व‌र्ल्ड योगा डे की पूर्व संध्या पर स्कूलों से संस्थाओं तक में तैयारियां

21 जून को पूरे शहर में होंगे योग दिवस के भव्य आयोजन

ALLAHABAD: विश्व योग दिवस के भव्य आयोजन का साक्षी बनने को संगम नगरी तैयार है। विश्व योग दिवस के एक दिन पहले सिटी के विभिन्न स्कूलों और संस्थाओं की तरफ से आयोजन को लेकर तैयारियां जारी रहीं। पतंजलि ऋषिकुल स्कूल में योग दिवस के अवसर पर होने वाले कार्यक्रम की तैयारी पूरी की जा चुकी है। स्कूल में गुरुवार की सुबह विश्व योग दिवस का आयोजन किया जाएगा। इलाहाबाद पब्लिक स्कूल चौफटका में भी सुबह सात बजे से योग दिवस का आयोजन किया जाएगा। केन्द्रीय विद्यालय न्यू कैंट समेत अन्य कई स्कूलों में भी योग दिवस पर भव्य कार्यक्रम का आयोजन होगा।

संस्थाओं की ओर से भी आयोजन

विश्व योग दिवस के अवसर पर संगम नगरी की विभिन्न संस्थाओं की तरफ से भी योग दिवस का भव्य आयोजन किया जा रहा है। क्रियायोग आश्रम एवं अनुसंधान की ओर से वृहद स्तर पर योग दिवस का आयोजन होगा। इसके साथ ही ओम नम: शिवाय संस्था की ओर से भी गऊघाट आश्रम में सुबह नौ बजे से योग दिवस का भव्य आयोजन होगा। आश्रम के संत शांतनु जी महाराज ने बताया कि योग दिवस पर सैकड़ो की संख्या में भक्त शामिल होंगे।

स्वास्थ्य मेला भी लगेगा

सृजन सेवा समिति की ओर से प्रयाग संगीत समिति में सुबह पांच बजे से योग प्रशिक्षण-प्रदर्शन शिविर एवं स्वास्थ्य मेले का आयोजन किया जाएगा। भारत विकास परिषद की ओर से केसर भवन में योग शिविर का आयोजन किया गया है। इलाहाबाद हाईकोर्ट बार एसोसिएशन की ओर से हाईकोर्ट के क्रिकेट ग्राउंड में योग दिवस का आयोजन किया गया है।

कंपनी बाग में छह बजे आयोजन

जिला प्रशासन की ओर से मदन मोहन मालवीय स्टेडियम में योग दिवस कार्यक्रम का आयोजन सुबह छह बजे से किया गया है। प्रजापति ब्रम्हकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय कीडगंज की तरफ से साधना कुंज बरईपुर में सुबह आठ बजे से योग दिवस का आयेाजन किया गया है। ज्वाला देवी सरस्वती विद्यामंदिर इंटर कालेज सिविल लाइंस व गंगापुरी में योग दिवस प्रशिक्षण और अभ्यास कार्यक्रम का आयोजन किया गया है।

Posted By: Inextlive