हाईस्कूल परीक्षा में एक विषय के लिए कर सकेंगे इंप्रूवमेंट के लिए आवेदन

दो विषयों में अनुत्तीर्ण स्टूडेंट्स कंपार्टमेंट एग्जाम के लिए लिए होंगे एलिजबल

ALLAHABAD: यूपी बोर्ड की हाईस्कूल परीक्षा में फेल हुए स्टूडेंट्स के लिए इंप्रूवमेंट व कंपार्टमेंट एग्जाम के लिए आवेदन को लेकर शिड्यूल यूपी बोर्ड ने जारी कर दिया। एक व दो विषयों में फेल स्टूडेंट्स बोर्ड की वेबसाइट पर 11 मई से ऑन लाइन आवेदन कर सकेंगे। आवेदन की प्रक्रिया 10 जुलाई की मध्य रात्रि तक स्वीकार होंगे। इन विषयों की प्रयोगात्मक परीक्षा यानी आंतरिक मूल्यांकन 11 जुलाई से शुरू होकर 20 जुलाई तक संचालित होंगे। हाईस्कूल 2018 एक विषय में फेल स्टूडेंट्स इंप्रूवमेंट के लिए व दो विषयों में फेल स्टूडेंट्स कंपार्टमेंट परीक्षा में शामिल हो सकेंगे।

256.50 रुपए देंना होगा फीस

कंपार्टमेंट व इंप्रूवमेंट के लिए स्टूडेंट्स कालेज के प्रिंसिपल के जरिए परिषद की वेबसाइट पर 11 मई से 10 जुलाई तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। परीक्षार्थी इसका परीक्षा शुल्क 256.50 रुपये व अंकपत्र की प्रतिलिपि एक प्रार्थना पत्र के साथ कालेज के प्रिंसिपल को मुहैया कराएंगे। प्रिंसिपल कालेज के सभी ऐसे स्टूडेंट्स का परीक्षा शुल्क एक मुश्त कोषागार में चालान के माध्यम से जमा करके संबंधित परीक्षार्थियों का अनुक्रमांक व विषय के साथ विद्यालय के पासवर्ड से तय समयावधि में अपलोड करेंगे। बोर्ड की सचिव नीना श्रीवास्तव ने बताया कि इंप्रूवमेंट व कंपार्टमेंट परीक्षा के एलिजबिल परीक्षार्थियों की प्रयोगात्मक परीक्षाएं संबंधित कालेजों के प्रिंसिपल 11 से 20 जुलाई तक कराएंगे। परीक्षार्थी अपने कालेज के प्रिंसिपल से संपर्क करके प्रयोगात्मक परीक्षा की अधिकृत तिथियां पता कर सकेगे। इसके साथ ही स्कूल के प्रिंसिपल को निर्देश दिया गया है कि वह आंतरिक मूल्यांकन के संबंधित विषयवार अंक 25 जुलाई तक क्षेत्रीय कार्यालय को अनिवार्य रूप से उपलब्ध कराएं।

स्क्रूटनी के लिए 28 तक आवेदन

यूपी बोर्ड सचिव ने बताया कि 2018 की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट परीक्षा में स्क्रूटनी के लिए आवेदन 28 तक ही मान्य होंगे। इसके लिए 100 रुपये प्रति प्रश्न की दर निर्धारित की गई है, परीक्षार्थी को प्रयोगात्मक व लिखित परीक्षा के लिए अलग-अलग भुगतान करना होगा। इसका आवेदन पत्र व निर्देश यूपी बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड किया गया है। इच्छुक अभ्यर्थी चालान के माध्यम से निर्धारित शुल्क कोषागार में जमा करके आवेदनपत्र पूर्ण कर व डाक टिकट लगाकर अपना पता लिखा लिफाफा संलग्न करके उसे रजिस्ट्री या स्पीड पोस्ट से संबंधित क्षेत्रीय कार्यालय को भेज सकते हैं। आवेदन पत्र के साथ चालान पत्र, अंक पत्र की प्रति या इंटरनेट से प्राप्त अंकपत्र लगाना अनिवार्य है। 28 मई तक यह आवेदन पत्र, संलग्नों सहित अनिवार्य रूप से मिल जाए। साथ ही कोरियर सेवा या फिर सीधे कोई भी भेजा गया आवेदन मान्य नहीं होगा।

Posted By: Inextlive