परीक्षा नियामक ने जारी किया यूपी टीईटी 2018 का संशोधित रिजल्ट

नए रिजल्ट में जुड़ गए हैं 19852 और सफल अभ्यर्थी

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: यूपी टीईटी 2018 परीक्षा में अभी तक कुछ अंकों से फेल हुए अभ्यर्थियों के लिए गुरुवार का दिन बेहद राहत देने वाला रहा। विभिन्न प्रश्नों के गलत आंसर को लेकर दायर याचिका की सुनवाई के बाद हाईकोर्ट की ओर से आए आदेश के बाद गुरुवार को परीक्षा नियामक की ओर से संशोधित रिजल्ट जारी किया गया। इसमें 19852 और नए अभ्यर्थी सफल घोषित किए गए हैं। परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय की ओर से इन अभ्यर्थियों को शिक्षक भर्ती में ऑनलाइन आवेदन का मौका देते हुए दो दिन डेट बढ़ाई गई है। अब अभ्यर्थी 22 दिसंबर की शाम छह बजे तक आनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

हाई कोर्ट पहुंचे अभ्यर्थी

सूबे में उप्र शिक्षक पात्रता परीक्षा यानी यूपी टीईटी 2018 का आयोजन प्रदेश के 2070 केन्द्रों पर 18 नवंबर को आयोजित किया गया था। इसके लिए कुल 11,70,786 अभ्यर्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया था। टीईटी में कुल 11 लाख एक हजार 645 अभ्यर्थी शामिल हुए। इसमें चार दिसंबर को घोषित परिणाम में तीन लाख 66 हजार 285 अभ्यर्थी सफल हुए थे। रिजल्ट आने के बाद अभ्यर्थी 14 प्रश्नों के जवाब को लेकर हाईकोर्ट पहुंचे।

3,86,137 हो गई संख्या

कोर्ट ने प्राथमिक स्तर की परीक्षा में उर्दू के एक व ¨हदी विषय के दो प्रश्नों में समान अंक देने का निर्देश दिया। गुरुवार को परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव अनिल भूषण चतुर्वेदी की ओर से संशोधित परिणाम जारी किया गया। इसमें 19852 अभ्यर्थी और सफल घोषित किए गए। टीईटी में अब कुल सफल अभ्यर्थियों की संख्या बढ़कर तीन लाख 86 हजार 137 हो गई है।

दो दिन में करें ऑनलाइन आवेदन

परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव ने बताया कि शासन के निर्देश पर 69 हजार सहायक अध्यापक भर्ती की छह जनवरी को होने वाली लिखित परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन की समय सीमा दो दिन बढ़ा दी गई है। नए अभ्यर्थी 22 दिसंबर की शाम छह बजे तक पंजीकरण करा सकेंगे। आवेदन शुल्क जमा करने की अंतिम तारीख 23 दिसंबर है। ऑनलाइन आवेदन पूर्ण करके प्रिंट लेने की अंतिम तारीख 24 दिसंबर शाम छह बजे तक रखी गई है। ऑनलाइन आवेदन के लिए शैक्षिक अर्हता, आवेदन शुल्क, पाठ्यक्रम, परीक्षा अवधि व अन्य शर्ते वेबसाइट पर उपलब्ध हैं।

--------

संशोधन वाले न करें आवेदन

सचिव ने बताया कि ऐसे अभ्यर्थी जो प्राथमिक स्तर की शिक्षक पात्रता परीक्षा 2018 में शामिल हुए थे और सफल होकर ऑनलाइन आवेदन कर चुके हैं। संशोधित रिजल्ट में यदि उनके अंकों में संशोधन हुआ है तो उन्हें नए सिरे से आवेदन की जरूरत नहीं है। उनका पहले हुआ आवेदन मान्य होगा। अन्य किसी माध्यम से आवेदन स्वीकार नहीं होंगे।

Posted By: Inextlive