-नए सेशन के लिए 10वीं व 12वीं क्लास में 30 परसेंट सिलैबस की कटौती के लिए शासन को भेजा प्रस्ताव

PRAYAGRAJ: कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से हुए पढ़ाई के नुकसान की भरपाई की दिशा में यूपी बोर्ड ने भी कदम बढ़ा दिया है। इसके तहत यूपी बोर्ड ने सत्र 2020-21 की 10वीं एवं 12वीं के सिलैबस में 30 फीसदी कटौती का प्रस्ताव तैयार किया है। इस प्रस्ताव को मंजूरी के लिए शासन के पास भेजा गया है।

शासन को भेजा गया प्रस्ताव

कोरोना संकट की वजह से 10वीं व 12वीं बोर्ड के स्टूडेंट्स की पढ़ाई कोरोना संक्रमण की वजह से प्रभावित हुई है। मार्च से ही लॉकडाउन की वजह से स्कूल-कॉलेज बंद चल रहे हैं, हालांकि स्टूडेंट्स के लिए ऑनलाइन पढ़ाई की सुविधा तो दी गई है, लेकिन स्कूल में क्लास नहीं चल सकी है। इसको देखते हुए यूपी बोर्ड ने भी अन्य बोर्डो की तर्ज पर 30 परसेंट सिलेबस में कटौती का प्रस्ताव शासन को भेजा है।

सिलेबस कटौती के पैमाने पर मंथन शुरू

शासन को सिलैबस में कटौती का प्रस्ताव भेजे जाने के बाद सब्जेक्वाइज कटौती पर मंथन शुरू हो चुका है। इसमें तय किया जाएगा कि किस सब्जेक्ट में क्या-क्या कटौती की जाएगी। उम्मीद है कि शासन की हरी झंडी मिलने के बाद यूपी बोर्ड कटौती का क्या मानक होगा इसकी डिटेल डिक्लेयर कर देगा।

कोरोना संक्रमण को देखते हुए यूपी बोर्ड की ओर से आगामी सत्र की 10वीं व 12वीं क्लास के सिलेबस में कटौती के लिए शासन को प्रस्ताव भेजा गया है। उसके बाद ही कुछ निर्णय लिया जायेगा।

-दिव्यकांत शुक्ल, प्रभारी सचिव, यूपी बोर्ड

Posted By: Inextlive