-सचिव बेसिक शिक्षा परिषद ने नियुक्ति से संबंधित निर्देश किए जारी

-सूबे के सभी बीएसए को 25 अक्टूबर तक नियुक्ति के लिए विज्ञप्ति जारी करने का दिया आदेश

ALLAHABAD: सूबे के प्राथमिक स्कूलों में रिक्त पड़े 72825 शिक्षक पदों पर नियुक्ति के लिए इंतजार में बैठे प्रशिक्षुओं की आखिरी बाधा बुधवार को समाप्त हो गई। मौलिक नियुक्ति के लिए संघर्ष कर रहे सूबे के लगभग 42 हजार प्रशिक्षुओं को नियुक्ति देने के लिए बुधवार को निर्देश जारी हो गए। राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण यानी एसईआरटी के निदेशक सर्वेन्द्र विक्रम बहादुर सिंह की ओर से आदेश आने के बाद सचिव बेसिक शिक्षा परिषद ने इस संबंध में सभी बीएसए को निर्देश जारी कर दिया। सूबे के सभी बीएसए को निर्देशित किया गया है कि वे 25 तक प्रशिक्षु शिक्षकों की मौलिक नियुक्ति के लिए विज्ञप्ति जारी करे।

15 दिनों में पूरी करें नियुक्ति प्रक्रिया

प्रशिक्षु शिक्षकों को मौलिक नियुक्ति देने के संबंध में सचिव बेसिक शिक्षा परिषद की ओर से जारी निर्देश में स्पष्ट रूप से कहा गया है कि नियुक्ति से संबंधित विज्ञप्ति जारी होने के 15 दिनों के भीतर नियुक्ति से संबंधित सभी प्रक्रिया पूरी की जाए। इसके साथ ही नियुक्ति के दौरान 27 जून 2014 को जारी शासनादेश के अन्तर्गत मुख्य बिन्दुओं को ध्यान में रखते हुए मौलिक नियुक्ति की प्रक्रिया पूरी करने का निर्देश दिया गया है। जिससे नियुक्ति के दौरान किसी भी प्रकार की गड़बड़ी की संभावना ना हो सके। गौरतलब है कि 2011 में टीईटी परीक्षा पास करने वाले अभ्यर्थियों को 72825 सहायक शिक्षक पदों नियुक्ति करने के लिए शासनादेश जारी हुए थे। सालों बाद भी अभ्यर्थियों की नियुक्ति नहीं हो सकी। सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद अभ्यर्थियों को काउंसलिंग कराकर उन्हें प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण के उपरांत रिजल्ट जारी होने के बाद मौलिक नियुक्ति की प्रक्रिया अधर में लटकी हुई थी। प्रशिक्षण का रिजल्ट जारी होने के बाद से प्रशिक्षु अभ्यर्थी मौलिक नियुक्ति की मांग कर रहे थे।

सुबह से ही निदेशालय पर जुटे रहे अभ्यर्थी

प्रशिक्षण पूरा करने के बाद से नियुक्ति के लिए इंतजार कर रहे पिछले कई दिनों से मौलिक नियुक्ति की मांग को लेकर शिक्षा निदेशालय में प्रदर्शन कर रहे है। बुधवार की सुबह से ही हजारों की संख्या में बेसिक शिक्षा परिषद कार्यालय पहुंचे अभ्यर्थी अपनी मांग को लेकर प्रदर्शन शुरू कर दिया। इसमें पुरुष प्रशिक्षुओं के साथ ही महिला प्रशिक्षुओं की संख्या में भी बड़ी तादात में थी। दिन भर प्रदर्शन के बाद देर शाम लखनऊ से आदेश जारी होने के बाद प्रशिक्षु शिक्षकों के प्रतिनिधि मंडल ने सचिव बेसिक शिक्षा परिषद संजय सिन्हा से मुलाकात की। जहां संजय सिन्हा ने उन्हें आदेश के बारे में जानकारी दी। जिसके बाद प्रशिक्षु शिक्षकों का प्रदर्शन समाप्त किया।

Posted By: Inextlive