-16 अगस्त को होने वाली परीक्षा में 23 हजार अभ्यर्थी देंगे एग्जाम

-बीएड एग्जाम में बरेली कॉलेज सहित सभी सेंटर्स पर उमड़ी थी भीड़

बरेली- बीएड एंट्रेस एग्जाम के एक सप्ताह बाद बीईओ का एग्जाम हो रहा है। इस एग्जाम में बीएड एग्जाम से ज्यादा अभ्यर्थी शामिल होंगे, ऐसे में सप्ताह में दूसरी बार प्रशासन के सामने सेंटर्स पर सोशल डिस्टेसिंग का पालन कराना बड़ी चुनौती होगी, क्योंकि बीएड एग्जाम में तमाम प्रयासों के बावजूद भी बरेली कॉलेज समेत अन्य बड़े सेंटर्स पर एग्जाम छूटने के बाद भारी भीड़ उमड़ पड़ी थी। ऐसे में प्रशासन इस बार पहली एग्जाम से सबक लेने की तैयारी कर रहा है।

50 सेंटर्स पर होंगे एग्जाम

यूपी लोकसेवा आयोग (यूपीपीएससी) की खंड शिक्षा अधिकारी (बीईओ)-2019 की प्री परीक्षा की तैयारियां लगभग पूरी हो गई हैं। बरेली में 50 केंद्रों पर अभ्यíथयों को परीक्षा देनी है। प्रशासन ने 14 अगस्त को तैयारियों की समीक्षा के मीटिंग बुलाई है। वेडनसडे को परीक्षा में नकलचियों की रोकथाम के लिए सेक्टर मजिस्ट्रेट की ड्यूटी निर्धारण कर दी गई है। इस संबंध में प्रशासन ने ड्यूटी करने वाले अफसरों को भी इंफार्मेशन दे दिया है।

प्री परीक्षा 16 अगस्त को होगी

जानकारी के मुताबिक अभ्यíथयों की संख्या के लिहाज से पेपर पहुंचा दिया गया है। ओएमआर शीट परीक्षा से दो दिन पहले पहुंचेगी। कोरोना वायरस के संक्रमण के मद्देनजर सैनिटाइजेशन परीक्षा से पहले कराया जाएगा। नकल व पेपर लीक रोकने का पुख्ता प्रबंध किया गया है। यूपीपीएससी ने खंड शिक्षा अधिकारी-2019 के तहत 309 पदों की भर्ती निकाली है। इसमें प्रदेश में पांच लाख 28 हजार से अधिक आवेदन हुए हैं। इसकी प्रारंभिक परीक्षा 16 अगस्त को प्रदेश के 18 जिलों में आयोजित होगी।

पानी की बोतल लाने की छूट

अभ्यíथयों को मास्क पहनकर और सैनिटाइजर लेकर आना अनिवार्य होगा। इसके साथ अभ्यíथयों को पानी पीने लिए बोतल भी साथ लानी होगी। परीक्षा दिन में 12 बजे से शुरू होकर दोपहर बाद 2 बजे समाप्त होगी। हालांकि पहले एग्जाम का समय सुबह साढ़े 9 बजे से साढ़े 11 बजे तक रखा गया था, जिसमें अब बदलाव किया गया है। बरेली में बरेली कॉलेज में 6 सेंटर बनाए गए हैं। जिनमें सभी सेंटर में 480 कैंडिडेट्स के बैठने का इंतजाम किया गया है। इसके अलावा 10 अन्य सेंटर्स पर 384-384 कैंडिडेट्स और दो सेंटर्स पर 431-431 कैंडिडेट्स की सिटिंग का इंतजाम किया गया है।

लॉकडाउन में रद्द हुई थी प्रारंभिक परीक्षा

बीईओ प्रारंभिक परीक्षा के लिए 13 दिसंबर 2019 को विज्ञापन जारी किया था। इस विज्ञापन के मुताबिक़ यह परीक्षा 22 मार्च 2020 को होनी थी। लेकिन लॉकडाउन के चलते इस परीक्षा को स्थगित कर दिया गया। बाद में उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने खंड शिक्षा अधिकारी परीक्षा के लिए 16 अगस्त 2020 की तिथि तय की।

फैक्ट एंड फीगर

50 सेंटर्स पर होगा एग्जाम

22942 कैंडिडेट्स देंगे एग्जाम

दोपहर 12 बजे से होगा एग्जाम

==================

वर्जन

परीक्षा की तैयारियां पूरी हो गई हैं। समीक्षा के लिए 14 अगस्त को बैठक होगी। बरेली जिले के 50 केंद्रों के लिए पुख्ता सुरक्षा व्यवस्था होगी।

- महेंद्र कुमार सिंह, एडीएम सिटी

Posted By: Inextlive