प्रीति हॉस्पिटल में शुरू हुआ स्पूतनिक वैक्सीनेशन

एक माह में 2400 लोगों को वैक्सीनेट करने का लक्ष्य

कोवैक्सीन और कोविशील्ड के बाद शहर में रूसी कोरोना वैक्सीन स्पूतनिक की डोज भी लगने लगी है। शहर में सबसे पहले शुक्रवार को जार्जटाउन स्थित प्रीति हॉस्पिटल में वैक्सीन लगाई गई। सुबह से शाम तक वैक्सीन लाभार्थियों की भीड़ लगी रही। कुल 150 लोगों को स्पूतनिक की पहली डोज दी गई है। हॉस्पिटल प्रशासन का कहना है कि लोगों में इस वैक्सीन के प्रति जबरदस्त क्रेज देखने को मिल रहा है।

ऑन द स्पॉट किया गया रजिस्ट्रेशन

गवर्नमेंट की ओर से स्पूतनिक का रेट 1145 रुपए प्रति डोज फिक्स किया गया है। हॉस्पिटल को प्रति माह कुल 2400 डोज लगाने का लक्ष्य दिया गया है। इसमें से 1200 प्रथम और 1200 दूसरी डोज शामिल है। दूसरी डोज लाभार्थियों को 21 दिन के अंतराल में लगाई जानी है। हॉस्पिटल प्रशासन का कहना है कि दो दिन में 300 लोगों का वैक्सीनेशन कर दिया जाएगा। उनका कहना है कि इस वैक्सीन में रिएक्शन के मामले काफी कम देखने में आए हैं। पूरे व‌र्ल्ड में लोग स्पूतनिक को पसंद कर रहे हैं।

वर्ग विशेष ने दिखाया विश्वास

इतना ही नही, स्पूतनिक लगवाने वालों में एक समुदाय विशेष के लोगों ने भी जमकर विश्वास दिखाया। पहले दिन यह लोग बड़ी संख्या में अस्पताल पहुंचे ओर अपना स्लॉट बुक कराया। अभी तक इस समुदाय के कोविशील्ड और को वैक्सीन से दूरी बनाने की खबरे सामने आ रही थीं। देश में डॉ। रेड्डी लैब की ओर से स्पूतनिक की उपलब्धता अस्पतालों में कराई जा रही है। देश के कई शहरों में यह वैक्सीन लोगोंको लगाई जाने लगी है। जिसका रिस्पांस बेहतर मिल रहा है।

हमारे यहा पहले दिन ही स्पूतनिक लगवाने वालों की भारी भीड़ रही है। कंपनी से हमे जो वैक्सीन का कोटा मिला है वह दो से तीन दिन में ही खत्म हो जाएगा। सभी समुदाय के लोग बराबर संख्या में आकर वैक्सीन लगवा रहे हैं।

डॉ। ऋतु गुप्ता

प्रीति हॉस्पिटल जार्जटाउन

Posted By: Inextlive