1715

मतदान केंद्रों पर तैनात होगी पुलिस

5202

बूथों पर पुलिस के जवान होंगे तैनात

75

जोन में पुलिस ने चुनावी एरिया को बांटा

433

सेक्टर में अफसरों द्वारा बांटा गया जिला

05

कंपनी पीएसी के जवान भी करेंगे ड्यूटी

02

कंपनी सीआरपीएफ जवान करेंगे निगरानी

10

हजार करीब जवान करेंगे चुनावी ड्यूटी

न रिपोर्ट मांगी, न खुद से कराई कोरोना जांच फिर भी लगा दी गई पुलिसकर्मियों की ड्यूटी

PRAYAGRAJ: कोरोना काल के बीच पंचायत चुनाव में लोग मताधिकार का प्रयोग करेंगे। चुनावी सुरक्षा को लेकर पुलिस ने कमर कस लिया है। जिले के जोन व सेक्टर में बांटे गए हैं। सेक्टर व जोन वार ही पुलिस विभाग की ड्यूटी लगाई गई है। मंगलवार से ही जवानों की ड्यूटियां क्लियर करने में अफसर जुटे रहे। पुलिस लाइंस में ड्यूटी के लिए पहुंचे जवानों की अच्छी खासी भीड़ रही। पढ़े लिखे इन जवानों की भीड़ में कोरोना से बचाव के कायदे कानून ध्वस्त रहे। कुछ के चेहरे पर मास्क तो कई बगैर मास्क के दोस्तों संग टहलते रहे। सोशल डिस्टेंस जैसी बातें यहां दम तोड़ती हुई नजर आई आई।

एक भी हुआ पाजिटिव तो बढ़ेगा खतरा

15 अप्रैल को जिले में पंचायत चुनाव के मतदान होने हैं। चुनावी सुरक्षा में जनपद सहित बाहरी जवानों की भी ड्यूटी लगाई गई है। गैर जनपदों से मंगाई गई फोर्स मंगलवार को पुलिस लाइंस पहुंची। यहां जवानों की ड्यूटी लगाने में अधिकारी काफी व्यस्त रहे। इन जवानों में कोरोना को लेकर तनिक भी खौफ नहीं रहा। वह बेफ्रिक होकर इधर- उधर एक दूसरे के साथ टहलते रहे। पुलिस लाइंस परिसर में इन जवानों की स्थिति कोरोना से बचाव के नियम को धता बताती रही। क्या महिला और क्या पुरुष जवान, सभी की हालत एक जैसी रही। कोई भी कोरोना से बचाव के नियमों का पूर्ण पालन करते हुए नजर नहीं आया। चेहरे पर मास्क रहा तो वह दाढ़ी के नीचे। मास्क से पूरा चेहरा ढकने वाले भी सोशल डिस्टेंस का माखौल उड़ाते रहे। सभी एक दूसरे से सटकर चर्चाओं में मशगूल रहे। इन्हें रोकने व टोकने वाला कोई भी नजर नहीं आया। जिले भर में कुल 1715 मतदान केंद्र और 5202 बूथ बनाए गए हैं। जिन पर पुलिस की ड्यूटी लगाई गई है। जोन व सेक्टर वार सुरक्षा व्यवस्था में जवानों को लगाए जाने का डाटा कंप्लीट है। करीब दस हजार के करीब जवान इस चुनावी ड्यूटी में लगाए गए हैं। इनमें पांच कंपनी पीएसी व दो कंपनी सीआरपीएफ के जवान भी सुरक्षा की कमान संभालेंगे। अफसरों की मानें तो सभी जवानों को उनके तैनाती वाले स्थान बुधवार शाम तक पहुंचा दिया जाएगा। इनमें 40 प्रतिशत संख्या महिला पुलिसकर्मियों की है।

बगैर जांच के खतरे में इनकी जान

पंचायत चुनाव में ड्यूटी करने वाले जवानों से कोरोना की कोई रिपोर्ट नहीं मांगी गई

वह पाजिटिव हैं या निगेटिव यह जानने की जरूरत भी अधिकारी समझना मुनासिब नहीं समझे

ऐसे में यह जान पाना मुश्किल है कि ड्यूटी पर भेजे जाने वाले किस जवान की स्थिति क्या है

ऐसे में जिन्हें बुखार या खांसी जैसी दिक्कतें हैं उन्हें भी चंनावी मैदान में उतार दिया गया है

दबी जुबान जवान कहते हैं कि ऐसे में यदि बीमार कर्मचारियों को कोरोना हुआ तो साथ रहे लोगों का पीडि़त होना तय है

ईश्वर न करे ड्यूटी करने बूथ या केंद्र पर जा रहे जवान कोरोना पीडि़त रहे तो इसका इफेक्ट आप पब्लिक पर भी पड़ेगा

क्योंकि बूथ या केंद्र पर सुरक्षा के दौरान जवानों को लोगों के बीच जाकर लाइन लगाने जैसे भी काम करने लगेंगे।

पंचायत चुनाव में बूथ से लेकर गांव तक सुरक्षा के सारे इंतजाम किए जा चुके हैं। जवान फ्रंट लाइन वर्कर में आते हैं इस लिए उन्हें पहले ही इंजेक्शन लग चुके हैं। जिन्हें दिक्कत है उनकी ड्यूटी जानकारी होने पर खुद काट दी गई गई है।

आशुतोष मिश्रा, एसपी क्राइम

Posted By: Inextlive