- चौक से तीन किलोमीटर दूर मीरापुर-रसूलपुर में बसाये जाने को लेकर दुकानदारों में आक्रोश

- मेयर ने पटरी दुकानदारों के अधिकार को लेकर नगर आयुक्त से की बात

घंटाघर, चौक, जानसेनगंज का मार्केट सिटी का करीब 50 साल से भी अधिक पुराना नेचुरल मार्केट है। जहां हजारों लोग आते हैं, मार्केटिंग करते हैं। इन इलाकों में सड़क किनारे पटरी पर भी दुकानें वर्षो से लगती चली आ रही हैं। यहां पटरी पर दुकान लगाने वालों को चौक-घंटाघर से हटाकर मीरापुर और रसूलपुर भेज दिया जाएगा तो चौक से तीन किलोमीटर दूर मीरापुर-रसूलपुर कौन जाएगा? कोतवाली के बगल में अतरसुईया वाले सकरे रास्ते से वहां तक पहुंचने में आधे घंटे से ज्यादा का समय लग जाएगा। इससे या तो पटरी दुकानदारों का व्यापार खत्म हो जाएगा या फिर मीरापुर-रसूलपुर में एक नया बाजार डेवलप हो जाएगा।

वेडिंग जोन बनाकर पटरी दुकानदार को बसाया जाय

मेयर अभिलाषा गुप्ता नंदी ने गुरुवार को नगर आयुक्त रवि रंजन से बात किया। नगर निगम एडमिनिस्ट्रेशन के मौखिक फरमान से शहर के हजारों पटरी दुकानदारों में मची खलबली और आक्रोश को लेकर बात की। कहा कि आबादी के अनुसार ऑन रिकार्ड प्रयागराज में 52 हजार पटरी दुकानदार हैं। इन्हें बसाने के लिए प्रॉपर वे में योजना बनाएं। टाउन वेंडिंग कमेटी की मीटिंग कर वेंडिंग जोन बनाते हुए पटरी दुकानदारों को बसाया जाए। न कि उन्हें स्थान दिए बगैर भगाया जाए।

नगर आयुक्त ने माना हाईकोर्ट का नहीं है ऐसा कोई आदेश?

बुधवार को घंटाघर चौक एरिया में नगर निगम कर्मचारी द्वारा एनाउंसमेंट कर पटरी दुकानदारों को मीरापुर और रसूलपुर जाने का आदेश दिए जाने और इसे हाईकोर्ट का आदेश बताए जाने के संबंध में मेयर अभिलाषा गुप्ता नंदी ने गुरुवार को नगर आयुक्त रवि रंजन से इस बारे में पूछा। हाईकोर्ट के आदेश से अवगत कराने को कहा, जिस पर नगर आयुक्त रवि रंजन ने उन्हें बताया कि हाईकोर्ट की तरफ से पटरी दुकानदारों को तत्काल शहर से बाहर किए जाने से संबंधित कोई आदेश नहीं है। एनाउंसमेंट करने वाले ने गलती से हाईकोर्ट का नाम लिया है, लेकिन वेंडिंग जोन को बसाने की प्लानिंग की जा रही है।

वेंडर यूनियन ने मेयर को सौंपा ज्ञापन

आजाद स्ट्रीट वेंडर यूनियन और नेशनल हाकर फेडरेशन के प्रदेश महामंत्री रवि शंकर द्विवेदी व विमल गुप्ता के नेतृत्व में पटरी दुकानदारों के उत्पीड़न के विरोध में मेयर अभिलाषा गुप्ता नंदी को ज्ञापन दिया गया। जिसमें सुप्रीम कोर्ट के आदेश की अवहेलना करते हुए नगर निगम एडमिनिस्ट्रेशन द्वारा की जा रही मनमानी पर आक्रोश जताते हुए सोमवार को आंदोलन शुरू किए जाने की चेतावनी दी गई। रवि शंकर दिवेदी ने कहा कि पंजीकृत पटरी दुकानदारों को प्रमाण पत्र लाइसेंस जारी होने और वार्ड वाइज वेंडिंग जोन बनाए जाने तक उन्हें कार्यस्थल से बेदखल न किया जाए।

पटरी दुकानदारों के साथ अन्याय नहीं होने दिया जाएगा। उजाड़ने से पहले उन्हें बसाने का इंतजाम किया जाएगा। जिसके लिए नगर आयुक्त को जल्द से जल्द टाउन वेंडिंग कमेटी की मीटिंग बुलाने के लिए कहा है। जिसमें वेंडिंग जोन को जल्द से जल्द डेवलप करने पर चर्चा होगी।

अभिलाषा गुप्ता नंदी

मेयर, प्रयागराज

Posted By: Inextlive