पहले चरण का 3 फरवरी से होगा आगाज, 13 से दूसरे चरण की शुरुआत

पहले चरण में 10, दूसरे चरण में आठ मंडलों में होगी परीक्षा

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: क्लासेज भले ही आनलाइन चली हों लेकिन बोर्ड एग्जाम फिजिकल ही कराया जाएगा। यह घोषणा हो जाने के बाद सभी बोर्ड परीक्षा की तैयारियों में लग गये हैं। गुरुवार को यूपी बोर्ड ने प्रैक्टिकल एग्जाम्स की डेट डिक्लेयर कर दी। पहले चरण में इसका आगाज तीन फरवरी को और समापन 12 फरवरी को होगा। बोर्ड ने अभी तक बोर्ड एग्जाम की डेट घोषित नहीं की है।

गुरुवार को यूपी बोर्ड सचिव दिव्यकांत शुक्ल ने बोर्ड की प्रैक्टिकल परीक्षाओं की डेट फाइनल कर दी। बोर्ड प्रैक्टिकल परीक्षा दो चरणों में करायेगा। पहले चरण की परीक्षा 3 से 12 फरवरी तक चलेगी। इस चरण में आगरा, सहारनपुर, बरेली, लखनऊ, झांसी, चित्रकूट, फैजाबाद, आजमगढ़, देवीपाटन व बस्ती मंडल में परीक्षा होगी। दूसरे चरण का आगाज 13 फरवरी से होगा। इस चरण का समापन 22 फरवरी को होगा। इस दौरान अलीगढ़, मेरठ, मुरादाबाद, कानपुर, प्रयागराज, मिर्जापुर, वाराणसी और गोरखपुर मंडल के विद्यालयों में प्रैक्टिकल एग्जाम्स होंगे।

सोशल डिस्टेसिंग पर रहेगा फोकस

बोर्ड सचिव की तरफ से जारी डायरेक्शन में परीक्षा के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग पर फोकस रखने का निर्देश दिया गया है। कहा गया है कि इंटरमीडिएट की प्रैक्टिकल परीक्षा में परीक्षकों की नियुक्ति की सूचना परिषद के संबंधित क्षेत्रीय कार्यालय से हासिल होगी। इंटरमीडिएट के प्रयोगात्मक विषयों में निर्धारित पूर्णाक में पचास प्रतिशत अंक आंतरिक परीक्षक व 50 प्रतिशत अंक वाह्य परीक्षक द्वारा दिया जाएगा।

प्राइवेट स्टूडेंट्स के लिए बनेंगे सेंटर

प्राइवेट स्टूडेंट्स के लिए प्रैक्टिकल की परीक्षाएं निर्धारित सेंटर पर होगी। इन स्कूलों के संबंधित विषय के टीचर्स द्वारा 50 प्रतिशत अंक व 50 प्रतिशत अंक बाहर से आने वाले टीचर्स द्वारा दिए जाएंगे। इंटर में अनिवार्य विषय नैतिक योग, खेल एवं फिजिकल एजुकेशन के प्रैक्टिकल एग्जाम प्रिंसिपल स्तर पर कराए जाएंगे। गाइड लाइन के अनुसार प्रैक्टिकल परीक्षाएं सीसीटीवी की निगरानी में करायी जाएंगी। इसकी रिकॉर्डिग भी होगी और इसे सुरक्षित रखना प्रिंसिपल की जिम्मेदारी होगी। हाईस्कूल की प्रैक्टिकल परीक्षाएं लास्ट इयर की तर्ज पर आंतरिक मूल्यांकन यानी प्रोजेक्ट वर्क के आधार पर होगी।

बोर्ड की ओर से प्रैक्टिकल परीक्षाओं को लेकर गाइड लाइन भी सभी जिलों के डीआईओएस व मंडलों के जेडी को भेज दी गई है। हाईस्कूल प्रैक्टिकल, नैतिक खेल व फिजिकल एजुकेशन तथा इंटरमीडिएट की खेल एवं फिजिकल एजुकेशन के प्राप्तांक प्रिंसिपल की ओर से परिषद के निर्धारित वेबसाइट पर ऑन लाइन अपलोड किए जाएंगे।

दिव्यकांत शुक्ला

सचिव, यूपी बोर्ड

Posted By: Inextlive