घरेलू उपायों के जरिए इस मौसम में मिल सकती है मच्छरों से निजात

बॉडी को नुकसान पहुंचाते हैं रासायनिक एजेंट, डॉक्टर्स भी देते हैं यूज न करने की सलाह

ALLAHABAD: इस सीजन में मच्छरों के प्रकोप से बचने के लिए यूज होने वाले मास्किटो क्वॉयल, रिफिल और क्रीम की मार्केट प्रतिमाह करोड़ों रुपए की है। लोग चैन की नींद लेने के लिए अपनी कमाई का बड़ा बजट इन पर खर्च करने में जरा भी संकोच नहीं करते। जबकि, इन प्रोडक्ट्स में यूज होने वाले रासायनिक एजेंट बॉडी को जबरदस्त नुकसान पहुंचाते हैं। खासकर बच्चों के लिए यह किसी जहर से कम नहीं हैं। ऐसे में कई घरेलू नुस्खे भी जिनका इस्तेमाल कर मच्छरों के प्रकोप से बचा जा सकता है। साथ ही डेंगू और मलेरिया जैसे जानलेवा रोगों से भी निजात मिल जाती है।

श्वसन तंत्र पर डालते हैं प्रभाव

डॉक्टर्स कहते हैं कि मास्किटो क्वायल, रिफिल और क्रीम इत्यादि प्रयोग करने से कुछ समय के लिए ही मच्छर भागते हैं। कुछ समय बाद मच्छरों में इन प्रोडक्ट्स को लेकर रेजिस्टेंस उत्पन्न हो जाता है और वह लोगों को चकमा देने में कामयाब हो जाते हैं। उल्टे इनसे निकलने वाले धुएं या महक में शामिल रासायनिक पदार्थ श्वसन तंत्र को नुकसान पहुंचाते हैं। खासकर बच्चों की सेहत के लिए यह रासायनिक प्रोडक्ट बहुत ज्यादा घातक होते हैं। क्वॉयल से निकलने वाला धुआं फेफड़े की क्षमता को प्रभावित करता है। क्रीम लगाने से त्वचा में एलर्जी के लक्षण दिखने लगते हैं। इसके अलाव सिर चकराना, उल्टी लगना और आंखों में जलन सामान्य लक्षण हैं।

इन घरेलू उपायों का सहारा लें

लौंग का तेल

कई शोधों में यह प्रमाणित हो चुका है कि लौंग के तेल की महक से मच्छर दूर भागते हैं। लौंग के तेल को नारियल तेल में मिलाकर त्वचा पर लगाएं, इसका असर किसी क्रीम से ज्यादा होगा।

नीम का तेल

अमेरिका की नेशनल रिसर्च काउंलिस ने भी अपने शोध में माना है कि नीम का तेल किसी भी रिपेलेंट से अधिक प्रभावी है। इतना ही नहीं, इसका पेड़ लगाने से भी मच्छर कम आते हैं।

अजवायन पाउडर

शोध के अनुसार, अजवायन से मच्छर दूर रहते हैं। जिन जगहों पर मच्छर अधिक लगते हैं, वहां पर अजवायन छिड़क दें या अजवायन का पाउडर डाल दें।

सोयाबीन का तेल

सोयाबीन के तेल से त्वचा की हल्की मसाज करें। इससे मच्छर दूर रहेंगे। इसके अलावा यूकोलिप्टस का तेल भी बहुत कारगर है।

गेंदा

गेंदे का पौधा न सिर्फ अपने बगीचे में रखें बल्कि बालकनी में भी इन्हें लगाएं जिससे शाम के समय मच्छर घर में न घुसें।

लहसुन

लहसुन की कच्ची कलियां चबाने से भी मच्छर दूर रहते हैं।

काली मिर्च

काली मिर्च के अरोमा वाला तेल भी मच्छर भगाने में मददगार है।

घरों में मास्किटो क्वायल का बहुत ज्यादा उपयोग होता है। इससे मच्छर तो भागते हैं लेकिन इसका धुआं सेहत के लिए हानिकारक भी हो सकता है। ऐसे में घरेलू उपाय कहीं ज्यादा सेफ होते हैं। बच्चों पर धुएं ज्यादा दुष्प्रभाव होता है।

डॉ। आशुतोष गुप्ता, चेस्ट फिजीशियन

गवर्नमेंट द्वारा उपलब्ध कराए जाने वाले रसायनों का छिड़काव मच्छर भगाने के लिए किया जाता है। देखने में आता है कि मच्छरों में इन रसायनों को लेकर प्रतिरोधक क्षमता भी विकसित हो रही है।

केपी द्विवेदी, जिला मलेरिया अधिकारी

Posted By: Inextlive