UPTET Result 2019-20 Declared एक दिन पहले ही परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय ने यूपीटेट 2019 का रिजल्ट घोषित कर दिया है।


प्रयागराज (ब्यूरो)। यूपीटेट-2019 का परीक्षा परिणाम गुरुवार को जारी कर दिया गया। यह रिजल्ट परीक्षा नियामक प्राधिकारी द्वारा पूर्व निर्धारित कार्यक्रम से एक दिन पहले ही घोषित कर दिया गया। यूपीटेट में इस बार परीक्षा परिणाम चौंकाने वाला रहा। अपर प्राइमरी लेवल एग्जाम में इस बार सिर्फ 11.46 परसेंट अभ्यर्थी सफल घोषित किए गए। जबकि प्राइमरी लेवल की टेट परीक्षा में सफल होने वाले अभ्यर्थियों की संख्या महज 29.74 परसेंट ही रही। अभ्यर्थी परीक्षा परिणाम शुक्रवार की दोपहर से वेबसाइट पर अपना रिजल्ट देख सकेंगे।सिर्फ 64 अभ्यर्थियों ने जताई थी आपत्तियां
टीईटी एग्जाम में इस बार कई रोचक बातें सामने आई। इस बार परीक्षा नियामक प्राधिकारी की ओर से आंसर-की जारी करने के साथ ही हर सवाल पर आपत्ति जमा करने के लिए पांच सौ रुपए शुल्क निर्धारित किया गया था। जिसमें कहा गया था कि अगर आपत्तियां गलत साबित हुई तो शुल्क का रिफंड नहीं होगा। इसके बाद दोनों परीक्षाओं के लिए कुल 64 प्रश्नों पर आपत्तियां हुई थी, विषय विशेषज्ञों से परीक्षण कराने के बाद संशोधित उत्तरकुंजी 31 जनवरी को जारी हुई। इसमें प्राथमिक में दो सवालों के दो-दो विकल्प माने गए और उच्च प्राथमिक स्तर परीक्षा में एक प्रश्न डिलीट कर दिया गया था। हालांकि कुछ प्रश्नों के आंसर को लेकर अभी भी विवाद जारी है।

prayagraj@inext.co.in

Posted By: Inextlive