ALLAHABAD: निकाय चुनाव में विजय श्री हासिल कर मिनी सदन में पहुंचने वाले पार्षदों के साथ ही नव निर्वाचित मेयर से इलाहाबादियों की काफी अपेक्षाएं हैं। लोगों को उ6मीद है कि इलाहाबाद स्मार्ट सिटी बनेगा। कुं5ा मेला के दौरान प्रयाग नगरी का एक अलग स्वरूप नि2ार कर पूरे विश्व के सामने आएगा। आए दिन सामने आने वाली समस्याओं से छुटकारा मिलेगा। इलाहाबादियों की अपेक्षाओं पर 2ारा उतरना मेयर के साथ ही पार्षदों के लिए 5ाी किसी चुनौती से कम नहीं है।

ये हैं चुनौतियां

सफाई

बेहतर सफाई व्यवस्था में क5ाी नंबर वन रहे इलाहाबाद में सफाई व्यवस्था बुरी तरह ध्वस्त हो चुकी है। जगह-जगह कचरे का ढेर लगा रहता है, कचरे का निस्तारण नहीं हो पा रहा है। डोर टू डोर कूड़ा कले1शन 5ाी शहर के कई वार्डो में बंद है। इसे व्यवस्थित करना और शहर को साफ बनाना पहली चुनौती है।

पेयजल

जेएनएनयूआरएम के साथ ही अन्य योजनाओं के तहत इलाहाबाद को 24 घंटे पेयजल आपूर्ति का प्रयास किया गया। लेकिन करोड़ों रुपये 2ार्च होने के बाद 5ाी कई इलाकों में पेयजल आपूर्ति नहीं हो पा रही है। गंदे पानी की सप्लाई 5ाी बड़ी समस्या बन चुकी है।

जाम

जाम के झाम से जूझ रहे इलाहाबाद के लिए इनक्रोचमेंट बड़ी समस्या है। शहर की ज्यादातर सड़कों की चौड़ाई सिमटती जा रही है। वाहनों की सं2या बढ़ती जा रही है। इनक्रोचमेंट 2ात्म कर ट्रैफिक व्यवस्था को बेहतर बनाना नगर निगम एडमिनिस्ट्रेशन के लिए चुनौती है।

छुट्टा पशु

छुट्टा पशुओं के आतंक से शहर का हर इलाका परेशान है। इनकी वजह से कई हादसे हो चुके हैं। कई लोगों की जान 5ाी जा चुकी है। इसके बाद 5ाी नगर निगम एडमिनिस्ट्रेशन इन्हें शहर से बाहर नहीं कर पा रहा है।

2ाुदी सड़कें

गंगा प्रदूषण नियंत्रण इकाई पूरे शहर में सीवर लाइन बिछाने का काम करा रही है, कई इलाके ऐसे हैं, जहां रोड 2ाोदने और सीवर लाइन डालने के बाद रोड की मर6मत नहीं की गई है। इन कामों को कराना 5ाी नए पार्षद व मेयर के लिए चुनौती होगी।

पार्किंग

सिविल लाइंस हो या फिर पुराना शहर। कहीं 5ाी नगर निगम बेहतर पार्किंग की व्यवस्था नहीं कर सका है। जाम की एक वजह ये 5ाी है, इससे पार पाना 5ाी पार्षद व मेयर के लिए चुनौती होगी।

शुरू हुआ विकास युग, आगे बढ़ रहा प्रयागराज: केशव

न्रुरुन्॥न्क्चन्ष्ठ: शपथ ग्रहण समारोह में पहुंचे मु2य अतिथि उत्तर प्रदेश के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि प्रयागराज को विश्व मानचित्र पर पहुंचाने का प्रयास किया जा रहा है। केंद्र और उत्तर प्रदेश में 5ाजपा की सरकार तो है ही, अब नगर निगम में 5ाी 5ाजपा की सरकार ने शपथ ले लिया है।

केंद्र और प्रदेश सरकार की ओर से नगर निगम इलाहाबाद को विश्व पटल पर लाने के लिए जो 5ाी सं5ाव प्रयास होगा किया जाएगा। कलयुग, सतयुग, द्वापर और त्रेता चार युग आदि काल से चले आ रहे हैं। लेकिन अब एक नया युग यानी विकास का युग शुरू हो गया है। जिसमें प्रयागराज बहुत तेजी से आगे बढ़ रहा है।

Posted By: Inextlive