17 अप्रैल को खत्म हो रहा है लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष का कार्यकाल

उत्तर प्रदेश लोकसेवा आयोग की पीसीएस-2020 का परिणाम एक बार फिर चौंकाने वाला रहा। आयोग ने रिकॉर्ड समय में परिणाम जारी करके हर किसी को स्तब्ध कर दिया। वैसे, आयोग अध्यक्ष डॉ। प्रभात कुमार का कार्यकाल 17 अप्रैल को खत्म हो रहा है, जिससे जल्द परिणाम जारी होने की उम्मीद थी। लेकिन, इतनी जल्द परिणाम आने की उम्मीद किसी को नहीं थी। इसके अलावा प्रयागराज का सफलता स्तर गिरना भी चिंताजनक रहा। वजह, पीसीएस-2019 में नैनी प्रयागराज के युगांतर त्रिपाठी दूसरे स्थान पर थे। लेकिन, पीसीएस-2020 में करछना प्रयागराज के ललित कुमार मिश्र को छठें स्थान से संतोष करना पड़ा।

प्रयागराज में तैयारी के लिए आते हैं छात्र

प्रयागराज प्रतियोगी छत्र-छात्राओं की तैयारी करने का अहम स्थान है। पहले यहां से आइएएस बड़ी संख्या में निकलते रहे हैं, बाद में यह केंद्र पीसीएस टॉपर देता रहा। अब मेरिट सूची में जगह बनाने के लिए इस केंद्र को जिद्दोजहद करनी पड़ रही है। इसकी वजह परीक्षा बदलना रहा है। कहा जा रहा है कि हिंदी पट्टी पैटर्न बदलने से दरकिनार हो रही है। यूपीपीएससी की पीसीएस टॉपर सूची में दिल्ली व हरियाणा के अभ्यर्थियों का दबदबा कायम है। पीसीएस-2020 की टॉपर दिल्ली की संचिता हैं, जबकि पलवल हरियाणा के मोहित रावत को तीसरा स्थान मिला है।

पीसीएस 2018 की टॉपर थे पानीपत के अनुज

पीसीएस-2018 में पानीपत हरियाणा की अनुज नेहरा ने टॉप किया था। दूसरे नंबर पर गुरुग्राम हरियाणा की संगीता राघव थीं। वहीं, पीसीएस-2019 में दिल्ली की नीलिमा यादव ने आठवां व विकल्प ने 10वां स्थान प्राप्त किया था। प्रतियोगी छात्र संघर्ष समिति के अध्यक्ष अवनीश पांडेय का कहना है कि यूपीपीएससी नए पैटर्न में परीक्षा करा रहा है। प्रश्नपत्र का स्तर आइएएस जैसा है। इससे दिल्ली में आइएएस की तैयारी करने वाले अभ्यर्थियों को सहूलियत मिलती है। यही कारण है कि हर बार टॉप टेन की सूची में दिल्ली व हरियाणा के अभ्यर्थी होते हैं। इसके अलावा यूपी व बिहार के जो अभ्यर्थी दिल्ली में रहकर तैयारी करते हैं उन्हें भी सफलता मिल रही है।

दूसरी बार पहले तीन स्थानों पर गैर राज्यों के मेधावी

पीसीएस के लगातार तीन परिणामों पर गौर करें तो उसके टॉपर उत्तर प्रदेश के बाहर के रहे हैं। पीसीएस-2018 के प्रथम व द्वितीय टॉपर हरियाणा के थे।

पीसीएस-2019 के टॉपर मथुरा के विशाल सारस्वत थे। इस बार भी टॉपर दिल्ली की हैं।

Posted By: Inextlive