की बॉडी को पुलिस ने पोस्टमार्टम हाउस भेज दी। देर शाम तक रिपोर्ट थाने नहीं पहुंच सकी थी।

जनसेवा केंद्र चलाता था युवक

दोनों की हत्या क्यों हुई? इस सवाल का उत्तर तलाशने में पुलिस देर रात तक जुटी रही। हत्या का कारण स्पष्ट न होने से लोग तरह-तरह के कयास लगाते रहे। पूछताछ में पता चला कि पिता त्रिवेणी पटेल व मां की मौत के बाद तीनों भाइयों में सम्पत्ति का बंटवारा हुआ। बंटवारे के बाद तीनों गांव के ही प्रेम नगर चौराहे एक दूसरे से सटाकर मकान बनवा रखे थे। तीनों भाई अपने-अपने परिवार के साथ रहते थे। मंगलवार रात देवनारायण पत्‍‌नी रंजना व नौ माह के बेटे संग बरामदे में सो रहा था। रंजना बेटे के साथ चारपाई पर थी, जबकि पति देवनारायण तख्त पर लेटा था। बरामदे में कोई गेट नहीं है। मल्हुआपुर चौराहे से राजापुर व तौंकलपुर होते हुए डामर रोड प्रेमनगर चौराहा देवनारायण के बरामदे के सामने से नेवादा रामगढ़ तक जाती है। मतलब यह कि मौत के घाट उतारे गए देवनारायण बरामदे तक लोग आराम से सड़क से पहुंच सकते हैं।

कातिल और कारण दोनों का पता नहीं

दंपति की हत्या करने वाले हत्यारे मां के पास चारपाई पर सो रहे नौ माह के मासूम को छुए तक नहीं।

शुक्रवार को पुलिस अफसर पहुंचे तो घर की तलाशी ली गई। पाया गया कि कमरे में रखी संदूक का ताला टूटा हुआ था।

कपड़े बाहर जमीन पर बिखरे पड़े थे। गायब क्या सामान हुआ है यह बताने वाला कोई नहीं रहा।

लोग बताते हैं कि उसके जनसेवा केंद्र वाले कमरे में रखा लैपटॉप गायब है। जबकि देवनारायण का मोबाइल तख्त पर ही पुलिस को मिला है।

मौका-ए-वारदात से हत्या में प्रयुक्त धारदार हथियार भी पुलिस को नहीं मिले। माना जा रहा कि कातिल हत्या के बाद हथियार लेकर भागे हैं।

मासूम को छोड़ने के पीछे कातिलों का इरादा क्या हो सकता है? ऐसा संभव नहीं है कि उनकी नजर इस मासूम पर न पड़ी हो।

बहरहाल मासूम को छोड़ने के पीछे पुलिस मान रही है कि कातिलों को उससे कोई खतरा महसूस नहीं हुआ होगा।

पूरी घटना के पीछे कारण है यह उठ रहे सवालों के उत्तर क्या हैं यह पुलिस की जांच पूरी होने के बाद ही मालूम चल सकेगा।

पोस्टमार्टम में बिलंब क्यों

सोरांव एरिया के चांदपुर सराय भारत के मजरा मनी का पूरा प्रेमनगर चौराहे पर दंपति की हत्या मंगलवार रात हुई थी। बुधवार सुबह ही घटना की जानकारी पुलिस को हुई और बॉडी दोपहर बारह बजे तक पोस्टमार्टम हाउस पहुंच गई थी। बावजूद इसके दोनों की बॉडी का पोस्टमार्टम बुधवार की शाम सात बजे के बाद शुरू हुआ। पोस्टमार्टम में बिलंब के चलते डीएम से परमीशन लेने की नौबत आ गई। पर्याप्त समय होने के बावजूद पोस्टमार्टम न हो पाने की वजह को लेकर ग्रामीणों में व परिवार में जबरदस्त आक्रोश रहा। दोपहर से पोस्टमार्टम हाउस पहुंचे दंपति के परिजन व ग्रामीण एवं नाते रिश्तेदार काफी परेशान रहे।

घटना की वजह परिवार वाले भी कुछ नहीं बता पा रहे हैं। किसी से कोई रंजिश होने की बात भी सामने नहीं आई है। कारण और कातिल दोनों का पता लगाने की कोशिश की जा रही है। पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद ही आगे कुछ कहा जा सकता है। परिजनों की तहरीर पर अज्ञात के खिलाफ केस दर्ज किया गया है।

धवल जायसवाल

एसपी गंगापार

Posted By: Inextlive