- कम रेंज में स्टाइलिश ज्वैलरी लोगों को आ रही पसंद

- 18 अप्रैल को पड़ रहा है अक्षय तृतीया, गोल्ड खरीदना शुभ

BAREILLY:

बदलते दौर के साथ फैशन में आए बदलाव का असर ज्वैलरी मार्केट पर भी पड़ा है। हाल के वर्षो में ज्वैलरी का ट्रेंड भी लगातार चेंज होता जा रहा है। सोने-चांदी, हीरे आदि के आभूषणों की डिजाइन के साथ-साथ गोल्ड के विभिन्न रंगों और दूसरे देशों की फेमस डिजाइनों की मांग अब बरेली के बाजार में भी दिख रही है। ज्वैलर्स की मानें तो बताया कि हाल केदिनों में लाइट वेट की स्टाइलिश ज्वैलरी की डिमांड बढ़ी है। अक्षय तृतीय पर इस तरह की ज्वैलरी काफी पसंद की जा रही है।

महंगाई का असर लाइटवेट ज्वैलरी पसंद

महंगाई को देखते हुए ज्वैलरी मार्केट में सस्ती और स्टायलिश ज्वैलरी की ही डिमांड है। इधर कुछ वर्षो में कम प्राइस में अच्छी डिजाइन की ज्वैलरी कस्टमर्स की पसंद बन रही है। अक्षय तृतीया पर हल्की रिंग, चूड़ी, कंगन, हल्के चेन, नेकलेस सेट की डिमांड की संभावना है। शादियों के सीजन में लोग ज्वैलरी खरीद के लिए अक्षय तृतीया के मुहूर्त का लाभ लेना चाहते हैं। ज्वेलर्स की मानें तो 20 या 30 ग्राम गोल्ड के पैकेज में सभी आभूषणों की ि1डमांड है।

मार्केट पूरी तरह से है तैयार

यूं तो लेडीज के बीच पीले गोल्ड का चलन है, लेकिन हाल के दिनों में टीनएजर्स में पिंक गोल्ड और व्हाइट गोल्ड का क्रेज बढ़ा है। ज्वेलर्स की मानें तो पिंक और व्हाइट गोल्ड के साथ-साथ इटेलियन और कोरियन ज्वैलरी की भी डिमांड बढ़ी है। गोल्ड और हीरे के आभूषणों में इटेलियन और कोरियन ज्वैलरी की सभी डिजाइंस उपलब्ध है। परंपरागत पीले गोल्ड की व्यापक रेंज के साथ ज्वैलरी मार्केट में आए बदलाव को देखते हमने पूरी तैयारी की है।

अक्षय तृतीया को ही मिला था कुबेर को खजाना

ज्योतिषाचार्य की मानें तो अक्षय तृतीया काल से ही गोल्ड का व्यापक महत्व है। इस बार 18 अप्रैल को अक्षय तृतीया का त्योहार पड़ रहा है। पौराणिक मान्यता के अनुसार आज के ही दिन गंगा का अवतरण हुआ था। इसी दिन कुबेर को खजाने का मालिक बनाया गया था। सतयुग और त्रेता युग का आरंभ भी अक्षय तृतीया के दिन ही हुआ था। महर्षि परशुराम और मां अन्नपूर्णा का जन्म भी इसी दिन हुआ था। तीर्थस्थल बद्री नारायण का कपाट भी भक्तों के दर्शन के लिए इसी दिन खुलता है। इसी दिन भगवान कृष्ण और सुदामा की मुलाकात हुई थी। महाभारत का युद्ध इसी दिन समाप्त हुआ था। इस दिन स्वर्ण आभूषण खरीदने से सुख समृद्धि की वृद्धि होती है।

Posted By: Inextlive