अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर स्कूलों से लेकर विभिन्न संस्थाओं ने किया वर्चुअल आयोजन

- प्रशासनिक अधिकारियों से लेकर आम लोगों ने घरों में किया योग

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ:

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर हर तरफ योग की धूम दिखाई दी। कोरोना संक्रमण को ध्यान में रखते हुए इस बार सार्वजनिक आयोजनों पर पहले से रोक लगी थी। ऐसे में लोगों ने वर्चुअल आयोजन के जरिए ही सातवें इंटरनेशनल योग डे को सेलिब्रेट किया। इस दौरान प्रशासनिक अधिकारियों से लेकर आम लोगों ने अपने घरों में योग क्रियाओं का अभ्यास करके खुद को स्वस्थ्य रखने के साथ ही लोगों को भी योग करके निरोग रहने के लिए जागरूक किया। स्कूलों और यूनिवर्सिटी समेत कई अन्य शैक्षणिक संस्थाओं की ओर से भी वर्चुअल योग का अभ्यास किया गया। योगाभ्यास का लाइव प्रसारण भी किया। जिससे स्टूडेंट्स भी घर में रहते हुए योग दिवस पर योगाभ्यास कर सके।

डीएम और कमिश्नर ने घर पर किया अभ्यास

कमिश्नर संजय गोयल और डीएम संजय कुमार खत्री ने अपने आवास पर ही योग का अभ्यास करके योग दिवस को सेलिब्रेट किया। साथ ही लोगों को भी योग दिवस के अवसर पर संदेश दिया कि योग को प्रत्येक व्यक्ति अपने दैनिक दिनचर्या में शामिल करें। जिससे वह स्वस्थ्य और निरोगी रहे। इसके साथ ही विभिन्न संगठनों की ओर से भी योग दिवस का आयोजन किया गया।

इम्यूनिटी को बढ़ाता है योग

कोरोना महामारी के सबसे अधिक जरूरत आक्सीजन और इम्युनिटी की थी। ऐसे में योग से ही दोनों चीजों को आसानी से हासिल किया जा सकता है। सिविल डिफेंस व एंटी करप्शन ट्रस्ट की ओर से सिटी के विभिन्न एरिया में सोशल डिस्टेसिंग का पालन करते हुए योगाभ्यास किया गया। विमल गुप्ता के नेतृत्व में मम्फोर्डगंज स्थित पार्क में पर्यावरण बचाओ के लिए भी जागरूक किया गया। सूचना मंत्रालय के उपक्रम सीएससी ई गवर्नेस की ओर से ग्रामीण क्षेत्र में स्थापित कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से योग के प्रति ग्रामीणों को जागरूक किया गया। 101 द्रुत कार्य बल की ओर से भी कैम्पस के अंदर 200 जवानों ने सोशल डिस्टेंसिंग के साथ योगाभ्यास किया। कमांडेंट आरके निगम ने योग के महत्व पर चर्चा की।

स्कूल से यूनिवर्सिटी तक मना योग दिवस

ज्वाला देवी सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कालेज, माधव ज्ञान केन्द्र इंटर कालेज, रानी रेवती देवी सरस्वती विद्या निकेतन इंटर कालेज, महर्षि पतंजलि विद्या मंदिर, श्रीमहाप्रभु पब्लिक स्कूल, बेथनी कान्वेंट स्कूल समेत विभिन्न अन्य स्कूलों में योग दिवस के अवसर पर टीचर्स के साथ वर्चुअल योग अभ्यास का सेशन आयोजित किया गया। जिसमें योगाचार्य ने नियमित योग अभ्यास के प्रति जागरूक किया।

इलाहाबाद यूनिवर्सिटी और उसके संघटक डिग्री कालेजों में भी वर्चुअल कैंप का आयोजन किया गया। आर्य कन्या पीजी कालेज में ऑनलाइन सेमिनार का आयोजन हुआ। इस मौके पर चीफ गेस्ट मेडिकल अफसर आयुर्वेद स्टेट गवर्नमेंट हॉस्पिटल डॉ। श्वेता सिंह ने योग को लेकर अपने विचार रखें। कालेज अध्यक्ष शासी निकाय पंकज जयसवाल ने कहा कि योग विद्या की शक्ति को वर्तमान कोरोना महामारी में लोगों ने भली भांति समझा है। इसके पहले गेस्ट का स्वागत प्राचार्य डॉ। रमा सिंह ने किया। कार्यक्रम का संचालन डॉ। रंजना त्रिपाठी ने किया। प्रो। राजेंद्र सिंह रज्जू भैया स्टेट यूनिवर्सिटी में वर्चुअल योग दिवस मनाया गया।

उमरे ने चलाया जागरूकता अभियान

उमरे के कार्यालयों, क्लबों व स्टेशनों पर योग शिविर लगाया गया। इस दौरान क्विज व जिंगल प्रतियोगिता का आयोजन भी रेल कर्मियों के लिए किया गया। साथ ही कर्मियों के लिए व्यापक जागरूकता अभियान चलाया गया। योग फॉर वेलनेस की थीम पर आयोजित हुए कार्यक्रम के दौरान मुख्य आयोजन उमरे के सूबेदारगंज स्थित मुख्यालय में रेलगांव में किया गया। अपर महाप्रबंधक, उत्तर मध्य रेलवे रंजन यादव ने अधिकारियों एवं कर्मचारियों को शपथ दिलाकर शिविर का शुभारंभ किया। इस अवसर पर महाप्रबंधक का संदेश भी पढ़ा गया और प्रशिक्षित योग प्रशिक्षक अनुपमा सिंह के मार्गदर्शन में योग सत्र का आयोजन किया गया।

कल्याणगढ़ मंदिर में चला योग प्रशिक्षण

योग प्रशिक्षण का कार्यक्रम कल्याणगढ़ स्थित मंदिर में किया गया। इस मौके पर योग प्रशिक्षक कौशल श्रीवास्तव के निर्देशन में तथा एमजेएफ लायन अनिल टण्डन के

संयोजकत्व में प्रशिक्षण हुआ। सबसे पहले क्लब के रीजन चेयरपर्सन एमजेएफ लायन नीरज मेहरोत्रा द्वारा दीप प्रज्जवलन किया गया। इसके बाद अध्यक्ष लायन अतुल मेहरोत्रा द्वारा चित्र पर तथा प्रशिक्षक को माल्यार्पण किया गया। कार्यक्रम में अध्यक्ष लायन अतुल मेहरोत्रा, रीज़न चेयरपर्सन लायन नीरज मेहरोत्रा, समेत अन्य लोग मौजूद रहे।

Posted By: Inextlive