- एयर फोर्स में फ्लाइंग आफिसर के पद पर हुआ सलेक्शन

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: महिलाएं आज के समय में किसी भी चुनौती का डटकर मुकाबला करती हैं। अपनी काबिलियत पर हमेशा ही खुद को साबित किया है। ऐसा ही एचीवमेंट सिटी की प्रत्याशा शुक्ला के भी नाम गुरुवार को दर्ज हुआ। प्रत्याशा शुक्ला का चयन एयर फोर्स में फ्लाइंग आफिसर के पद पर हुआ। ऑल इंडिया लेवल पर उनके चयन की सूचना मिलते ही पूरे घर में खुशी की लहर दौड़ गई। इस दौरान प्रत्याशा ने दैनिक जागरण आईनेक्स्ट से अपनी तैयारी और सलेक्शन को लेकर बातचीत की।

- एयर फोर्स में जाने का कैसे विचार आया ?

- पापा एयर फोर्स में ही थे। ऐसे में शुरू से एयरफोर्स को लेकर रूचि थी, लेकिन एक्सीडेंट होने के कारण पापा आफिसर रैंक तक नहीं पहुंच सके। इसलिए बचपन में ही ठान लिया था कि एयरफोर्स में आफिसर बनना है। पढ़ाई के बाद इसकी तैयारी शुरू कर दी।

- कैसे हुआ सलेक्शन ?

फ्लाइंग आफिस के पद पर सलेक्शन के लिए एयरफोर्स की ओर से एएफ कैट का एग्जाम होता है। इसके बाद इसमें सलेक्ट कंडिडेंट्स को एसएसबी के रेकमेंडेशन के लिए कई चरण के टेस्ट से गुजरना होता है। रिटेन क्वालीफाई करने के बाद मैंसूर में कई महीनों तक अलग टेस्ट हुआ। जिसमें लीडरशिप, डिसिजन मेंकिंग, प्रेसर हैडल करने समेत कई चीजों का टेस्ट हुआ। करीब छह महीने तक हुए टेस्ट के बाद फाइनल लिस्ट तैयार हुई। जिसके बाद फाइनल सलेक्शन की मेरिट पांच अगस्त को जारी हुई।

- पैरेंट्स क्या करते है?

- पापा प्रियव्रत शुक्ला ने 2006 में रिटायरमेट लेने के बाद सीडीए पेंशन में ज्वाइन कर लिया। मां प्रतिभा शुक्ला श्रीमहा प्रभु पब्लिक स्कूल में टीचर है।

- स्कूलिंग कहां से हुई?

- मेरी स्कूलिंग एमपीवीएम से हुई। इस दौरान 2013 में इंटरमीडिएट पास किया और 2011 में हाईस्कूल पास किया था। उसके बाद से तैयारी में जुट गई। ये मेरा पांचवा अटेम्प्ट था। जिसके बाद सलेक्शन हुआ।

Posted By: Inextlive