- आईएएस-पीसीएस तैयारी के लिए अहम होता है ये कांबिनेशन

- बीए में हैं सब्जेक्ट के 100 काम्बिनेशन, कुछ चुनिंदा काम्बिनेशन पर होगी सबकी निगाह

- आज से दाखिले की शुरुआत, सीटों के सापेक्ष पांच गुना छात्र आजमाएंगे किस्मत

vikash.gupta@inext.co.in

ALLAHABAD: इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में नए सेशन 2014-15 के लिए चल रहे एडमिशन प्रॉसेस के तहत बीए की काउंसिलिंग मंडे से शुरू हो रही है। इसके लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। इससे पहले अंडर ग्रेजुएट में अभी तक बीएससी एवं बीकाम की काउंसिलिंग की शुरुआत हुई थी। बीए में तकरीबन बीस हजार स्टूडेंट्स ने इंट्रेंस दिया था।

एडमिशन के लिए होगी मारामारी

बता दें कि यूनिवर्सिटी में बीए में सीटों की कुल संख्या 3680 ही है। ऐसे में यह अभी से ही तय है कि सभी को इन सीटों पर दाखिला मिल पाना इम्पासिबल है। फिलहाल तो पहले दिन एडमिशन के लिए 206 नम्बर तक ऑल कैटेगरी को एडमिशन के लिए बुलाया गया है। अभी बीए की कट ऑफ मेरिट के क्रम में पहले चरण के लिए 28 जुलाई तक काउंसिलिंग कॉल की गई है। बीए की प्रवेश प्रक्रिया में पहले दिन टॉपर्स के एडमिशन पर सभी की निगाहें होंगी।

अच्छे नम्बरों के लिए भी होगा जरूरी

बहरहाल, बीए में एडमिशन के लिए यूनिवर्सिटी में सब्जेक्ट के कुल 100 काम्बिेशन हैं। लेकिन इनमें कुछ ऐसे चुनिंदा सब्जेक्ट के काम्बिनेशन भी हैं। जिन्हें पाने के लिए स्टूडेंट्स के बीच सबसे ज्यादा मारामारी होगी। ऐसे में स्टूडेंट्स को सब्जेक्ट्स के ग्रुप का सेलेक्शन बहुत ही सावधानी के साथ करना होगा। क्योंकि सब्जेक्ट का सही काम्बिनेशन ही उन्हें आगे चलकर पढ़ाई के दौरान परीक्षा में अच्छे नम्बर दिलाने में सहायक सिद्ध होगा।

प्रतियोगी परीक्षाओं का तैयार होगा बेस

देखा जाए तो बीए में सब्जेक्ट का बेहतर काम्बिनेशन प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले स्टूडेंट्स के लिए भी खासा इम्पार्टेट होता है। करेंट में एडमिशन लेने वाले बड़ी संख्या में ऐसे स्टूडेंट्स होंगे जो आगे चलकर आईएएस, पीसीएस जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं को ही अपना लक्ष्य बनाएंगे। ऐसे में स्टूडेंट जिन सब्जेक्ट्स का एक बार चुनाव कर लेंगे। वे सब्जेक्ट ही आगे चलकर छोटे बड़े कॉम्पटीटिव एग्जाम्स में स्टूडेंट्स की सफलता की नींव रखेंगे। फिलहाल तो हिन्दी, हिस्ट्री, एजुकेशन, जागर्फी, पोलिटिकल साइंस, इकोनामिक्स, फिलासफी आदि ऐसे सब्जेक्ट होंगे। जिनके साथ दूसरे सब्जेक्ट के काम्बिनेशन के लिए मारामारी देखने को मिलेगी।

ये लाना होगा साथ

बीए में एडमिशन के लिए स्टूडेंट्स को अपने साथ एडमिट कार्ड, टीसी, माईग्रेशन, हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट की मार्कशीट व सर्टिफिकेट, कास्ट सर्टिफिकेट आदि साथ लाना होगा। प्रवेश भवन पर काउंसिलिंग के लिए रिपोर्टिग टाइमिंग मार्निग में नौ से 11:30 के बीच होगी। जिसके बाद काउंसिलिंग दोपहर में एक बजे शुरू होगी। बीए में प्रवेश कट ऑफ मेरिट और सीटों की उपलब्धता के बेस पर होगा।

बीएससी होम साइंस में केवल 10 एडमिशन

उधर, प्रवेश भवन पर संडे को बीएससी होम साइंस और बीएएलएलबी की काउंसिलिंग का आयोजन किया गया। पहले उम्मीद की जा रही थी कि बीएससी होम साइंस की 46 सीटें फ‌र्स्ट डे ही भर जाएंगी। लेकिन आश्चर्यजनक रूप से इसमें केवल 10 ने ही एडमिशन लिया। जिसमें आल कैटेगरी में पांच, ओबीसी में तीन और एससी में दो एडमिशन ही हुए। एसटी कैटेगरी में एक भी छात्र एडमिशन के लिए नहीं पहुंचा। बीएससी होम साइंस में 100 अंक तक आल कैटेगरी, 76 अंक तक ओबीसी, 45 अंक तक एससी एवं प्रवेश परीक्षा में शामिल सभी एसटी को एडमिशन के लिए बुलाया गया था। बीएससी होम साइंस में अगला एडमिशन 25 जुलाई को होगा।

बीएएलएलबी में ओबीसी व एससी का एडमिशन कल

वहीं पांच वर्षीय लॉ कोर्स बीएएलएलबी की बाकी बची हुई सीटों पर 17 ने एडमिशन लिया। संडे को बीएएलएलबी में एडमिशन के लिए 131 अंक तक ऑल कैटेगरी, 102 अंक तक ओबीसी एवं 63 अंक तक एससी कैटेगरी के कैंडिडेट्स को एडमिशन के लिए बुलाया गया था। इसमें अब तीन सीटें ओबीसी और एक सीट एससी की बची हुई हैं। जिन पर ट्यूजडे को एडमिशन होगा। इस दिन एडमिशन के लिए ओबीसी में 99.66 अंक तक एवं 60 अंक तक एससी को बुलाया गया है।

इन काम्बिनेशन के लिए सबसे ज्यादा मारामारी

- अरेबिक, उर्दू, मेडुअल हिस्ट्री

- इकोनामिक्स, पोलिटिकल साइंस, एंसिएंट हिस्ट्री

- एजुकेशन, पोलिटिकल साइंस, एंसिएंट हिस्ट्री

- हिंदी, एंसिएंट हिस्ट्री, पोलिटिकल साइंस

- हिंदी, फिलासफी, एंसिएंट हिस्ट्री

- हिंदी, फिलासफी, एजुकेशन

- हिंदी, फिलासफी, मेडुअल हिस्ट्री

- मैथ, स्टैटिस्टिक्स, इकोनामिक्स

- मेडुअल हिस्ट्री, इकोनामिक्स, हिंदी

- मेडुअल हिस्ट्री, एजुकेशन, हिंदी

- मेडुअल हिस्ट्री, जागर्फी, हिंदी

- मार्डन हिस्ट्री, एजुकेशन, पोलिटिकल साइंस

- पेंटिंग, संस्कृत, हिंदी

- पर्सियन, उर्दू, इकोनामिक्स

- फिलासफी, एंसिएंट हिस्ट्री, एजुकेशन

- इंग्लिश लैंग्वेज, एंसिएंट हिस्ट्री, पोलिटिकल साइंस

- इंग्लिश लिटरेचर, एंसिएंट हिस्ट्री, पोलिटिकल साइंस

- फोटोग्राफी, हिंदी, एजुकेशन

- संस्कृत, हिंदी, एजुकेशन

- संस्कृत, हिंदी, मेडुअल हिस्ट्री

- सितार, हिंदी, मेडुअल हिस्ट्री

- तबला, संस्कृत, हिंदी

- वोकल, संस्कृत, हिंदी

बीए की कट ऑफ मेरिट

----------------

डेट कट ऑफ मेरिट कैटेगरी

ख्क् जुलाई ख्0म् अंक तक आल कैटेगरी

ख्ख् जुलाई क्8ख् अंक तक आल कैटेगरी

ख्फ् जुलाई क्म्7 अंक तक आल कैटेगरी

ख्ब् जुलाई क्भ्7 अंक तक आल कैटेगरी

ख्म् जुलाई क्फ्भ् अंक तक ओबीसी

ख्7 जुलाई क्क्9 अंक तक ओबीसी

ख्8 जुलाई 9फ् अंक तक एससी एवं प्रवेश परीक्षा में शामिल सभी एसटी

Posted By: Inextlive