फ्लैग- - शासनादेश की हेल्थ डिपार्टमेंट उड़ा रहा धज्जियां

शासन ने पॉजिटिव केस वाले एरिया को कंटेनमेंट जोन बनाने का दिया था आदेश

-मंडे को मिले 60 संक्रमित, पर किसी भी एरिया को नहीं बनाया कंटेनमेंट जोन

बरेली : मंडे को शासन ने संक्रमित क्षेत्रों को कंटेनमेंट जोन बनाने का आदेश दिया था लेकिन हेल्थ डिपार्टमेंट ही शासनादेश की धज्जियां उड़ा है। क्योंकि मंडे को 60 लोगों की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई लेकिन ट्यूजडे को हेल्थ डिपार्टमेंट ने किसी भी एरिया को कंटेनमेंट जोन नहीं बनाया। जिसके चलते लोग संक्रमित एरियाज में बेरोक-टोक घूमते रहे। इससे दूसरे लोगों में भी संक्रमण फैलने का खतरा भी बना रहा।

शहर में 169 एक्टिव जोन

सर्विलांस टीम के अनुसार जिले में अब तक 169 एक्टिव जोन हैं, शहर में सबसे अधिक संक्रमित सिविल लाइंस एरिया में मिले हैं लेकिन इस क्षेत्र में अभी तक न तो एरिया के घरों को सील किया गया है और न ही हेल्थ टीम की ओर से सर्वे किया जा रहा है। जिससे दूसरे लोगों में भी संक्रमण फैलने का खतरा बना हुआ है।

इन क्षेत्रों में मिले थे संक्रमित

मंडे आई रिपोर्ट में 60 पेशेंट्स में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई थी। इस दौरान सिविल लाइंस, आशीष रॉयल पार्क, नकटिया, श्यामगंज, राम वाटिका, कोतवाली, फ्रेंड्स कॉलोनी, डिफेंस कॉलोनी, ग्रीन पार्क, एजाज नगर गौटिया समेत अन्य इलाकों में रहने वालों लोगों को रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। गाइडलाइन के मुताबिक ट्यूजडे को इन एरिया को कंटेनमेंट जोन बनाया जाना था।

एमएमयू ने फिर संभाली कमान

पिछले वर्ष कोरोना ने कहर बरपाना शुरू किया तो मेडिकल मोबाइल यूनिट ने अहम भूमिका निभाई थी, एक बार फिर हेल्थ डिपार्टमेंट ने कोरोना केसेज पर अंकुश लगाने के लिए दो एमएमयू को शहर में फोकस सैंपलिंग के लिए आरक्षित किया है।

300 बेड में दो एंबुलेंस

300 बेड कोविड अस्पताल में 24 घंटे एंबुलेंस खड़ी रखने के आदेश सीएमओ ने दिए हैं। सीएमओ डॉ.एसके गर्ग ने बताया कि 300 बेड कोविड अस्पताल एल-2 लेवल का है। ऐसे में अगर यहां किसी मरीज में संक्रमण खतरनाक स्तर तक मिलता हैं तो उसे एल-3 लेवल अस्पताल के लिए हायर सेंटर रेफर करना पड़ता है। इसके लिए अभी तक एंबुलेंस को फोन कर बुलाने की व्यवस्था थी। लेकिन अब 300 बेड कोविड अस्पताल में एंबुलेंस 24 घंटे के लिए खड़ी रहेगी। जिससे हालत बिगड़ने पर मरीज को तत्काल हायर सेंटर या किसी अन्य एल-3 लेवल के अस्पताल में उपचार के लिए भेजा जा सके। यही नहीं, लंबे समय से धरने पर बैठे हटाए गए पैरा मेडिकल स्टाफ को स्वास्थ्य कर्मचारियों में से कुछ कर्मियों को वापस लिया जाएगा। इसके अलावा आठ स्टाफ नर्स भी 300 बेड कोविड अस्पताल के लिए बढ़ा दी गई हैं।

मरीजों की तीनों टाइम की रिपोर्ट पर रहेगी नजर

300 बेड कोविड अस्पताल में भर्ती संक्रमितों को इलाज के दौरान 24 घंटे ऑब्जर्वेशन में रखा जाएगा। यही नहींए कोविड अस्पताल प्रभारी डॉण्वागीश वैश्य तीनों टाइम मरीजों की रिपोर्ट भी देखेंगे। इसमें मरीजों का ऑक्सीजन लेवलए थर्मल स्कैनिंग के जरिए बुखार, पल्स रेट आदि की जानकारी ली जा सकेगी। रिपोर्ट रजिस्टर की एक कॉपी प्रभारी अपने पास रखेंगे।

नगर निगम वार्डो को कराएगा सैनेटाइज

डीएसओ डॉ। रंजन गौतम ने ट्यूजडे को नगर आयुक्त को लेटर जारी कर संक्रमित क्षेत्रों में डोर टू डोर सर्वे करने के लिए टीम का सहयोग मांगा है। वहीं नगर निगम प्रशासन ने समस्त पार्षदों को लेटर जारी कर कहा है कि डेली शहर के 8 वार्डो को सैनेटाइज किया जाएगा। जिसके लिए नगर स्वास्थ्य अधिकारी की अगुवाई में टीमें भेजी जाएगी।

वर्जन

कंटेनमेंट जोन बनाने के लिए अन्य विभागों से भी सहयोग मांगा गया है। वहीं सर्विलांस टीमों को भी एक्टिव कर दिया गया है। पूर्व में जिस प्रकार कोरोना पर अंकुश लगाया गया था, उसी प्रकार कार्य योजना तैयार की गई है। लोगों से अपील है कि वह कोरोना से बचाव की गाइड लाइन का कड़ाई से पालन करें।

डॉ। रंजन गौतम, जिला सर्विलांस अधिकारी।

Posted By: Inextlive